ईरान से लौटे गाजियाबाद का शख्स कोरोना वायरस की चपेट में, देश में अब तक 30 मामले – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 30 पहुंची
  • गाजियाबाद में ईरान से लौटे शख्स को हुआ कोरोना
  • कोरोना के मरीज का इलाज आरएमएल अस्पताल में जारी

गाजियाबाद

गाजियाबाद में कोरोना वायरस के एक मरीज का पता चला है। इसी के साथ देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। गाजियाबाद में कोरोना से संक्रमित यह मरीज आरएमएल हॉस्पिटल में एडमिट है। बुधवार की रात गुरुग्राम में पेटीएम के एक कर्मचारी को भी कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई थी।

गाजियाबाद के जिस शख्स में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, वह गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन का रहने वाला है। बता दें कि मरीज 23 फरवरी को ईरान की राजधानी तेहरान से वापस लौटे थे। फिलहाल राजधानी दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में मरीज का इलाज चल रहा है। गाजियाबाद के डीएम ने इस जानकारी की पुष्टि कर दी है।

टॉप न्यूज़: कोरोना वायरस पर देश दुनिया में क्या चल रहा?
टॉप न्यूज़: कोरोना वायरस पर देश दुनिया में क्या चल रहा?कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या भारत में अब 29 हो गई है। गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में 14 कोरोना वायरस के संदिग्धों को भर्ती कराया गया है। वहीं दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक 3,123 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 91,783 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित है। देखिए देश दुनिया के सारे अपडेट्स

बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है। भारत में कोरोना को रोकने के लिए काफी समय से तैयारी चल रही है। पीएम मोदी और राष्ट्रपति भवन में होली के कार्यक्रमों को भी रद्द कर दिया गया है। इटली और कोरिया से वापस आने वाले लोगों के लिए अडवाइजरी जारी की गई है। गुरुवार को दिल्ली सरकार ने भी कोरोना को फैलने से रोकने के लिए 31 मार्च तक सभी सरकारी व प्राइवेट प्राइमरी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने अपने सभी दफ्तरों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस पर भी रोक लगा दी है।

बता दें कि दुनिया भर में 3,200 से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस से हो चुकी है। अकेले चीन में ही 3,000 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। अभी तक दुनियाभर में कोरोना के 95,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। दुनिया के 85 देशों में कोरोना अपने पांव पसार चुका है।

​बेसिक गाइडलाइन्स जिससे इंफेक्शन को रोका जा सकता है

  • ​बेसिक गाइडलाइन्स जिससे इंफेक्शन को रोका जा सकता है

    कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए बेहद जरूरी है कि आप अपने घर के साथ-साथ ऑफिस और वर्कप्लेस की भी साफ-सफाई और हाइजीन का ध्यान रखें जहां आप अपने दिन का 8 से 9 घंटे का वक्त बिताते हैं। ऑफिस में ज्यादा लोग होते हैं लिहाजा इंफेक्शन फैलने का खतरा भी ज्यादा होता है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO और दूसरी पब्लिक हेल्थ अथॉरिटीज ने कुछ बेसिक गाइडलाइन्स जारी किए हैं जिसे फॉलो करके आप सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि किसी भी तरह के इंफेक्शन को फैलने से रोक सकते हैं।
  • ​वर्क स्टेशन को साफ-सुथरा रखें

    इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप ऑफिस में जहां बैठकर काम कर रहे हैं, आपका जो पर्सनल वर्कस्टेशन है वह पूरी तरह से साफ और हाइजीनिक हो। आप जहां काम कर रहे हों वह डेस्क, टेबल, आसपास रखे टेलिफोन, आपका डेस्कटॉप या लैपटॉप, कीबोर्ड, माउस आदि को नियमित रूप से कीटाणुनाशक (disinfectant) से साफ करें। ऐसा करना इसलिए जरूरी है कि अगर कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो इन चीजों पर कीटाणु लंबे समय तक चिपके रहते हैं और फिर वह आपको भी बीमार बना सकते हैं। लिहाजा बेसिक हाइजीन और साफ-सफाई का ध्यान रखें।
  • ​रेग्युलर हैंड वॉशिंग और सैनिटाइजिंग को प्रमोट करें

    ऑफिस और वर्क प्लेस पर पोस्टर्स और बैनर्स के जरिए कर्मचारियों को नियमित रूप से हैंड वॉश करने के लिए प्रेरित करें। इसके अलावा हैंड सैनिटाइजर्स को वर्कप्लेस पर जगह-जगह रखें ताकि इम्प्लॉयीज रेग्युलरली इसका इस्तेमाल करें। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का सबसे बेस्ट तरीका यही है कि आप हाथों की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। अगर आपके हाथ साफ हैं तो सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि किसी भी वायरस और बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है।
  • ​डिस्पोजेबल वाइप्स यूज करें

    सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन की मानें तो ऑफिसेज में कर्मचारियों को डिस्पोजेबल वाइप्स दिए जाने चाहिए ताकि वे कॉमन जगहें जैसे- दरवाजों का हैंडल, डोर नॉब, लिफ्ट का बटन, रिमोट कंट्रोल, डेस्क आदि को छूने से पहले वाइप्स से साफ कर लें। ऐसा करने से भी कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।
  • ​श्वसन संबंधी साफ-सफाई का ध्यान रखें

    इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आपके ऑफिस और वर्कप्लेस में जगह-जगह फेस मास्क या पेपर टीशू मौजूद हो ताकि वैसे लोग जिन्हें सर्दी-जुकाम हो या जिनकी नाक बह रही हो वह इन चीजों का इस्तेमाल करें और दूसरों को इंफेक्शन फैलाने से बच जाएं। जरूरी नहीं कि हर किसी को जो खांसी या सर्दी हो वो कोरोना वायरस ही हो, बदलते मौसम की वजह से यह साधारण फ्लू भी हो सकता है। ऐसे में रेस्पिरेटरी हाइजीन का ध्यान रखकर आप खुद भी बीमार नहीं पड़ेगे और दूसरों को भी बचा पाएंगे।
  • ​तबीयत खराब हो तो घर पर ही रहें

    अपने सभी कर्मचारियों तक यह बात पहुंचाएं और उन्हें जागरुक बनाएं कि अगर आपके इलाके में कोरोना वायरस फैल रहा है और किसी भी कर्मचारी में इसके थोड़े से भी लक्षण नजर आएं, बुखार, सर्दी-जुकाम आदि हो तो वे ऑफिस आने की बजाए घर पर ही आराम करें ताकि इंफेक्शन को फैलने से रोका जा सके। बीमार कर्मचारी तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, जरूरी दवाएं लें और जरूरी टेस्ट भी करवाएं।

Related posts