Coronavirus : चीन को 200 टन चावल देगा म्यांमार, ईरान पर आंकड़े छिपाने के आरोप, इन देशों में पहली मौतें – दैनिक जागरण

Publish Date:Sun, 01 Mar 2020 07:59 PM (IST)

यंगून, एएनआइ। कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहे चीन को पड़ोसी मुल्क म्यांमार ने मदद के तौर पर 200 टन चावल देने की घोषणा की है। म्यांमार में चीन के राजदूत चेन हाई को यह खेप रविवार को सौंप दी गई। चावल की यह खेप संक्रमण के केंद्र हुबेई प्रांत में पहुंचाई जाएगी। इस मौके पर म्यांमार के उप वाणिज्य मंत्री औंग हतू ने कहा, भाईचारे का रिश्ता होने के कारण हम भी वही महसूस करते हैं जो चीन करता है। म्यांमार और चीन की लंबी दोस्ती इससे एक कदम और आगे तक जाएगी। खतरनाक कोरोना संक्रमण से लड़ाई के वक्त मदद के लिए चीन ने म्यांमार की सरकार और वहां की जनता का शुक्रिया अदा किया।

ईरान पर आंकड़े छिपाने के आरोप

तेहरान, एजेंसियां। मीडिया सहित पश्चिमी देशों की विभिन्न संस्थाओं ने इस्लामिक गणराज्य ईरान पर महामारी से मरने वालों की संख्या छिपाने का आरोप लगाया है। चीन के बाद ईरान ही वह देश है जहां सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। दो दिन पहले लंदन स्थित बीबीसी फारसी ने ईरान में 210 लोगों की मौत होने की बात कही थी। उसका दावा है कि उसने यह आंकड़े अस्पताल स्रोतों से जुटाए हैं। हालांकि ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़ों को बेबुनियाद बताया। निर्वासित संगठन पीपुल्स मुजाहिदीन का दावा है कि महामारी से 300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और पूरे देश में 15 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। खास बात यह है कि ईरान इसे आतंकी संगठन मानता है।

अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में पहली मौत

अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस से पहली मौत की पुष्टि हुई है। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि पहले चार मामलों का पता चलने के बाद वाशिंगटन में एक संक्रमित मरीज की मौत हो गई। यह घटना किंग काउंटी की है, जो राज्य का सबसे अधिक आबादी वाला क्षेत्र है। अमेरिका ने एहतियातन ईरान, इटली और दक्षिण कोरिया के लिए नए यात्रा प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। उधर ऑस्ट्रेलिया में जापान में फंसे डायमंड प्रिंसेज क्रूज से निकाले गए 78 वर्षीय एक व्यक्ति की रविवार को पर्थ के अस्पताल में मौत हो गई। जबकि उनकी 79 वर्षीय पत्नी का अस्पताल में इलाज चल रहा है। वह भी पति के साथ क्रूज पर थीं।

इटली में 29 की जान गई

इटली में अब तक 1,049 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि आठ और लोगों के मरने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है। संक्रमित 543 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है। वहीं दक्षिण कोरिया में 376 और लोगों के संक्रमित होने का पता चला है। इस तरह देश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 3,526 हो गई है। चीन के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित लोगों की संख्या दक्षिण कोरिया में है। संक्रमण के चलते कई समारोह और चर्च में प्रार्थना सभाएं निरस्त कर दी गई हैं। 70 से ज्यादा देशों ने दक्षिण कोरिया पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts