चीन बोला- हमारे यहां पैदा नहीं हुआ कोरोना, भारतीय डॉक्टरों को दिए वायरस से निपटने के सुझाव – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • ऐसी कोई जानकारी नहीं जिससे यह कहा जाए कि कोरोना चीन से फैला- चीन
  • अभी तक चीन में कोरोना से 3,200 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं
  • भारत में अब तक कोरोना के 28 मामले, देशभर में अलर्ट

नई दिल्ली

चीन से कोरोना की शुरुआत हुई! पिछले दिसंबर से हर किसी की जुबां पर यही शब्द हैं कि खतरनाक कोरोना वायरस चीन से फैला और इसका केंद्र हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान है। दुनिया भर के कई देशों में अपने पांव पसार चुके कोरोना की शुरुआत आखिर कहां से हुई? यह सवाल अभी भी अपना जवाब ढूंढ रहा है। चीन में कोरोना का पहला मामला सामने आया, इसलिए यह मान लिया गया कि वुहान के सी फूड मार्केट से ही कोरोना की उत्पत्ति हुई। लेकिन अब चीन ने इसका खंडन किया है। चीन के मुताबिक, अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिससे यह कहा जा सके कि चीन से कोरोना की शुरुआत हुई।

कोरोना वायरस से नहीं बचा सकता है मास्क, ये दावा हम नहीं एक्सपर्ट कर रहे हैं

चीन से नहीं फैला कोरोना!

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘मीडिया के एक तबके का कहना है कि कोरोना वायरस चीन से फैला है, यह बेहद गैरजिम्मेदाराना है। हम इसका कड़ा विरोध करते हैं। हम वायरस के ओरिजिन का पता लगा रहे हैं और अभी तक इससे जुड़ी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना वायरस एक वैश्विक स्वास्थ्य आपदा है जिसके ओरिजिन का अभी पता नहीं लगा है। अभी हमें इस बात पर ध्यान देना है कि कोरोना से कैसे निपटा जाए। WHO ने इसे कोविड-19 नाम दिया ताकि किसी भी देश या क्षेत्र से इसका संबंध ना जोड़ा जाए। कोविड-19 क पहला केस चीन में जरूर मिला, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि इसकी शुरुआत चीन से हुई।’

कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के तरीके
कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के तरीकेपूरे देश में कोरोना वायरस के चलते लोगों में जबरदस्त खौफ देखने को मिल रहा है। ऐसे में नवभारत टाइम्स आपको बता रहा है कि इस वायरस के लक्षण क्या होते हैं और इससे कैसे निपटा जा सकता है।

चीनी डॉक्टरों ने दिए भारतीयों को सुझाव

गौर करने वाली बात है कि कोरोना वायरस से अब तक 3,200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं भारत में भी अब यह वायरस दस्तक दे चुका है और अब तक 28 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। अब खबर है कि वुहान में कोरोना के मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बुधवार को भारतीय डॉक्टरों को इस बीमारी के इलाज से जुड़े टिप्स दिए। कोरोना से निपटने के प्लान, मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग और लोगों को मास्क पहनने व हाथ धोने के लिए शिक्षित करने जैसी चीजों के बारे में चीनी डॉक्टरों ने जानकारी साझा की। हुबेई और इसकी राजधानी वुहान में पिछले 2 महीने से कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने विदेशी और घरेलू मीडिया से पहली बार एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए वुहान से बात की। हालांकि, चीन में अब कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आ रही है लेकिन मंगलवाल को 38 नए मामले भी सामने आए।

पढ़ें- बाकी वायरस के मुकाबले कम घातक है तेजी से फैलने वाला कोरोना

भारत में अब तक 28 मामले

दुनिया के दूसरे देशों में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है। मंगलवार तक चीन में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80,270 दर्ज की गई। चीन के नैशनल हेल्थ कमीशन ने इस बात की जानकारी बुधवार को दी। भारत में कोरोना से 28 संक्रमित लोगों का पता चला है। इनमें से एक शख्स राजधानी दिल्ली का है। इसके अलावा इस शख्स के 6 रिश्तेदार आगरा में, 16 इतालवी नागरिक और उनका ड्राइवर व तेलंगाना में एक व्यक्ति कोरोना की चपेट में है। इससे पहले केरल में 3 मामले सामने आए थे।

