दूसरे दिन भारत का स्कोर 90/6, न्यूजीलैंड पर 97 रन की बढ़त; कोहली 4 पारी में सिर्फ 38 रन बना सके

खेल डेस्क.भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट की दूसरी पारी में 6 विकेट पर 90 रन बना लिए हैं। पहली पारी में टीम इंडिया ने 242 रन बनाए थे। मैच में रविवार को न्यूजीलैंड पहली पारी में 235 रन बना सकी थी। इस लिहाज से भारत ने कीवी टीम के खिलाफ 97 रन की बढ़त बना ली है।हनुमा विहारी (5) और ऋषभ पंत(1) नाबादहैं। कप्तान विराट कोहली सीरीज की लगातार चौथी पारी में नाकामयाब रहे। उन्होंने वेलिंगटन मैच में 2 और 19 रन बनाए थे। जबकि इस टेस्ट में 3 और 14 रन ही बना सके। दो टेस्ट की सीरीज में न्यूजीलैंड 1-0 से आगे है।

न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने 3 भारतीय खिलाड़ियों मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा और उमेश यादव को आउट किया। उन्होंने मयंक 3 रन पर एलबीडब्ल्यू किया। पुजारा 24 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए। वहीं, नाइट वॉचमैन के तौर पर बल्लेबाजी करने आए उमेश 1 रन बनाकर उनकी गेंद पर बोल्ड हुए।

कोहली को ग्रैंडहोम ने एलबीडब्ल्यू किया
इनके अलावा अजिंक्य रहाणे 9 रन बनाकर नील वैगनर की गेंद पर बोल्ड हुए। कोहली को कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने एलबीडब्ल्यू किया। पहली पारी में अर्धशतकी पारी खेलने वालेपृथ्वी शॉ 14 रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए। टिम साउदी की गेंद पर उनका कैच टॉम लाथम ने लिया।

जैमिसन-वैगनर के बीच 9वें विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी

न्यूजीलैंड की पहली पारी में टॉमलाथम ने 52, काइल जैमिसन ने 49 और टॉम ब्लेंडल ने 30रन की पारी खेली। जैमिसन ने नील वैगनर के साथ 9वें विकेट के लिए 51 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। हालांकि वे अपने करियर का पहला अर्धशतक लगाने से चूक गए।

कोहली ने 69 दिन से शतक नहीं लगाया
कोहली के क्रिकेट करियर में यह तीसरा मौका है, जब वे 69 दिन तक तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) में एक भी शतक नहीं लगा सके। इस दौरान कोहली ने तीनों फॉर्मेट में 22 पारियां खेलीं। पिछला शतक उन्होंने 22 दिसंबर को कोलकाता टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ 136 रन की पारी खेली थी। इससे पहले कोहली 25 फरवरी से अक्टूबर 2014 के बीच करीब 210 दिन और 24 फरवरी से सितंबर 2011 तक करीब 180 दिन में एक भी शतक नहीं लगा पाए थे।

साथ ही तीनों फॉर्मेट की पिछली 10 पारियों में कोहली ने सिर्फ 204 रन ही बनाए हैं। इस मैच की पहली पारी में कोहली 15 गेंद पर 3 रन बनाकर आउट हो गए थे। उन्हें टिम साउदी ने एलबीडब्ल्यू किया था। मौजूदा न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय कप्तान ने 7 वनडे और टी-20 में केवल 180 रन ही बनाए, जिसमें केवल एक अर्धशतक शामिल था। कोहली ने वेलिंटगन टेस्ट की पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 19 रन बनाए थे। यह मैच भारत 10 विकेट से हारा था।

शमी ने 4 और बुमराह ने 3 विकेट लिए

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 4,जसप्रीत बुमराह 3, रविंद्र जडेजा 2 और उमेश यादव ने 1विकेट लिया।बीजे वाटलिंग और टिम साउदी को बुमराह ने एक ही ओवर में आउट किया। रविंद्र जडेजा ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम को 26 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इससे पहले मोहम्मद शमी ने 5वें विकेट के रूप मेंहेनरी निकोल्सको विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने 14 रन बनाए।

