Coronavirus LIVE: कोरोना की दस्तक के बाद दिल्ली एक्टिव, अस्पताल तैयार, एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग – आज तक

  • दिल्ली में 25 हॉस्पिटल में 230 बेड रिजर्व होंगे
  • केजरीवाल सरकार ने इमरजेंसी बैठक की
  • नोएडा के बाद आगरा में 6 संदिग्ध मिले
  • इटली से आया था कोरोना से संक्रमित शख्स

देश में कोरोना वायरस के दस्तक के बाद दिल्ली एक्टिव मोड पर है. दिल्ली में करीब 25 अस्पतालों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के पुख्ता बंदोबस्त किए जा रह हैं. विदेश से आने वाले हर एक शख्स पर नजर रखी जा रही है. दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई के एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग जारी है.

वहीं, सरकार ने चीन, इटली, जापान, ईरान और साउथ कोरिया के यात्रियों के वीजा पर रोक के लिए एडवाजरी जारी की है.एअर इंडिया ने जून तक शंघाई और हॉन्गकॉन्ग की उड़ाने रद्द कर दी हैं.

8.25 PM: मुंबई एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग

mumabi-2_030320082805.jpeg

7.30 PM: इटली के 21 नागरिकों की कोरोना स्क्रीनिंग पूरी हो गई है. इसमें 8 पुरुष और 13 महिलाएं है. वहीं, भारतीयों में एक पर्यटक गाइड, एक ड्राइवर और हेल्पर शामिल है. फिलहाल सभी के सैंपल जांच के लिए एम्स भेजे गए हैं.

6.50 PM: जयपुर में कोरोना वायरस के इटली के संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इटालियन पर्यटक की पत्नी की भी स्क्रीनिंग में रिजल्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. फिलहाल उसका भी सैंपल पुणे भेज दिया गया है.

6.35 PM: कोरोना वायरस को लेकर लिए कर्नाटक परिवहन निगम ने अपने कर्मचारियों को सर्कुलर जारी किया है.

corona-1_030320070040.jpg

corona-2_030320070103.jpg

6.20 PM: डीएम बीएन सिंह ने कहा कि नोएडा में कोरोना वायरस के कारण स्कूलों को बंद करने के लिए कोई आधिकारिक निर्देश नहीं दिए गए हैं. केवल एक स्कूल को लेकर ऐसा है. इस स्कूल की बोर्ड परीक्षाएं अब ग्रेटर नोएडा में होंगी. बाकी स्कूल संचालित हो सकते हैं. नोएडा प्रशासन द्वारा हेल्पलाइन नंबर 8076623612 / 6396776904 जारी किया गया है. अब तक केवल एक मामला पॉजिटिव आया है. स्थिति नियंत्रण में है और घबराने की जरूरत नहीं है.

6.02 PM: ईसाइयों के सबसे बड़े धर्म गुरु पोप फ्रांसिस का भी कोरोना वायरस से प्रभावित होने की आशंका के चलते टेस्ट किया गया है. हालांकि उनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है.

5.43 PM: स्वास्थ्य मंत्रालय की एक उच्च स्तरीय समिति कल कोरोना वायरस की तैयारियों की समीक्षा करेगी. इस समिति की अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन करेंगे. इस समीक्षा बैठक में एम्स के निदेशक, लेडी हार्डिंग अस्पताल, सफदरजंग, आरएमएल के निदेशक भी शामिल होंगे.

5.38 PM: नोएडा के डीएम बीएन सिंह आज शाम 6 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

5.30 PM: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी को लेकर बैठक हुई. इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे. दिल्ली में एक केस सामने आया है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. वहीं, स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में RML और सफदरजंग को नोडल अस्पताल बनाया गया है. 19 सरकारी और 6 प्राइवेट अस्पतालों में 230 बेड इसके इलाज लिए रिजर्व होंगे, फिलहाल कोई वैक्सीन नहीं है. खांसी जुखाम आने पर सावधानी बरतें. बेसिक ट्रीटमेंट के अलावा साफ-सफाई का ध्यान रखें.

5.14 PM: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन की कोरोना वायरस पर प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी मौजूद हैं.

4.50 PM: कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली सरकार ने इमरजेंसी बैठक बुलाई. बैठक खत्म हो चुकी है. थोड़ी देर में स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

4.15 PM: नोएडा में कोरोना वायरस की दस्तक के बारे में सरकारी अधिकारियों ने भी पुष्टि की है. इसमें बताया गया कि 28 फरवरी को जिस शख्स ने दिल्ली के एक होटल में भोज दी थी, उसे कोविड-19 से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है. इस पुष्टि के बाद होटल की तरफ से भी बयान जारी किया गया है. हयात होटल के बयान में कहा गया है, 28 फरवरी को रेस्त्रां में जो भी कर्मचारी थे, उन्हें 14 दिन के लिए खुद की निगरानी (सेल्फ क्वैरनटाइन) में रहने को कहा गया है. सभी कर्मचारियों और होटल में आने-जाने वाले कॉन्ट्रैक्टर के तापमान भी मापे जा रहे हैं. फिलहाल होटल के किसी कर्मचारी में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है. आगे के हालात पर पैनी निगाह रखी जा रही है.

सफदरजंग में शिफ्ट किए गए संदिग्ध

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि सभी 13 संदिग्धों को आज सुबह दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में ट्रांसफर कर दिया गया है. उनके परिवार के सदस्यों और करीबियों को आइसोलेशन में रखा गया. संदिग्धों का सैंपल पुणे भेज दिया गया है. आज शाम तक हमें दूसरों की रिपोर्ट मिलने की संभावना है. जो लोग विदेश से आ रहे हैं, उनकी स्क्रीनिंग हो रही है. घबराहट जैसी स्थिति नहीं है. साफ-सफाई बनाए रखें.

आगरा में दी थी पार्टी…

चीन समेत दुनिया के कई देशों को चिंता में डालने वाले कोरोना वायरस ने अब दिल्ली वालों को परेशान करना शुरू कर दिया है. सोमवार को दिल्ली में कोरोना का मरीज होने की पुष्टि हुई तो इसका असर दिल्ली से नोएडा तक पहुंच गया. दरअसल, इटली से आए जिस शख्स में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई, उसने आगरा में एक पार्टी रखी थी. पार्टी में नोएडा के एक प्राइवेट स्कूल के 2 बच्चों समेत 5 लोग शामिल हुए थे. इसके अलावा आगरा के कई लोग भी शामिल हुए थे.

स्कूल के 5 लोगों की जांच शुरू

इस खबर से नोएडा स्वास्थ विभाग में हड़कंप है. सीएमओ अनुराग भार्गव अपनी टीम के साथ खुद स्कूल की जांच करने पहुंच गए. स्कूल से जुड़े जो पांच लोग कोरोना मरीज के साथ पार्टी में गए थे, उनकी जांच ग्रेटर नोएडा के जिम्स आयुर्वेद कॉलेज में होगी. नोएडा के सीएमओ ने स्कूल को निर्देश दिया है कि अगर किसी में कोरोना के लक्षण दिखें तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दें.

Related posts