कोरोना वायरस से कैसे बचें, मोदी-शाह ने दिया बड़ा संदेश
कोरोना वायरस से कैसे बचें, मोदी-शाह ने दिया बड़ा संदेशकोरोना वायरस को लेकर केंद्र सरकार लगातार ऐक्टिव है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरकार द्वार उठाए गए कदमों की जानकारी दी, साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने भी अपने एक कदम के जरिए बड़ा संदेश दिया कि इस घातक वायरस से देश कैसे निपट सकता है।



पर्याप्त मेडिकल स्टाफ पहली जरूरत


भारतीय डॉक्टरों को कोविड-19 से निपटने के लिए सलाह देने पर पेकिंग यूनिवर्सिटी थर्ड हॉस्पिटल की क्याओ जी ने कहा, ‘चीन और भारत एशिया के दो सबसे महत्वपूर्ण देश हैं। दोनों देशों में बड़ी आबादी, संयुक्त परिवार और समान मेडिकल सिस्टम जैसी कुछ समानताए हैं।’ क्याओ ने कहा, ‘सबसे पहली जरूरत संक्रमण के इलाज के लिए पर्याप्त मेडिकल स्टाफ का होना है।’ उन्होंने कहा कि मेडिकल स्टाफ को कोविड-19 के कम और ज्यादा संक्रमित मामलों के लिए ट्रेन करना, किसी दूसरी ट्रेनिंग की तरह ही जरूरी है। इस ट्रेनिंग में यह शामिल होना चाहिए कि प्रोटेक्टिव शूट पहनने और उतारने के दौरान किस तरह सुरक्षित रहें। किसी भी तरह के उपकरण को इस्तेमाल करने के लिए उनको तैयार करें।

यह भी पढ़ें- आप भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं, लेकिन ये आपको मारेगा नहीं !

क्याओ ने मेडिकल स्टाफ की ट्रेनिंग को जोर देकर बेहद महत्वपूर्ण बताया। गौर करने वाली बात है कि वुहान में शुरुआती दिनों में वायरस के खतरने को समझने में असफल रहने के चलते वुहान में 10 डॉक्टर और नर्सों समेत 3,000 मेडिकल स्टाफ की मौत हो गई थी। उन्होंने यह भी कहा कि मरीजों के इलाज के कमरों को तैयार करना भी एक महत्वपूर्ण काम है। कोरना वायरस के लिए कमरों में उच्च क्षमता वाले एग्जॉस्ट फैन होने चाहिए ताकि एयरफ्लो सुनिश्चित किया जा सके। यह मेडिकल स्टाफ और मरीजों, दोनों के लिए ही जरूरी है। सबसे जरूरी बात कि डॉक्टरों को आम लोगों को मास्क पहनने के लिए ट्रेन करना चाहिए। इसके अलावा बीमारी के चपेट में आने से बचने के लिए हाथ धोने जैसे बेसिक सैनिटाइजेशन की जानकारी भी डॉक्टरों को लोगों को देनी चाहिए।

आपको बता दें कि चीन ने इस वायरस से निपटने के लिए 30,000 मेडिकल स्टाफ लगाए हैं। इसके अलावा, सेना के भी हजारों जवानों को वॉलिंटियर काम पर लगाया गया है।

ITBP के सेंटर भेजे गए इटली के 21 नागरिक

  • ITBP के सेंटर भेजे गए इटली के 21 नागरिक

    इटली से आए 21 लोगों के एक ग्रुप को दिल्ली के छावला में मंगलवार दोपहर को आईटीबीपी के क्वारनटाइन फेसिलिटी में रखा गया है। इनके अतिरिक्त तीन भारतीयों को भी इस पृथक केंद्र में रखा गया है। उन सभी के सैम्पल कलेक्ट किए गए हैं और रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।
  • ​क्या पूरी तरह से तैयार हैं दिल्ली के अस्पताल

    राजधानी दिल्ली में कोरोना का पहला केस सामने आया है। लेकिन आलम यह है कि सफदरजंग अस्पताल में डॉक्टरों के पास जरूरी मास्क नहीं है और वे कपड़े का मास्क इस्तेमाल कर रहे हैं जो वे आमतौर पर करते हैं। इससे यह सवाल पैदा हो रहा है कि क्या स्वास्थ्य विभाग इस वायरस से निपटने के लिए तैयार है। उधर, दिल्ली-एनसीआर के इलाके में सर्जिकल और एन95 मास्क की कमी की खबर सामने आ रही है।
  • 5 सबसे अधिक प्रभावित देशों के लिए ट्रैवल अडवाइजरी जारी

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को ट्रैवल अडवाइजरी जारी की जिसके तहत 3 मार्च को या उससे पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के उन नागरिकों को जारी नियमित वीजा या ई-वीजा निलंबित कर दिया जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है। परामर्श में कहा गया है कि जिन लोगों के भारत की यात्रा करने के न टाल सकने वाले कारण हैं वे भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से संपर्क कर सकते हैं। इससे पहले चीन के नागरिकों को 5 फरवरी या उससे पहले जारी नियमित वीजा या ई-वीजा को निलंबित किया गया था। यह अभी भी लागू रहेगा। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र एवं अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अधिकारियों, ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड धारकों व इन देशों के विमान चालक दल सदस्यों को देश में प्रवेश करने पर लगी रोक में छूट दी गई है। भारत आने पर उन्हें जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा
  • हैदराबाद में पहला केस, अलर्ट हुई तेलंगाना सरकार

    हैदराबाद में कोरोना का पहला मामला सामने आने के बाद तेलंगाना और कर्नाटक सरकार ऐक्टिव हो गई है। उन्होंने तैयारियों की समीक्षा की है, जबकि पड़ोसी राज्य आंध्र में भी स्वास्थ्य मशीनरी को हाई अलर्ट पर रखा गया है।
  • ​हैदराबाद में लोगों में खौफ, मास्क लगाकर घूम रहे लोग

    हैदराबाद के महिंद्रा हिल्स में एक इंजिनियर के कोरोना का संक्रमित पाए जाने पर लोगों में खौफ है और आसपास के लोग या तो अपने घरों में ही रह रहे हैं या फिर सड़कों पर मास्क के साथ निकल रहे हैं
  • केरल में एयरपोर्ट, बस स्टॉप, रेलवे स्टशन पर चौकसी

    केरल सरकार ने मंगलवार को एयरपोर्ट, बस डिपो और रेलवे स्टेशनों में निगरानी करने का फैसला किया है। यहां भी कोरोना के संदिग्ध मालमे सामने आए थे लेकिन उनके नतीजे निगेटिव रहे थे।
  • कंपनियों को अलर्ट रहने की हिदायत

    दिल्ली से सटे नोएडा में प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है और यहां स्थित 1,000 से अधिक देशी-विदेशी कंपनियों को कोरोना वायरस अलर्ट नोटिस दिया गया है। गौतमबुद्ध नगर के सीएमओ अनुराग भार्गव ने बताया कि नोटिस में सभी कंपनियों से कहा गया है कि यदि उनका कोई कर्मचारी विदेश गया है तो उसके भारत लौटने पर स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दी जाए।
  • ट्रैवल अडवाइजरी चलाएंगे टीवी, एफएम  ​

    केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने सभी निजी रेडियो व टीवी चैनलों से अपील की कि वे ट्रैवल अडवाइजरी को प्रचारित करें। इसमें कहा गया है, ‘इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ऐसे संदेशों के प्रसार में हमेशा अग्रणी रहा है क्योंकि यह देश में लोगों तक पहुंच के लिए एक शक्तिशाली माध्यम है। इस प्रयास को सफल बनाने के लिए यह महसूस किया गया कि निजी टीवी चैनलों और एफएम रेडियो चैनलों का समर्थन, सहयोग और योगदान बेहद उपयोगी होगा।’
  • सुरक्षा के उपाय क्या करें, क्या न करें

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को कोरोना से बचने के लिए जरूरी उपाय सुझाए हैं। यह सूचना हिंदी और अंग्रेजी दोनों में जारी की गई है

Related posts