India vs New Zealand Live Score 2nd Test Day 2: दूसरे दिन चला गेंदबाजों का जादू, लंच तक झटके 5 विकेट – आज तक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पहली पारी में 242 रनों पर ऑलआउट हो गई. टीम इंडिया के लिए हनुमा विहारी ने सबसे ज्यादा 55 रनों की पारी खेली जबकि चेतेश्वर पुजारा और पृथ्वी शॉ ने 54-54 रन बनाए. न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जेमिसन ने 5 विकेट झटके.

दूसरे दिन लंच तक भारत ने एक ओर जहां पांच विकेट झटक लिए वहीं न्यूजीलैंड ने कुल 79 रन और जोड़े. न्यूजीलैंड ने अब तक 48 ओवर में पांच विकेट गंवा कर 142 रन बना लिए हैं. इस समय बीजे वॉटलिंग और कोलिन डी ग्रैंडहोम क्रीज पर मौजूद हैं. वॉटलिंग ने अब तक 0 और कोलिन ने 8 रन बनाए हैं.

अर्द्ध शतक बनाकर आउट हुए लाथम

44वें ओवर की पहली गेंद पर तीन रन लेकर टॉम लाथम ने अपना अर्द्ध शतक लगाया. 44वें ओवर की ही अंतिम गेंद पर मोहम्मद शमी ने टॉम लाथम का विकेट उखाड़ दिया. लाथम शामी की गेंद जज कर पाने से चुक गए और गेंद सीधे स्टंप पर जा लगी. लाथम ने कुल 122 गेंदें खेलीं जिसमें उसने पांच चौकों की मदद से कुल 52 रन बनाए. 46वें ओवर की चौथी गेंद पर शमी को दूसरी सफलता मिली और उन्होंने हेनरी निकोल्स का विकेट झटक लिया. निकोल्स ने 27 गेंदें खेलीं और 1 चौके के साथ कुल 14 रन बनाए.

39वें ओवर में गिरा न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट

39 वे ओंवर की चौथी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने रॉस टेलर को पवेलियन जाने पर मजबूर कर दिया. टेलर ने 37 गेंदें खेलीं जिसमें उन्होंने अपनी टीम के लिए एक चौके के साथ कुल 15 रन बनाए.

6 ओवर में भारत ने झटके दो विकेट

दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों को ब्लंडेल के तौर पर पहली सफलता हाथ लगी. 25वें ओवर की तीसरी गेंद पर ब्लंडेल 30 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर एलबीडब्ल्यू हो गए. दूसरे दिन के छठवें ओवर की पहली गेंद पर बुमरा ने केन विलियमसन को पवेलियन रवाना कर दिया. इस तरह बुमरा को भी अपना पहला विकेट मिल गया. विलियमसन 8 गेंदें खेलकर सिर्फ 3 रन ही बना पाए.

गेंदबाजों के लिए अच्छी रही शुरुआत

दूसरे दिन का खेल शुरू होने के साथ ही भारतीय गेंदबाजों ने अपनी सधी हुई गेंदबाजी का प्रदर्शन किया. उमेश यादव ने मैडन ओवर के साथ पारी की शुरुआत की. दूसरा ओवर बुमरा ने डाला जिसमें उन्होंने सिर्फ 2 रन ही दिए.

IND vs NZ: LIVE SCORE

242 रनों पर सिमटी भारत की पहली पारी

भारतीय क्रिकेट टीम कीवी गेंदबाजों के कहर के आगे अपनी पहली पारी में 242 रनों पर ढेर हो गई. भारतीय टीम एक समय पांच विकेट पर 194 रन बनाकर थोड़ी सम्माजनक स्थिति में थी, लेकिन वह 48 रन और जोड़कर 242 रन पर सिमट गई. टीम इंडिया के लिए हनुमा विहारी ने सबसे ज्यादा 55 रनों की पारी खेली जबकि चेतेश्वर पुजारा और पृथ्वी शॉ ने 54-54 रन बनाए. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 3, मयंक अग्रवाल और अजिंक्य रहाणे ने 7-7 रन बनाए. न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जेमिसन ने 5 विकेट झटके.

भारत को मिली पहले बैटिंग की चुनौती

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और ग्रीन टॉप विकेट पर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए. अनफिट तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की जगह उमेश यादव को उतारा गया, जबकि आर. अश्विन की जगह इस मैच में बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा को मौका मिला.

यह भी पढ़ें: फिर दिखेगा भारत-पाक क्रिकेट मैच का रोमांच, दुबई में भिड़ेंगी दोनों टीमें

हेगले ओवल में क्या है रिकॉर्ड

क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल की बात करें, तो इस स्टेडियम में अब तक भारत ने एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है. हेगले ओवल में 2014 से टेस्ट मैच खेले जा रहे हैं. न्यूजीलैंड ने यहां खेले गए 6 मैचों में से 4 में जीत हासिल की है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच गंवाया है. जबकि एक ड्रॉ रहा. दिलचस्प यह है कि हेगले ओवल में हर बार टॉस जीतने वाली टीम ने पहले फील्डिंग की है.

इस प्रकार हैं टीमें –

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव.

यह भी पढ़ें: पृथ्वी शॉ ने न्यूजीलैंड में ठोका अर्धशतक, सचिन के बाद ऐसा करने वाले दूसरे युवा भारतीय

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, कोलिन डी ग्रैंडहोम, बीजे वॉटलिंग (विकेटकीपर), काइल जेमिसन, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर.

Related posts