कोरोना पर हरकत में सरकार, इटली और ईरान समेत 12 देशों के यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य – दैनिक जागरण

Publish Date:Mon, 02 Mar 2020 10:00 PM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत में कोरोना वायरस नहीं फैले इसके लिए सरकार सतर्क हो गई है। एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए यानी नागर विमानन महानिदेशालय ने फैसला किया है कि चीन, हांगकांग, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, नेपाल, थाईलैंड, वियतनाम और मलेशिया के साथ इटली और ईरान से आने वाले यात्रियों की भी स्क्रीनिंग यानी स्‍वास्‍थ्‍य जांच कराई जाएगी। यानी इटली और ईरान समेत कुल 12 देशों से आने वाले सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग से अनिवार्य रूप से गुजरना होगा। यह फैसला केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के उस खुलासे के बाद सामने आया जिसमें भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो और मामलों की पुष्टि हुई है।

बरती जा रही विशेष सतर्कता

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में इस वायरस के फैलने को रोकने के लिए सतर्कता बढ़ाई गई है। उन्होंने सोमवार को कहा कि अब चीन, सिंगापुर, थाईलैंड, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, मलेशिया, नेपाल, इंडोनेशिया, ईरान और इटली से आने वाले सभी यात्रियों की एयरपोर्ट, बंदरगाह और चेकपोस्ट पर अनिवार्य स्क्रीनिंग की जा रही है। देश में कुल 21 एयरपोर्ट, 12 बड़े व 65 छोटे बंदरगाहों के साथ-साथ नेपाल सीमा पर स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। सोमवार को कोरोना वायरस पर मंत्रिमंडलीय समूह की बैठक की जानकारी देते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि इससे निपटने के लिए दवाइयों व अन्य सामान की पर्याप्त मात्रा देश में उपलब्ध है और सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

3,217 सैंपल पाए गए निगेटिव

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों अनुसार अभी तक एयरपोर्ट पर 5,57,431 और बंदरगाहों पर 12,431 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। नेपाल की सीमा से भारत आने वाले 10,24,922 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। सीमा पर 3,695 ग्राम सभाओं के माध्यम से लोगों को वायरस के प्रति सचेत किया जा रहा है। कुल 3,222 सैंपल को कोरोना वायरस की जांच के लिए भेजा गया, जिनमें 3,217 सैंपल निगेटिव पाए गए।

सिंगापुर, द.कोरिया, ईरान व इटली जाने से बचें

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे यदि जरूरी नहीं हो तो सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली जाने से बचें। 10 फरवरी के बाद इटली, दक्षिण कोरिया और ईरान की यात्रा करने वालों को भारत आने के बाद 14 दिनों तक अलग-थलग रखने की व्यवस्था की जा रही है। ताकि उनमें कोरोना वायरस होने की आशंका को पूरी तरह खत्म किया जा सके। पूरे देश में 25,738 लोगों को विशेष निगरानी में रखा गया है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए 19 नए टेस्टिंग लैब की सुविधा चालू करने का फैसला किया गया।

दिल्‍ली और तेलंगाना में एक एक मरीज

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, एक व्यक्ति दिल्ली में और एक तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। मंत्रालय की मानें तो दिल्ली के जिस शख्‍स के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उसने हाल में इटली की यात्रा की थी। फि‍लहाल उसका राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इलाज चल रहा है। दूसरे संक्रमित शख्‍स ने दुबई की यात्रा की थी। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दोनों मरीजों की हालत स्थिर है और उन पर करीबी नजर रखी जा रही है।

86000 से अधिक लोग संक्रमित

कोरोना वायरस से दहशत का आलम यह है कि जापान में 15 मार्च को प्रस्तावित एशियाई पैदल चाल चैम्यिनशिप को रद कर दिया गया है। इस प्रतियोगिता में 13 भारतीय खिलाड़ियों को भाग लेना था। एशियाई एथलेटिक्स महासंघ ने जापान के महासंघ के निवेदन पर इसे रद करने का फैसला किया। बता दें कि वायरस के कारण पहले भी कई खेल प्रतियोगिताएं रद हो चुकी हैं। वायरस ने दुनिया भर में अब तक 3000 से अधिक लोगों की जान ली है जबकि 86000 से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं।

एशिया, यूरोप से लेकर अमेरिका तक संक्रमण की जद में

वुहान से शुरू होने वाला कोरोना वायरस अब एशिया, यूरोप से लेकर अमेरिका तक दुनिया के 60 से ज्‍यादा देशों में फैल चुका है। पूरे चीन में अब तक कोरोना से 2900 मौतें हो चुकी हैं। एशिया के अलावा कोरोना ने मरीज यूरोप, खाड़ी देश और यहां तक अमेरिका में भी मिल रहे हैं। कोरोना की वजह से ईरान में 50, इटली में 34, साउथ कोरिया में 22 मौतें हो चुकी हैं। एयर इंडिया (Air India) भी पड़ोसी देशों के लिए अपनी उड़ानों को 30 जून तक के लिए निलंबित कर चुकी है। बीते दिनों आई पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने नेपाल सीमा से सटे गांवों में कोरोना वायरस की जांच के लिए विशेषज्ञों की केंद्रीय टीमें गठित की हैं।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts