सरकार शुरू करेगी ‘हर काम देश के नाम’ कैंपेन, मोदी का ट्वीट हो सकता है इसका हिस्सा? – आज तक

  • सरकार शुरू करेगी ‘हर काम देश के नाम’ कैंपेन
  • पीएम मोदी ने दिए सोशल मीडिया छोड़ने के संकेत
  • कैंपेन से जोड़ा जा रहा है पीएम मोदी का ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा सोमवार को किए गए एक ट्वीट से देश में हलचल सी मच गई. पीएम मोदी ने संकेत दिया कि वो इस रविवार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अलविदा ले सकते हैं, जिसके बाद कई तरह की अटकलें शुरू हो गई हैं. सोशल मीडिया पर लोगों ने अपील की है कि पीएम ऐसा ना करें, तो वहीं कुछ लोगों को इसके पीछे एक बड़ा प्लान नज़र आ रहा है. खास बात ये भी है कि 8 मार्च से ही केंद्र सरकार एक नया कैंपेन शुरू करने वाली है जिसका नाम ‘हर काम देश के नाम’ होने वाला है.

अब इस योजना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोशल मीडिया छोड़ने के संकेत को एक चश्मे से देखा जा रहा है. इस नए कैंपेन के तहत मोदी सरकार अपनी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देगी और हर मोर्चे पर जनता को जागरूक करने की कोशिश करेगी. सभी मंत्रालयों को इसके बारे में सूचित किया गया है और अपनी योजनाओं के प्रचार के बारे में एक खाका भी मांगा गया था.

अब आएगा देसी सोशल मीडिया?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट के बाद कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. कहा जा रहा है कि मोदी सरकार एक ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने पर काम कर रही है, जो पूरी तरह से देसी होगा. यानी इसमें विदेशी कंपनियों या एक्सपर्ट का कोई दखल नहीं होगा, ये प्लेटफॉर्म पूरी तरह से मेड इन इंडिया होगा. इस चर्चा के साथ ही ‘हर काम देश के नाम’ जैसे कैंपेन को लॉन्च करना बड़ा संकेत हो सकता है.

बता दें कि चीन में भी ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल, जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं होता है. चीन ने इन सबके उपयोग के बजाय अपना एक देसी एप निकाला है, जो मैसेंजेर जैसे ऐप का काम करता है.

भारत में सोशल मीडिया किंग हैं पीएम मोदी

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गिनती दुनिया के उन शीर्ष नेताओं में होती है जो सोशल मीडिया किंग हैं. फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब हर प्लेटफॉर्म पर प्रधानमंत्री के फॉलोवर्स की संख्या करोड़ों में है, जो उन्हें शीर्ष नेता बनाती है. भारत में अगर किसी राजनेता की बात करें, तो ये संख्या सबसे अधिक है. वहीं, प्रधानमंत्री काफी लंबे समय से इस सुविधा से जुड़े हैं जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे.

फेसबुक: 44 मिलियन

यूट्यूब: 4.7 मिलियन

इंस्टाग्राम: 30 मिलियन

ट्विटर: 53.3 मिलियन

सोमवार को जब पीएम मोदी ने ये संकेत दिए थे, तो ट्विटर पर रिएक्शन की बाढ़ आ गई. लोगों की ओर से अपील की ने लगी की वो ऐसा ना करें, ट्विटर पर #NoSir ट्रेंड करने लगा. हालांकि, कुछ लोगों ने कहा कि शायद पीएम कुछ नया विचार लाने वाले हैं, जिसका खुलासा इस रविवार को होगा.

इस रविवार सोशल मीडिया को अलविदा कह सकते हैं PM मोदी, किया चौंकाने वाला ट्वीट

विपक्ष को भी मिल गया मुद्दा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये ट्वीट विपक्ष को उनपर निशाना साधने का ही एक मौका मिल गया. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस पर ट्वीट किया कि आप नफरत को अलविदा कहें, सोशल मीडिया को नहीं. राहुल के अलावा कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने भी लिखा कि प्रधानमंत्री को ऑनलाइन ट्रोल करने वाले लोगों पर शिकंजा कसना चाहिए.

Related posts