सोशल मीडिया पर राजनीतिक दलों की फैलाई अफवाहों ने दिल्ली में हिंसा को बढ़ाने का काम किया: गृह राज्यमंत्री रेड्‌डी

हैदराबाद (तेलंगाना). केंद्रीयगृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने कहा है किकुछ राजनीतिक पार्टियों द्वारा सोशल मीडिया पर फैलाई गई अफवाहों ने दिल्ली हिंसा को बढ़ाने का काम किया। रेड्‌डी ने रविवार को एक कार्यक्रम में कहा कि मोदी सरकार दंगे फैलने के कारणों की तह तक जाने की पूरी कोशिश कर रही है। अगर कोई साजिश हुई है तो उसे सामने लाया जाएगा।पिछले सप्ताह हमने दिल्ली में कुछ गड़बड़ी देखी। दुर्भाग्यवश इसमें एक बहादुर कॉन्स्टेबल समेत कई निर्दोष लोगों की जान गई। उनकी संपत्तियों कानुकसान हुआ।

उत्तर-पूर्वीदिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के मुद्दे परपिछले हफ्तेहिंसा भड़की थी। इसमें अब तक 45 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली के हिंसा प्रभावितइलाकों में फिलहाल पुलिस बल तैनात है। प्रशासन ने यहां एक महीने के लिए धारा 144 लगाईहै। पुलिस ने अब तक 167 एफआईआर दर्ज कीं, 870 से ज्यादा लोगों को हिरासत मेंलिया है। विपक्षी पार्टियां हिंसा के लिए भाजपा नेताओं के भड़काऊ बयानों को जिम्मेदार ठहरा रही हैं।

रेड्डी नेसीएए पर सरकार का रुख दोहराया

गृह राज्यमंत्रीने सीएए पर कहा, ”मैं दोहराना चाहता हूं कि यह कानून किसी भारतीय की नागरिकता लेने के लिए नहीं है। यह सिर्फ पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के सताए गए लोगों को नागरिकता देने के लिएहै। देश की इच्छा के खिलाफ 1948 में भारत का विभाजन हुआ था। उस समय यह आश्वासन दिया गया था कि दोनों देशों के अल्पसंख्यकों के अधिकार सुनिश्चित किए जाएंगे। पिछली सरकारभी नागरिकता कानून लाई थी, अब वे किस आधार पर इसका विरोध कर रहे हैं।”

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

केंद्रीय मंत्री किशन रेड्‌डी रविवार को आईएसबी पॉलिसी कॉनक्लेव में पहुंचे थे। (फाइल)

Source: DainikBhaskar.com

Related posts