Coronavirus: 70 देशों में फैला कोरोना वायरस, 3000 की मौत, 88000 संक्रमित – दैनिक जागरण

Publish Date:Tue, 03 Mar 2020 02:08 AM (IST)

बीजिंग, एजेंसियां। महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से दुनियाभर में जान गंवाने वालों की संख्या तीन हजार के पार हो गई है। जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 88 हजार के आंकड़े को पार कर गई है। अब तक इस बीमारी के 70 से ज्यादा देशों में मामले सामने आ चुके हैं।

चीन में संक्रमण के नए मामलों में गिरावट

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने रविवार को बताया कि देश में 42 और लोगों के मरने का पता चला है। इस तरह देश में मृतकों की संख्या 2912 हो गई है। संक्रमण के 202 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमित लोगों की 80,026 हो गई है। 22 जनवरी के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब संक्रमण के इतने कम मामले सामने आए हैं। संक्रमण के नए मामलों में गिरावट आने के बाद त्वरित इलाज के लिए बनाए गए 16 अस्थायी अस्पतालों में से वुहान स्थित पहले अस्पताल को बंद कर दिया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मी फेंग ने कहा कि संक्रमण के नए मामलों में कमी आने के चलते यह निर्णय लिया गया है।

ईरान में खामनेई के करीबी की मौत

कोरोना वायरस से ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामनेई की सलाहकार परिषद के सदस्य मुहम्मद मीर मुहम्मदी की मौत हो गई। वह 71 वर्ष के थे। यह खबर ईरान में कई शीर्ष अधिकारियों के वायरस से पीडि़त होने की सूचना के बीच आई है। कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए ईरान ने सोमवार को अपने विदेश मंत्रालय की ओर से ऑनलाइन ब्रीफिंग कार्यक्रम का आयोजन किया, क्योंकि ब्रिटेन ने वहां से अपने गैरजरूरी कर्मचारियों और उनके परिजनों को हटाना शुरू कर दिया है। ईरान में अभी तक 54 लोगों की मौत हो चुकी है और 978 लोग संक्रमित हैं।

ईरान ने अमेरिका की पेशकश ठुकराई

अमेरिका ने कोरोना वायरस से जूझते ईरान की मदद की पेशकश की है, जिसे ईरान ने ठुकरा दिया है। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने कहा, हम ऐसी किसी मदद पर ना ही गौर करते हैं और ना ही इसे स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। ईरान को हमेशा अमेरिकी मंशा पर शक होता है।

दक्षिण कोरिया में चर्च के प्रमुख ने माफी मांगी

दक्षिण कोरिया में चार हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। जो लोग संक्रमित हैं उनमें 50 फीसद से ज्यादा शिन्चेओनजी चर्च ऑफ जीसस की देगू शाखा से जुड़े हैं। सोमवार को चर्च के प्रमुख ली मैन ही ने बीमारी के प्रसार के लिए माफी मांगी। सियोल के अधिकारियों ने महामारी रोकने में मदद नहीं करने पर उनके खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की शिकायत दी है। चीन के बाहर कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले दक्षिण कोरिया में आए हैं।

अमेरिका में दूसरी मौत

अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार रात कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति की मौत होने की जानकारी दी। यह अमेरिका में इस वायरस से मौत का दूसरा मामला है। शोधकर्ताओं का कहना है कि ग्रेटर सिएटल इलाके में कई हफ्तों से फैल रहे वायरस का समय पर पता नहीं लगाया जा सका। अमेरिका में जिन दो लोगों की मौत हुई है उनका पूर्वी सिएटल के किर्कलैंड के अस्पताल में इलाज किया गया था। अमेरिका में अब तक संक्रमण के 12 मामले सामने आ चुके हैं।

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts