दिल्ली और तेलंगाना में सामने आये कोरोनावायरस के दो नए मामले, सरकार ने जारी किया हेल्‍पलाइन नंबर

खतरनाक कोरोना वायरस अब देश की राजधानी दिल्ली में भी पहुंच गया है। दिल्ली में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। इसके अलावा तेलंगाना के भी एक शख्स को कोरोना से पीड़ित पाया गया है। दोनों मरीज़ों को आइसोलेशन में रखा गया है।

बताया जा रहा है कि दिल्ली में जिस शख्स में कोरोना की जांच पॉजीटिव आई है वह हाल ही इटली का दौरा करके आया था, जबकि तेलंगाना में कोरोना पॉजिटिव शख्स दुबई की यात्रा करके आया था। बता दें कि इससे पहले केरल में कोरोना वायरस के 3 पीड़ित सामने आए थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि नए मामले सामने आने के बाद मरीजों पर बारीक नजर रखी जा रही है। फिलहाल दोनों की हालत स्थिर है। इससे पहले चीन से लाए गए भारतीय नागरिकों को मानसेर सेंटर में रखा गया है, जहां उनकी निगरानी की जा रही है। इन लोगों से किसी को भी मिलने की अनुमति नहीं है। वहीं, विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज इस बारे में प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर जानकारी दी। डॉ. हर्षवर्धन ने एक हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी किया जो है 011-23978046। इसमें 10 डेडिकेटेड लाइन्स हैं और अभी तक 6300 कॉल्स आई हैं। एक मेल आईडी भी जारी की गई है, [email protected]

डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि देशभर में 25,738 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है। उन्होंने लोगों से जरूरी नहीं होने पर ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि फिलहाल देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण पाए जाने के बाद 37 लोगों का विभिन्न अस्पतालों इलाज चल रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारत सरकार ने ईरान और इटली की सरकार से भारतीयों को वहां से स्वदेश लाने पर चर्चा की है। हर्षवर्धन ने बताया कि अबतक देशभर में 3,217 नमूनों की जांच की गई है जिनमें से पांच लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमण होने की पुष्टि हुई है जबकि 23 नमूनों के नतीजों का इंतजार है।

हाल में जापान से ‘डायमंड प्रिंसेज’ क्रूज से भारत के 119 नागरिकों को रेस्क्यू किया गया था। इन सभी लोगों को भारत लाने के बाद सीधे मानेसर सेंटर ले जाया गया है, जहां इन्हें डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। आपको बताते चलें कि तमाम उपायों के चलते भारत में अभी तक कोरोना के चलते किसी भी व्यक्ति की जान नहीं गई है।

आपको बता दें कि इससे पहले केरल में कोरोना के तीन मामले सामने आए हैं। हालांकि, इन तीनों की हालत फिलहाल स्थिर बताई जा रही है। इन सभी को डॉक्टरों की टीम की निगरानी में रखा गया है।

(समाचार एजेंसी पीटीआई और एएनआई के इनपुट के साथ)

Source: DainikBhaskar.com

Related posts