Live: लोकसभा और राज्यसभा 2 बजे तक के लिए स्थगित, दिल्ली हिंसा पर गृह मंत्री अमित शाह दे सकते जवाब – News18 इंडिया

















11:25 am (IST)
 राज्य सभा में दिल्ली हिंसा के मामले हंगामा होने के कारण 2 बजे तक सदन  की कार्रवाई स्थगित कर दी गई है.

















11:07 am (IST)
 लोकसभा में 11 बजे कार्रवाई शुरू हुई. इसके बाद दिवंगत सांसद की आत्मा  की शांति के लिए सदन में 2 मिनट का मौन रखा गया. इसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि सदन की कार्रवाई 2 बजे तक के लिए स्थगित की जा रही है.image

















10:53 am (IST)
दिल्ली हिंसा को लेकर संसद में स्थगन प्रस्ताव नोटिस देने पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि ‘कुछ लोग जो है सड़क पर दंगा करवा के संसद में पंगा लेना चाहते हैं,आपने किस प्रावधान, नियम के तहत नोटिस दिया है, चेयरमैन साहब, स्पीकर तय करेंगे कि उस पर किस तरह से बहस या चर्चा होगी.’

















10:49 am (IST)
दिल्ली हिंसा मुद्दे को लेकर कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है. पार्टी गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग भी कर रही है.

















10:44 am (IST)
सूत्रों का दावा है कि गृहमंत्री अमित शाह सोमवार को बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन दिल्ली में हुई हिंसा पर जवाब दे सकते हैं.

















10:26 am (IST)
 कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को केन्द्र सरकार को राजधर्म की याद दिलाते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से गृह मंत्री अमित शाह का इस्तीफा लेने की मांग की थी. कांग्रेस का आरोप है कि शाह ने इस मामले में अपने दायित्व का उचित निर्वाह नहीं किया है. संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में उत्तर पूर्वी दिल्ली के कुछ इलाकों में पिछले दिनों भड़की सांप्रदायिक हिंसा में अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है और 200 से अधिक लोग घायल हुये हैं.

















10:26 am (IST)
 तृणमूल कांग्रेस के भी एक नेता ने कहा कि उनके दल के सांसद दोनों सदनों में विपक्षी दलों के साथ एकजुट होकर यह मुद्दा उठायेंगे. उल्लेखनीय है कि कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों ने दिल्ली में दंगों के दौरान पुलिस पर पूर्वाग्रह पूर्ण रवैया अपनाते हुए कोई कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया है.

















10:26 am (IST)
 सिंघवी ने कहा, ‘संसद के भीतर और बाहर विरोध का तरीका, साझा रणनीति का हिस्सा होगा और यह ऐसा विषय नहीं है जिसे सार्वजनिक किया जाए. देश इस बात के लिए आश्वस्त है कि हम गैरकानूनी तरीके से किए जा रहे चरम शोषण के बावजूद पूरी ताकत से बिना किसी भय के अपनी जिम्मेदारी को निभायेंगे.’

















10:26 am (IST)
 चौधरी ने बताया, ‘सरकार कानून व्यवस्था की स्थिति को बरकरार रखने में पूरी तरह से नाकाम रही है. दंगा फैलाने वालों और पुलिस अधिकारियों के एक वर्ग की मिलीभगत हो सकती है जिसकी वजह से हुयी भीषण हिंसा ने पूरी दुनिया में हमारी (भारत की) छवि को दागदार बना दिया है. हम सभी के लिए यह गंभीर चिंता का विषय है.’ उन्होंने कहा, ‘हम गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग सदन में उठाते रहेंगे.’ इस बीच राज्यसभा सदस्य और पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने भी कहा कि कांग्रेस देश में लोकतांत्रिक मूल्यों को नष्ट करने का मुद्दा संसद में उठाने की पुरजोर कोशिश करेगी.

















10:25 am (IST)
 रागेश ने बताया कि भाकपा और माकपा के सदस्य दोनों सदनों में यह मुद्दा उठायेंगे. उन्होंने बताया कि विपक्षी दल एकजुट होकर इस मामले में गृह मंत्री से सदन में जवाब देने और उनके इस्तीफे की मांग को पुरजोर तरीके से उठायेंगे. भाकपा के महासचिव डी राजा ने बताया कि उनके दल के सदस्य दोनों सदनों में गृह मंत्री के जवाब की मांग उठायेंगे. इसमें गृहमंत्री से दिल्ली के सांप्रदायिक दंगों के दौरान पुलिस की निष्क्रिय भूमिका के बारे में जवाब देने की मांग की जायेगी.

Related posts