Coronavirus: रिम्‍स में कोरोना के 4 संदिग्‍ध मरीज भर्ती, चारों के सैंपल कोलकाता भेजे गए – दैनिक जागरण

Publish Date:Wed, 04 Mar 2020 05:18 PM (IST)

रांची, जासं। कोरोना वायरस को लेकर देशभर में हाई अलर्ट जारी होने के बाद रिम्स में कोरोना के चार संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं। चारों संदिग्ध दूसरे देशों से अपने काम व छुट्टियां मना कर अपने घर लौटे हैं। इस दौरान गाइडलाइंस के अनुसार सर्दी, खांसी, बुखार आदि लक्षणों से प्रभावित होने पर रिम्स में भर्ती किए गए हैं। रिम्स के आइसोलेशन वार्ड में चारों संदिग्ध को रखा गया है। रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि चारों संदिग्ध दूसरे देशों से रांची लौटे हैं।

लक्षण दिखने पर सभी का सैंपल लेकर नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ कॉलरा एंड इंटेरिक डिजीज कोलकाता भेजा गया है। संदिग्धों में एक महिला व तीन पुरुष शामिल हैं। जानकारी के अनुसार एक संदिग्ध 42 वर्षीय मरीज पलामू के हैदर नगर का रहने वाला है। वह चीन के वुहान से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा। उसके बाद रांची एयरपोर्ट से खुद ही 108 एंबुलेंस को बुलाकर रिम्स पहुंचा। दूसरा मरीज धनबाद के सुसानबढ़िया का रहने वाला है। 21 वर्षीय युवक किसी मोबाइल कंपनी के ट्रेनिंग के लिए चीन के गाउनजुई गया हुआ था।

रांची एयरपोर्ट से कोराना के लक्षण की जांच के लिए सीधा रिम्स लाया गया है। वहीं अन्य दो मरीज रांची के रहने वाले दंपति हैं। छुट्टियां बिताने के लिए इंडोनेशिया गए हुए थे। एक मार्च को ही पत्नी के शरीर में दर्द, सर्दी व खांसी के लक्षण दिखे, वहीं पति को भी सर्दी, खांसी की शिकायत थी। आज सुबह रांची एयरपोर्ट उतरने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग को सूचना दी गई और उन्हें भी जांच के लिए रिम्स भेज दिया गया।

कोरोना को लेकर आइसोलेशन में अलग किए गए पांच बेड

कोरोना के सभी संदिग्ध को रिम्स के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। माइक्रोबायोलॉजी विभाग द्वारा सभी का सैंपल लेकर एनसीआईईडी कोलकाता भेजा गया है। आइसोलेशन वार्ड में कोरोना वायरस के संदिग्ध के लिए 5 बेड की अलग से व्यवस्था की गई है। उसी कमरे में इलाज के तमाम इंतजाम किए गए हैं।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts