कोरोनावायरस को रोकने के लिए ईरान ने जुमे की नमाज रद्द की, इटली ने दर्शकों को स्टेडियम में जाने से रोका, कैलिफोर्निया में इमरजेंसी

नई दिल्ली/वॉशिंगटन.कोरोनावायरस लगातार अलग-अलग देशों में फैल रहा है। इससे दुनिया दहशत में है। कोरोना अब तक 81 देशों में पहुंच चुका है। मौतों का सिलसिला भी जारी है। दुनिया के 16 देशों में अब तक इससे 3,281 लोगों की जान गई है। 95,700 लोग पीड़ित हैं। कोरोना के डर से 29 करोड़ बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। वे घरों में कैद होकर रह गए हैं। इस सबके बीच दुनिया के तमाम देशों ने कोरोना से बचने और निपटने के लिए जंगी स्तरपर काम शुरू किया है। हॉन्गकॉन्ग, ताइवान, जापान और दक्षिण कोरिया की सरकारों ने बड़े पैमाने पर इस बीमारी के बारे में जागरुकता अभियान शुरू किया है। शहरों में पोस्टर लगाकर, टीवी और अखबारों में विज्ञापन देकर लोगों को कोरोना के बारे में बताया जा रहा है। इसके अलावा कई अन्य देशों ने भी कई बड़े फैसले लिए हैं।

1# चीन: सोशल मीडिया पर कोरोनावायरस से जुड़े मैसेज और वीडियो की निगरानी की जा रही
चीन कीसरकार सोशल मीडिया पर कोरोनावायरस को लेकर दिए जा रहे मैसेज और वीडियो को सेंसरशिप के दायरे में ले आई है। की-वर्ड के जरिए ऐसे फैक्ट तलाशे जा रहे हैं। गलत सूचनाओं को सरकार ब्लॉक कर रही। अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई होगी। सरकार दक्षिण कोरिया, कंबोडिया, इराक, श्रीलंका को कोरोनावायरस से लड़ने के लिए डोनेशन देगी। देश के सबसे बड़े लूनर फेस्टिवल पर भीड़ जुटने पर प्रतिबंध लगा दिया है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जापान की यात्रा रद्द कर दी है।

2# इटली: सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी 15 मार्च तक बंद किए गए
सरकार ने तीन अप्रैल तक देश में होने वाली सभी तरह की खेल प्रतियोगिताओं के दौरान स्टेडियम में दर्शकों के जाने पर रोक लगा दी है। देश के सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी 15 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। सरकार किस करने पर भी प्रतिबंध लगाने को लेकर विचार कर रही है।

3# ब्रिटेन: जॉब से दूर रहने वाले वर्कर को एक दिन का बीमारी भत्ता दिया जाएगा
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि ऐसे वर्कर जो कोरोनावायरस के डर से खुद को कुछ दिन के लिए जॉब से दूर रखना चाहते हैं, उन्हें छुट्‌टी पर जाने के पहले दिन सिक-पे (बीमारी भत्ता) दिया जाएगा। वहीं, ब्रिटिश संसद हाउस ऑफ लॉर्ड्स को कोरोनावायरस के डर से एक महीने के लिए स्थगित किया जा सकता है। सरकार इस पर विचार कर रही है। सभी स्कूल ऑनलाइन क्लास शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। किस करने को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

4# ईरान: कोरोनावायरस की जानकारी देने के लिए वेबसाइट बनाई, स्पेशल अस्पताल भी खोला
सरकार ने सभी प्रमुख शहरों में शुक्रवार को होने वालीजुमे की नमाज को निरस्त कर दिया है। इसके अलावा कोरोना के डर से सरकार ने जेलों में बंद 54 हजार कैदियों को कुछ समय के लिए रिहा करने का फैसला किया है। कोरोनावायरस की जानकारी देने के लिए एक वेबसाइट बनाई गई है। एक स्पेशल अस्पताल भी खोला है।

5# अमेरिका: जेम्स बॉन्ड की फिल्म की रिलीजिंग डेट 7 महीने के लिए आगे बढ़ाई गई
कोरोना के चलते जेम्स बॉन्ड की नई फिल्म ‘नो टाइम टू डाइ’ की रिलीजिंग डेट को 7 महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। न्यूयॉर्क प्रशासन ने 15 लाख मास्क बंटवाए हैं। 3 लाख की और व्यवस्था की है, कोरोना मरीजों के लिए अलग से अस्पतालों में 1200 से बेड की व्यवस्था की गई है। कैलिफोर्निया में स्टेट इमरजेंसी लगा दी गई है। अमेजन ने अमेरिका में अपने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉमहोम करने के लिए कहा है। वॉशिंगटन के एक जिले में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

6# जापान: सरकार ने कहा- टोक्योओलिंपिकडेट को आगे बढ़ानेपर सोच रहे
सरकार ने कहा है कि हम कोरोनावायरस के डर से 2020 टोक्यो ओलिंपिक को आगे बढ़ाने या निरस्त करने के बारे में विचार कर रहे हैं। इस पर ओलिंपिक कमेटी से बातचीत चली रही है।

7# फ्रांस: पेरिस हाफ मैराथन रद्द
ओइसी क्षेत्र में 100 स्कूल बंद किए गए हैं। पेरिस के लोउवरे म्यूजिम, मिलान के ला स्केला ओपेरा हाउस को भी बंद कर दिया गया है। इसके अलावा पेरिस हाफ मैराथन भी निरस्त कर दी गई है।

8# ऑस्ट्रेलिया: टॉयलेट पेपर की किल्लत होने के चलते अखबार 100 पन्नों का स्पेशल एडिशन निकालेगा
ऑस्ट्रेलियन न्यूजपेपर एनटी न्यूज ने देश में टॉयलेट पेपर की किल्लत होने के चलते 100 पन्नों का एक स्पेशल एडिशन निकालने का फैसला किया है। इसके अलावा कई और अखबार भी अपने पन्ने बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। कोरोना के डर से लोग बड़ी मात्रा में टॉयलेट पेपर स्टोर कर रहे हैं। सिडनी यूनिवर्सिटी को आइसोलेशन सेंटर बना दिया गया है।

9# इजरायल: 5 देशों से आने-जाने वाले फ्लाइट्स पर रोक लगा दिया है। ये देश फ्रांस, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, स्पेन, ऑस्ट्रिया हैं।

10# हाॅन्गकॉन्ग: सरकार ने लोगों को अपने पालतू जानवरों को किस न करने को कहा है।


ये भी पढ़ें
1# कोरोनावायरस: एक महीने पहले दुनिया से 18 गुना ज्यादा मामले चीन में थे, अब दुनिया में चीन से 18 गुना तेजी से फैल रहा वायरस
2#कोरोनावायरस से 15 देशों में 3286 की मौत, चीन में सबसे ज्यादा; 95488 मामलों में 57975 लोग ठीक हुए
3#कोरोनावायरस से भारत को कारोबार में 2.5 हजार करोड़ रु. के नुकसान की आशंका, यूरोपियन यूनियन इससे 44 गुना ज्यादा घाटे में रहेगा
4#कोरोनावायरस से बचाव के लिए बार-बार हाथ धोएं, छींकने-खांसने वालों से 1 मीटर दूर रहें
5#जयपुर के जिस 10 मंजिला अस्पताल में संदिग्धों को भर्ती कराया गया, वहां के सभी मरीज 24 घंटे के अंदर छुट्टी लेकर चले गए
6#फैक्ट चेक: कोरोनावायरस का न शरीर के रंग से संबंध, न शराब से; 10 फेक वायरल दावों का सच

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

तस्वीर दक्षिण कोरिया की है। यहां दुकानों पर मास्क और टॉयलेट पेपर की कमी हो गई है।

ऑस्ट्रेलिया का अखबार एनटी न्यूज 100 पन्नों का स्पेशल एडिशन निकालेगा।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts