बिरसा जू के बाड़े में कूदा युवक, बाघ ने मार डाला; तीन महीने पहले हुई थी शादी, फिर तलाक VIDEO – दैनिक जागरण

Publish Date:Wed, 04 Mar 2020 10:08 PM (IST)

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। राजधानी रांची के बिरसा जैविक उद्यान, ओरमांझी में बड़ा हादसा हुआ है। यहां बाघ के बाड़े में वसीम अंसारी नाम का एक युवक कूद गया, जिसे बाघ ने मार डाला। जू के बाड़े में कूदे इस युवक को बाघ ने तब अपना शिकार बना लिया, जब युवक बाघ की ओर बढ़ रहा था। बाघ के हमले से बाड़े में ही युवक की मौत हो गई। युवक की उम्र 30 साल के करीब बताई गई है। युवक के बाघ तक पहुंचने के दौरान यह घटना घटी है। बिरसा जू के प्रहरियों के मुताबिक, यह युवक बाघ के बाड़े में कूद गया था। मृतक बबलू के बारे में बताया गया कि वह परिवार में सबसे बड़ा भाई है। तीन महीने पहले उसकी शादी हुई थी। इसके बाद उसका अपनी बीवी से तलाक हो गया था। मृत युवक के बारे में उसके दोस्‍त शमीम खान ने बताया कि वॉट्सऐप पर उसकी तस्‍वीर और वीडियो देखकर उसकी पहचान की गई। उसके बाद वे बिरसा जू पहुंचे।

इसी बाघिन अनुष्‍का के बाड़े में कूदा था युवक वसीम अंसारी। जिसे बाघिन ने मार डाला।

युवक के गर्दन पर बाघ के दांतों और पंजे के निशान मिले हैं। माना जा रहा है बाघ ने इस युवक को मार डाला। बिरसा जू का यह मंजर देखकर मौके पर मौजूद लोग अंदर तक कांप गए। एहतियात के तौर पर तुरंत सभी पर्यटकों को जू से बाहर निकाल दिया गया। बाघिन के हमले में मारे गए युवक की पहचान वसीम अंसारी उर्फ बबलू के रूप में हुई है। वह रांची के सदर थाना क्षेत्र के खिजुरटोला इलाके का रहने वाला था। सूचना मिलने के बाद मृतक बबलू के दोस्‍त और उसके परिजन बिरसा जू पहुंच गए हैं।

सीसीटीवी फुटेज से ली जा रही घटना की जानकारी

मृतक की पहचान वसीम अंसारी उर्फ बबलू के रूप में हुई है। वह रांची के सदर थाना क्षेत्र के खिजुरटोला इलाके का रहने वाला था। युवके के शव को पुलिस ने पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। सीसीटीवी से पूरी घटना की जानकारी लेने का प्रयास किया जा रहा है। बुधवार को दिन में 10:20 बजे इस युवक को काउंटर पर देखा गया। टिकट लेकर लगभग 10:45 बजे उसने बिरसा जू में प्रवेश किया। गेट से घुसते ही टिकट फाड़कर फेंक दिया। फिर सीधे बाघ के केज की ओर चल पड़ा।

बिरसा जू में मौजद रहे विजिटर्स का कहना है कि आत्महत्या के ख्याल से ही यह युवक दीवार लांघकर गड्ढे में कूदा तथा तथा खुद ही बाघ की ओर बढ़ गया। बाघ ने उसके गर्दन पर हमला बोला। दर्शकों ने चीखना-चिल्लाना शुरू कर दिया। कुछ दर्शकों ने उसे बचाने के लिए बाघ पर पत्थर भी फेंके। शोरगुल सुन बाघ उसे छोड़कर केज की ओर चला गया, लेकिन घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई थी। तत्काल सूचना जैविक उद्यान प्रबंधन को दी गई। जिसके बाद तत्‍काल ही बाहर से दर्शकों का प्रवेश जू में रोक दिया गया। अंदर के दर्शकों को बाहर निकालकर उद्यान खाली कराया गया।

इसके बाद पुलिस तथा उद्यान के अधिकारी बाघ को केज में बंद कर युवक का शव बाहर निकालने में जुट गए। इधर12:45 बजे शव को बाहर निकालने के बाद दर्शकों के लिए जैविक उद्यान को पुनः खोल दिया गया है। लेकिन भय व दहशत के कारण पर्यटकों की संख्या कम हो गई है। इससे पहले बाघ के हमले में मृत युवक की जेब की तलाशी ली गई। उसमें कोई भी पेपर, परिचय पत्र या मोबाइल नहीं मिला है। इससे उसकी पहचान में पुलिस को खासी मशक्‍कत करनी पड़ी। कहा जा रहा है कि पहचान छिपाकर इस युवक ने आत्महत्या की कोशिश की है।

बिरसा जू के दैनिक प्रहरी रामदीप उरांव ने बताया कि युवक बाघ के बाड़े के पास दौड़ते हुए आया और एकाएक उसने बाड़े में छलांग लगा दी। इस बीच बाघ युवक की तरफ बढ़ा, तो विजिटर्स चीखने-चिल्‍लाने लगे। हल्‍ला सुनकर जब वह मौके पर पहुंचा, तब तक बाघ ने युवक को अपनी गिरफ्त में ले लिया था। लोग बाहर से बाघ पर ईंट-पत्‍थर फेंककर उसे भगाने की कोशिश करने लगे। अंतत: बाघ ने युवक को मार डाला।

घटना की जानकारी मिलने के बाद ओरमांझी पुलिस मौके पर पहुंच गई। शव को बाघ के बाड़े से निकाल लिया गया है। बताया गया कि बाघ के केज में 15 फीट नीचे गड्ढा है। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो वह युवक पहले गड्ढा में उतरा और फिर एकाएक बाघ की तरफ बढ़ता चला गया। इसके बाद नजदीक पहुंचने पर बाघ ने उस युवक पर हमला कर दिया। जिससे उसकी मौत मौके पर ही हो गई। युवक को मार डालने वाली इस बाघिन का नाम अनुष्‍का बताया गया है। युवक की पहचान कर ली गई है। उसके परिजन बिरसा जू पहुंच गए हैं।

इधर घटना की जानकारी मिलने के बाद बाघ के बाड़े के पास सैकड़ों लोग जुट गए। चिड़ियाघर के अधिकारी, कर्मचारी और वन विभाग के कर्मी भी मौके पर पहुंच गए। बिरसा जू को फिलहाल सील कर दिया गया है। जू में सैर-सपाटे के लिए आए सभी लोगों को यहां से बाहर निकाल दिया गया है। युवक के शव को बाड़े से निकालने के क्रम में जू के कर्मियों को खासी मशक्‍कत करनी पड़ी है।

बाघ के इसी बाड़े में कूद गया था युवक।

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है। ताजा जानकारी के लिए बने रहें हमारे साथ…

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts