दिल्ली हिंसा पर चर्चा की मांग, राज्यसभा बुधवार 11 बजे तक के लिए स्थगित, ओम बिरला बोले- होली के बाद बात करेंगे – Jansatta

Parliament, Delhi Riots/Violence Over CAA Protest: उच्च सदन में विपक्षी दलों की नारेबाजी के चलते राज्यसभा को बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

image
(Photo: Ravi Kanojia/File)

Parliament Delhi Riots/Violence Over CAA Protest: दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर मंगलवार को संसद के दोनों सदनों में विपक्षी दलों की सदस्य ने जमकर हंगामा किया। विपक्ष ने मांग की है कि हिंसा पर चर्चा होनी चाहिए। हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजकर करीब 20 मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। दल्ली हिंसा से जुड़े मुद्दे पर  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में कहा कि सरकार होली के बाद लोकसभा में चर्चा कराने के लिये तैयार है। वहीं राज्यसभा को बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। विपक्ष की तरफ से चर्चा की मांग पर पीठासीन उपसभापति की तरफ से कहा गया कि सरकार दिल्ली दंगों पर चर्चा करने के लिए तैयार है।

लोकसभा में पक्ष-विपक्ष के बीच हंगामे के चलते स्पीकर ओम बिड़ला को सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करी। दोपहर दो बजे जब निचले सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्षी दल हंगामा करने लगे। इस पर स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि सरकार होली के बाद चर्चा के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के मंदिर में आप सबसे आग्रह करता हूं कि लोकतंत्र में चर्चा करें और संवाद करें। आपकी सहमति हो सकती या असहमति हो सकती है, मगर चर्चा करने दीजिए। इसके बाद उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को आमंत्रित किया। इसके बाद भी जब विपक्ष लगातार नारेबाजी करता तो स्पीकर पूरे दिन के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी।

इससे पहले लोकसभा स्पीकर ने विपक्ष और सत्ता पक्ष को ट्रेजरी बेंच के करीब आने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। उन्होंने पक्ष और विपक्षी दलों के सांसदों से कहा है कि वो प्ले कार्ड लेकर सदन में ना आएं। उन्होंने विपक्षी सांसदों से पूछा कि क्या वो प्लेकार्ड लेकर सदन की कार्यवाही चलाना चाहते हैं? इसके बाद कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

बता दें कि आज भी बहुजन समाज पार्टी (BSP) के सतीश चंद मिश्रा ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के सांसद के.के. रागेश ने भी नियम 267 के तहत राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है। इसके अलावा कांग्रेस के सांसद अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई और मनिका टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

Related posts