कोरोना वायरस से निपटने के लिए PM मोदी ने की बैठक, बताया- ऐसे बरतें सावधानी… – दैनिक जागरण

Publish Date:Tue, 03 Mar 2020 03:47 PM (IST)

नई दिल्ली, पीटीआई। चीन के साथ दुनिया के दूसरे हिस्सों तक कोरोना वायरस की पहुंच लगातार बढ़ रही है। अभी तक भारत में कोरोना वायरस के ज्यादा मामले सामने नहीं आए हैं, लेकिन दिल्ली, नोएडा और आगरा से कोरोना वायरस के लक्षण को लेकर कई लोगों की जांच की जा रही है। मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना वायरस को लेकर बड़ी बैठक की।

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर तैयारियों की व्यापक समीक्षा की। कई मंत्रालय और राज्य इश मामले पर एक साथ काम कर रहे हैं। भारत आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग हो रही है और चिकित्सा सुविधाएं भी दी जा रही हैं।’

अपने इस ट्वीट में पीएम मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। हमें इससे लड़ने के लिए एक साथ काम करना होगा, कुछ अहम कदम सभी को उठाने होंगे जिससे सावधानी बरती जाए।

पीएम मोदी ने दिए सुझाव…

– आपने हाथों का बार-बार धोएं

– एक दूसरे से दूरी बनाए रखें

– आपने आंख-नाक-मुंह को छुने से बचें।

– खांसते और छींकते समय अपने मुंह और नाक को अपने हाथों या टिशू से ढंके

– आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें

– कोरोना वायरस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत रहें और अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें।

आगरा में 6 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि कोरोना वायरस आगरा तक पहुंच गया है। वहां 6 लोगों की जांच जारी है। सैंपल टेस्ट में उनको वायरल पाया गया है। ये सभी 6 दिल्ली वाले मरीज के संपर्क में आए थे। फिलहाल सबको अलग रखा गया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार मयूर विहार में रहने वाला सख्श आगरा में उनसे मिलने गया था। सभी छह लोगों को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी के नमूनों को जांच के लिए नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) को भेज दिया हैं।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts