दिल्ली हिंसा पर संसद में संग्राम, ‘धक्कामुक्की’ पर सांसदों को स्पीकर की दो टूक – अमर उजाला

लोकसभा में दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष हंगामा कर रहा है
– फोटो : ANI

खास बातें


दिल्ली हिंसा को लेकर मंगलवार को भी विपक्ष ने दोनों सदनों में जमकर हंगामा किया। विपक्ष हिंसा पर चर्चा और गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग पर अड़ा हुआ है। वहीं नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी का कहना है कि दिल्ली में लाश की कतार बढ़ रही हैं। हमें इस विषय को उठाने का अधिकार है। बढ़ते हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही और राज्यसभा की दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। यहां पढ़ें संसद की कार्यवाही के हर अपडेट्स

विज्ञापन

लाइव अपडेट

12:05 PM, 03-Mar-2020

लोकसभा स्पीकर की चेतावनी

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सांसदों द्वार धक्का-मुक्की पर कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोई सांसद दूसरे की सीट के पास गया, तो वह पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।

विज्ञापन

12:04 PM, 03-Mar-2020

लोकसभा दो बजे तक स्थगित

लोकसभा की बैठक दोपहर 12 बजे पुन: शुरू होते ही हंगामे के कारण कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित।
 

11:29 AM, 03-Mar-2020

राज्यसभा में मंत्री अनुराग ठाकुर का विरोध

राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार को भी बाधित रही और विपक्षी कांग्रेस सहित विभिन्न दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण उच्च सदन की बैठक शुरू होने के महज कुछ मिनट के अंदर ही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने जरूरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाना शुरू किया। इस क्रम में तीसरा नाम वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का था। ठाकुर जैसे ही दस्तावेज सदन के पटल पर रखने के लिए खड़े हुए, कांग्रेस सहित सहित विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने ठाकुर के खिलाफ कुछ टिप्पणी शुरू कर दी। इस पर केंद्रीय मंत्रियों पीयूष गोयल, प्रकाश जावड़ेकर सहित भाजपा के कुछ सदस्यों ने आपत्ति की। लेकिन विपक्षी सदस्यों का शोर जारी रहा। सभापति नायडू ने हंगामा कर रहे सदस्यों से शांत होने और सदन चलने देने की अपील की। लेकिन अपनी अपील का कोई असर नहीं होते देख उन्होंने 11 बजकर करीब पांच मिनट पर बैठक दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

11:16 AM, 03-Mar-2020

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष ने लोकसभा में काफी हंगामा किया। जिसके कारण लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।
 

 

11:10 AM, 03-Mar-2020

दो बजे तक के लिए राज्यसभा स्थगित

दिल्ली हिंसा को लेकर संसद के दोनों सदनों में जोरदार हंगामा हुआ। हंगामे के बाद राज्यसभा दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।
 

11:06 AM, 03-Mar-2020

आप सांसदों ने किया विरोध प्रदर्शन

आम आदमी पार्टी के सांसदों ने मंगलवार को एक बार फिर संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास दिल्ली हिंसा को लेकर विरोध-प्रदर्शन किया। आप सांसद यहां भाजपा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। सांसदों ने भाजपा के खिलाफ लिखे नारे की तख्तियां पकड़ रखी है। एक तख्ती पर लिखा है, दिल्ली की जनता त्रस्त है, भाजपा सरकार मस्त है।
 

11:01 AM, 03-Mar-2020

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र सर्वोच्च है और विकास हमारा मंत्र

भाजपा संसदीय दल की बैठक के बारे में जानकारी देते हुए संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आज कहा कि हम यहां राष्ट्रहित के लिए हैं। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि राष्ट्र सर्वोच्च है और यह विकास हमारा मंत्र है। पीएम ने कहा कि सभी सांसदों को समाज में शांति, सौहार्द और एकता सुनिश्चित करने के लिए अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विकास के लिए शांति, एकता और सद्भाव होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि आज भी कुछ दल ऐसे हैं जो पार्टी हित को राष्ट्रीय हित से ऊपर रखते हैं।
 

10:16 AM, 03-Mar-2020

धक्कामुक्की को लेकर लोकसभा स्पीकर के साथ सांसदों की बैठक

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने संसद में सुचारू कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई। भाजपा सांसद जसकौर मीणा और कांग्रेस सांसद राम्या हरिदास के बीच सोमवार को हुई हाथापाई को लेकर बैठक बुलाई गई है। लोकसभा में कल हुई धक्का-मुक्की की घटना को लेकर सांसद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ बैठक कर रहे हैं। जिसमें कांग्रेस, टीएमसी सहित अन्य पार्टियों के नेता मौजूद हैं। माना जा रहा है कि धक्का-मुक्की करने वाले सांसदों पर कार्रवाई हो सकती है।

 

09:57 AM, 03-Mar-2020

भाजपा सांसद की गाड़ी हुई क्षतिग्रस्त

संसद के गेट नंबर वन पर तैनात सुरक्षाकर्मी उस समय सक्रिय हो गए जब भाजपा सांसद विनोद कुमार सोनकर की गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई। दरअसल, कुछ दूरी पर स्थित बूम बैरियर पर लगे स्पाइक्स उस समय सक्रिय हो गए जब गलती से एक कार उसके संपर्क में आ गई।
 

 

09:41 AM, 03-Mar-2020

बसपा ने दिया स्थगन प्रस्ताव

बहुजन समाज पार्टी के सतीश चंद्र मिश्रा ने राज्यसभा में नियम 267 के अंतर्गत दिल्ली हिंसा पर स्थगन प्रस्ताव दिया है।
 

 

09:35 AM, 03-Mar-2020

भाजपा की संसदीय दल की बैठक शुरू

संसद परिसर में भाजपा संसदीय दल की बैठक शुरू हो गई है। बैठक में हिस्सा लेने के लिए गृह मंत्री अणित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंच गए हैं।
 

 

09:31 AM, 03-Mar-2020

शाह बयान देने को तैयार

सरकार के सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्री दिल्ली हिंसा मामले में संसद के दोनों सदनों में बयान देने के लिए तैयार हैं। हालांकि यह तभी होगा जब विपक्ष गृह मंत्री के बयान की मांग करेगा। वैसे भाजपा मंगलवार को संसदीय दल की बैठक में भावी रणनीति तैयार करेगी।

09:26 AM, 03-Mar-2020

दिल्ली हिंसा पर संसद में संग्राम, ‘धक्कामुक्की’ पर सांसदों को स्पीकर की दो टूक

सोमवार को विपक्ष ने दिल्ली हिंसा को लेकर गृह मंत्री का इस्तीफा मांगा और जमकर सदन के अंदर हंगामा किया। जिसके कारण कार्यवाही को कई बार स्थगित किया गया। आज भी विपक्ष के हंगामे के आसार हैं। वहीं सरकार की तरफ से संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने मोर्चा संभाला और कांग्रेस को 1984 के दंगों की याद दिलाई। आज कांग्रेस सांसदों के भाजपा महिला सांसदों के साथ बदसलूकी करने के मुद्दे पर भी हंगामा हो सकता है।

Related posts