संसद: हंगामा करने वाले सांसदों पर एक्शन ले सकती है सरकार, आज लाएगी प्रस्ताव – आज तक

  • कांग्रेस सांसदों पर एक्शन ले सकती है सरकार
  • हंगामा करने वालों के खिलाफ आ सकता है प्रस्ताव
  • दिल्ली हिंसा पर हंगामे के दौरान भिड़े थे MP

संसद के दोनों सदनों में सोमवार को दिल्ली हिंसा की गूंज सुनाई दी. बजट सत्र के दूसरे हिस्से के पहले दिन जब सदन की शुरुआत हुई, तो कांग्रेस पार्टी समेत पूरे विपक्ष ने दिल्ली की घटना पर हंगामा किया. इस दौरान विपक्ष की एक ही मांग रही कि अमित शाह इस्तीफा दें. हालात तो यहां तक आ गए कि भाजपा और कांग्रेस के सांसदों में धक्का-मुक्की भी हुई. अब सरकार धक्कामुक्की करने वाले सांसदों पर एक्शन का विचार कर रही है.

सूत्रों की मानें, तो सरकार सदन में हंगामा करने वाले चार कांग्रेस सांसदों के खिलाफ प्रस्ताव ला सकती है. इनमें कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई, रवनीति सिंह, ईबी हिडेन के अलावा एक महिला सांसद के खिलाफ प्रस्ताव शामिल हो सकता है. लोकसभा के रूल 374ए के तहत ये प्रस्ताव लाया जा सकता है.

इस प्रस्ताव के तहत इन सांसदों पर कड़े एक्शन की मांग होगी और पूरे सेशन के लिए इन्हें सस्पेंड भी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- शाह के इस्तीफे की मांग पर संसद में हंगामा, भिड़े कांग्रेस और बीजेपी सांसद

क्या हुआ था संसद में?

सोमवार को विपक्ष की ओर से दिल्ली हिंसा का मुद्दा उठाया गया, तो सांसदों ने अमित शाह इस्तीफा दो के नारे लगाए. इसी दौरान कांग्रेस के सांसद वेल में आए और नारेबाजी करने लगे, तो फिर बीजेपी सांसदों के साथ धक्का-मुक्की करने लगे. इस दौरान कुछ सांसदों ने ट्रेजरी बेंच की ओर आने वाले सांसदों को रोकने की कोशिश की.

हंगामा बढ़ते देख लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कार्यवाही को स्थगित किया, लेकिन सांसदों के बीच तकरार जारी रही. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी समेत अन्य नेताओं ने माहौल को शांत कराया. जब ये सब हो रहा था तब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, नेता राहुल गांधी भी सदन में मौजूद थे.

गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन एक्ट के नाम पर दिल्ली में हुई हिंसा में अबतक 46 लोग जान गंवा चुके हैं. इस मसले पर कांग्रेस ने संसद परिसर में भी विरोध प्रदर्शन किया था, जिसमें राहुल गांधी भी शामिल हुए थे.

Related posts