जडेजा ने करीब 3 फीट उछलकर कैच लिया

शमी ने न्यूजीलैंड के 4 खिलाड़ी लाथम, हेनरी निकोल्स, काइल जैमिसन और नील वैगनर को पवेलियन भेजा। उन्होंने सबसे पहले लाथम को क्लीन बोल्ड किया। जबकि 14 रन बनाकर खेल रहे निकोल्स को कोहली के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, रविंद्र जडेजा ने शमी की गेंद पर3 फीट उछलकर वैगनर का कैच लिया। शमी ने आखिरी विकेट के तौर पर जैमिसन को पवेलियन भेजा। ऋषभ पंत ने उनका कैच लिया।

5 भारतीय बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके

शनिवार को टॉस हारकर भारतीय टीम पहली पारी में 242 रन पर सिमट गई।भारत के 5 बल्लेबाजकप्तान विराट कोहली (3)मयंक अग्रवाल (7), अजिंक्य रहाणे (7), रविंद्र जडेजा (9) और उमेश यादव (0) दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके।जबकि पृथ्वी शॉ ने 54, हनुमा विहारी 55 और पुजारा ने 54 रन की पारी खेली। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए अपना दूसरा मैच खेल रहे काइल जैमिसन ने टेस्ट करियर में पहली बार 5 विकेट लिए। जबकि टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट को 2-2 विकेट मिले। अन्य एक सफलता नील वैगनर ने हासिल की।

यह 3 खिलाड़ी अर्धशतकीय पारी को शतक में बदलने से चूके
अच्छी शुरुआत के बावजूद पृथ्वी शॉ, पुजारा और विहारी अपनी अर्धशतकीय पारी को शतक में नहीं बदल सके। पुजारा टेस्ट करियर का 25वां अर्धशतक लगाकर जैमिसन की गेंद पर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच आउट हुए। विहारी चौथा अर्धशतक लगाकर नील वैगनर की गेंद पर आउट हुए। विकेटकीपर बीजेवाटलिंग ने उनका कैच लिया। वहीं, पृथ्वी शॉ टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक लगाकर पवेलियन लौटे। जैमिसन की गेंद पर उनका कैच लाथम ने लिया। पृथ्वी शॉ ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की।

इनके अलावाऋषभ पंत 12 बनाकर जैमिसन की गेंद पर बोल्ड हुए। वहीं, आखिरी विकेट के तौर पर मोहम्मद शमी 16 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने बोल्ड किया। शमी ने 10वें विकेट के लिए जसप्रीत बुमराह (10) के साथ 26 रन की साझेदारी की।

दोनों टीमें:

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव औरमोहम्मद शर्मा।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लेंडल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), टिम साउदी, नील वैगनर और बीजे वाटलिंग।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरी पारी में 14 रन बनाकर आउट हुए।

मयंक अग्रवाल 3 रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए। ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें एलबीडब्ल्यू किया।

रविंद्र जडेजा ने करीब 3 फीट उछलकर नील वैगनर का कैच लिया।

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में 3 विकेट लिए।

पहला विकेट: ब्लेंडल 30 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए।

दूसरा विकेट: कप्तान विलियम्सन को जसप्रीत बुमराह ने आउट किया। 3 रन पर उनका कैच ऋषभ पंत ने लिया।

तीसरा विकेट: अपना 101वां मैच खेल रहे टेलर 15 रन बनाकर रविंद्र जडेजा की गेंद पर कैच आउट हुए।

चौथा विकेट: लाथम 52 रन की पारी खेलकर मोहम्मद शमी की गेंद पर बोल्ड हुए।

5वां विकेट: निकोल्स 14 रन बनाकर शमी की गेंद पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट हुए।

छठा विकेट: वाटलिंग शून्य पर पवेलियन लौटे। बुमराह ने उन्हें जडेजा के हाथों कैच आउट कराया।

7वां विकेट: साउदी भी शून्य पर आउट हुए। बुमराह की गेंद पर उनका कैच ऋषभ पंत ने लिया।

8वां विकेट: ग्रैंडहोम 26 रन बनाकर रविंद्र जडेजा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए।

9वां विकेट: वैगनर 21 रन बनाकर शमी की गेंद पर जडेजा के हाथों कैच आउट हुए।

10वां विकेट: जैमिसन ने 49 रन की पारी खेली। शमी ने उन्हें पंत के हाथों कैच आउट कराया।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts