LIVE: शाहीन बाग में प्रदर्शन के बीच धारा 144 लागू, भारी सुरक्षाबल तैनात – आज तक

  • नागरिकता कानून के खिलाफ शाहीन बाग में विरोध प्रदर्शन जारी
  • पुलिस ने इलाके में धरा 144 लागू की, इलाके की सुरक्षा बढ़ाई गई

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शन के बीच दिल्ली के शाहीन बाग में धारा 144 लागू कर दी गई है. शाहीन बाग में दिल्ली पुलिस ने नोटिस जारी कर कहा है कि इस क्षेत्र में जमा न हों और न ही प्रदर्शन करें.

दिल्ली पुलिस ने रविवार सुबह शाहीन बाग धरना स्थल के नजदीक बैरिकैड्स पर यह नोटिस चिपकाया गया. पुलिस की तरफ से कहा गया है कि इस आदेश को न मानने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी. बता दें कि शाहीन बाग में ढाई महीने से लगातार धरने पर महिलाएं बैठी हैं और नागरिकता कानून को हटाने की मांग कर रही हैं.

इलाके में धारा 144 लागू करना का फैसला ऐसे वक्त में आया है जब दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट इलाके में हिंसा हुई है और दूसरी तरफ हिंदू सेना ने 1 मार्च यानी आज ही के दिन शाहीन बाग कूच का ऐलान किया था. हालांकि, बाद में हिंदू सेना ने अपना फैसला बदल लिया. लेकिन पुलिस ने एहतियातन धारा 144 लागू कर दी.

संयुक्त कमिश्नर डीसी श्रीवास्तव भी शाहीनबाग में मौजूद हैं. उन्होंने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर यहां भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. हमारा मकसद कानून व्यवस्था बनाए रखना और किसी भी तरह की अप्रत्याशित घटना को रोकना है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: राम-अल्लाह में फर्क नहीं देखते रहमान, देवदूत बन दोस्त संजीव ने बचाई जान

हिंदू सेना भी करने वाली थी प्रदर्शन

शाहीन बाग प्रदर्शन स्थल पर बैठी महिलाओं को हटाने के लिए हिंदू सेना 1 मार्च को ही उतरने वाली थी. हिंदू सेना ने ऐलान किया था कि वो शाहीन बाग के रास्ते खुलावाएगी. हालांकि बाद में दिल्ली में भड़की हिंसा के बाद हिंदू सेना ने अपना फैसला बदल लिया.

दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाके में भड़की हिंसा भले ही शांत हो चुकी हो लेकिन दिल्ली की हर गतिविधि पर पुलिस की नजर है. ऐसी आशंका जताई जा रही थी दक्षिण-पूर्वी दिल्ली इलाके में भी लोग हंगामा खड़ा कर सकते हैं. ऐसे में पहले ही पुलिस अलर्ट मोड पर आ गई है.

शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ रैली निकालने की थी तैयारी

दरअसल सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो और पोस्टर वायरल हुए थे जिसमें शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में चल रहे प्रदर्शन के खिलाफ मदनपुर खादर से 1 मार्च को रैली निकालने की तैयारी की बात की जा रही है. हालांकि दावा किया जा रहा था कि रैली शांतिपूर्ण होगी. उत्तरी पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा को लेकर पुलिस सवालों के घेरे में है. ऐसे में पहले ही पुलिस ने सतर्कता बरत ली.

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: अमन के दूत बने सिख पिता-पुत्र, 70 मुस्लिमों को बचाया, बोले- हिंसा ने दिलाई 1984 की याद

इससे पहले भी कई बार रविवार को रास्ता खुलवाने को लेकर लोग जमा होते रहे हैं. ऐसे में शाहीन बाग के लिए रविवार के दिन पुलिस खासतौर पर सतर्कता बरतती रही है. पुलिस लोगों की आवाजाही पर भी नजर रख रही है.

फिलहाल, दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनस्थल के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. प्रदर्शनस्थल के पास धीरे-धीरे बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है. पुलिस सब पर कड़ी नजर रख रही है. इसके अलावा प्रदर्शन स्थल की ओर आने वाली सड़कों पर भी निगरानी पुलिस रख रही है.

Related posts