मेघालय: CAA के ख़िलाफ़ प्रदर्शन के दौरान हिंसा में दो की मौत, तनाव और कर्फ़्यू – BBC हिंदी

मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन में हुई झड़प के दौरान दो व्यक्तियों की मौत हो गई है. इसके बाद शहर में कर्फ़्यू लगा दिया गया है और इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है.

शनिवार की सुबह शिलॉन्ग के बड़ा बाज़ार इलाके में खासी छात्र संघ (केएसयू) के सदस्यों और ग़ैर-आदिवासी समूहों के बीच झड़प हुई जिसमें दोनों व्यक्तियों की मौत हुई. इनमें से एक मृतक की पहचान खासी यूनियन के नेता के तौर पर हुई है.

ये झड़प नागरिकता संशोधन क़ानून (सीएए) और इनर लाइन परमिट (आईएलपी) के मुद्दे पर निकाले जा रहे एक जुलूस के दौरान हुई.

झड़प के दौरान हुई चाकूबाजी में कम से कम छह लोग घायल भी हो गए हैं. फ़िलहाल वहां स्थिति बहुत तनावपूर्ण है.

प्रवासियों को बनाया जा रहा निशाना

जुलूस में स्थानीय लोगों ने प्रवासियों को निशाना बनाया. इस घटनाक्रम के बाद वहां रहने वाले प्रवासी, ख़ासकर उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल के लोग डरे हुए हैं.

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने एक बयान जारी करके कहा, ”मुख्यमंत्री को सूचना मिली है कि नागरिकता संधोशन कानून (CAA) और इनर लाइन परमिट को लेकर इचामाटी में एक बैठक चल रही थी. बैठक ख़त्म होते ही बड़ी संख्या में उपद्रवी वहां आए और केएसयू के सदस्यों पर हमला कर दिया. इस दौरान हुई झड़प में कई लोग घायल हैं.”

ईस्ट खासी हिल्स ज़िला प्रशासन ने शनिवार को शिलॉन्ग शहर में धारा 144 लागू कर दी है ताकि कानून व्यवस्था को कायम रखा जा सके.

इंटरनेट बंद, कर्फ्यू जारी

स्थानीय पत्रकार योगेंदर दुबे ने बीबीसी को बताया कि यहां कई बंगाली प्रवासियों पर लगातार हमले हुए हैं.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि चाकूबाजी की घटना के बाद बाज़ार की घेराबंदी कर दी गई है. घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

शहर के कई इलाकों में बीती रात से ही कर्फ्यू लगा दिया गया था. अफवाहों और हिंसा की घटनाएं रोकने के लिए इंटरनेट सेवाएं अगले 48 घंटों के लिए बंद कर दी गई हैं.

वहीं ईस्ट खासी हिल्स ज़िले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए के कुछ इलाकों में धारा 144 भी लागू की गई है.

तनाव को देखते हुए सीआरपीएफ की एक कंपनी सोहरा के लिए रवाना हो चुकी है जबकि दो कंपनियां शिलॉन्ग में तैनात हैं.

यह भी पढ़ें:

मेघालय हाईकोर्ट ने ‘हिंदू राष्ट्र’ वाले फ़ैसले को पलटा

बांग्लादेशी घुसपैठियों पर सरकार और बीजेपी के आंकड़े अलग

मेघालय के खदान में फंसे लोगों के परिवार किस हाल में हैं

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Related posts