मध्‍य प्रदेश के श्योपुर में युवती ने एक साथ 6 बच्‍चों को दिया जन्‍म, 2 की मौत – नवभारत टाइम्स

अस्‍पताल में भर्ती युवती
हाइलाइट्स

  • मध्‍य प्रदेश के श्‍योपुर में एक अनोखी घटना सामने आई, महिला ने एक साथ 6 बच्‍चों को दिया जन्‍म
  • सभी बच्‍चों को वजन बेहद कम, इस वजह से दो नवजात की हुई मौत, शेष 4 का चल रहा है इलाज
  • डॉक्‍टरों के मुताबिक, सामान्‍य प्रसव के दौरान 6 बच्‍चों का जन्‍म होना अपने आप में दुर्लभ केस है

श्योपुर

जुड़वां बच्‍चे पैदा होने की ढेर सारी खबरें सामने आती रहती हैं पर मध्य प्रदेश के श्योपुर में शनिवार को जो हुआ, उसे दुर्लभ घटना कही जा सकती है। यहां जिला अस्‍पताल में शनिवार को 23 साल की एक युवती ने एक साथ छह बच्चों को जन्म दिया। हालांकि, जन्म के कुछ देर बाद ही दो बच्चों की मौत हो गई। सभी बच्चों का वजन बहुत कम था, जो दोनों बच्‍चों की मौत का कारण बना।

सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल ने बताया कि बड़ोद तहसील की निवासी मूर्ति माली ने सुबह जिला अस्‍पताल में निर्धारित अवधि से पहले गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में छह बच्चों को जन्म दिया। इनमें चार बालक और दो बालिकाएं थीं। जिन नवजात बालिकाओं की मौत हुई, उनका वजन क्रमश: 390 और 450 ग्राम था। शेष जीवित चार नवजात बच्चों का वजन भी काफी कम है और डॉक्‍टर लगातार निगरानी कर उनका इलाज कर रहे हैं। महिला को सामान्य प्रसव हुआ और यह लगभग 35 मिनट तक चला। निर्धारित अवधि के पहले प्रसव होने से बच्चों का वजन काफी कम है।

NBT

6 बच्‍चों को एक साथ दिया जन्‍म

‘एक प्रसव में कई बच्‍चों का जन्‍म दुर्लभ’

दूसरी ओर, भोपाल की प्रमुख स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ मीता अग्रवाल ने कहा कि यह एक बहुत ही दुर्लभ मामला है। स्वाभाविक तौर पर एक प्रसव में कई बच्चों का जन्म दुर्लभ होता है। इन्फर्टिलिटी का उपचार करने से इसकी संभावना बढ़ जाती है, लेकिन यदि महिला को यह सामान्य तौर पर हुआ है तो यह दुर्लभ है।

Related posts