प्रधानमंत्री ने प्रयागराज में 27 हजार दिव्यांग उपकरण बांटे, चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की नींव भी रखेंगे

प्रयागराज/चित्रकूट. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के दो जिलों के दौरे पर हैं। सबसे पहले उन्होंनेप्रयागराज में होने वाले दिव्यांग महाकुंभ में प्रधानमंत्री एक साथ 26,791 दिव्यांगों औरबुजुर्गों को उपकरण बांटे।इसके बाद प्रधानमंत्री चित्रकूट जाएंगे,जहां 297 किमीलंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे। चित्रकूट से ही पूरे देश में 10,000 किसान उत्पादक संगठन भी शुरू करेंगे। लोकसभा चुनाव के बाद दोनों जिलों में मोदी का यह पहला दौरा है।

सरकार का दावा-6 रिकॉर्ड बने

  • 360 से ज्यादा लाभार्थियों नेएक साथ व्हीलचेयर चलाई। सरकार का दावा है- अमेरिका का रिकॉर्ड टूटा।
  • विश्व की सबसे लंबी ट्राइसिकिलकी परेड हुई,जिसमें 295 लाभार्थी शामिल हुए। इससे पहले काकोईरिकॉर्ड नहीं है।
  • 2000 लाभार्थियों को सांकेतिक भाषा पाठ करने के उपकरण वितरण का रिकॉर्ड बना।
  • 12 घंटे में सर्वाधिक ट्राइसिकिल वितरण करने का रिकॉर्ड भीमोदी की मौजूदगी में बना।
  • वॉकर्स की सबसे लंबी परेड हुई। इसका भी अब तक कोई रिकॉर्ड नहीं था।

  • 8 घंटे में सर्वाधिक 4900 से ज्यादा कान की मशीनें फिट करने का भी रिकॉर्ड बना। इससे पहले ये रिकॉर्ड स्टारकी फाउंडेशन के नाम था।

सालभर में 11 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मिलेगा
शनिवार को प्रयागराज को एक साल के भीतर 11 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का गौरव मिला। इससे पहले तीन विश्व रिकार्ड पिछले वर्ष कुंभ मेले के दौरान बन चुके हैं। कुंभ मेले के दौरान सर्वाधिक शटल बसों का संचालन, स्वच्छता और वॉल पेंटिंग का विश्व रिकॉर्ड बना था। उसके बाद पौधा वितरण और डीपीएस स्कूल में एक साथ प्रैक्टिकल देने का कीर्तिमान बना था।

15 हजार करोड़ की लागत से बनेगा एक्सप्रेस वे
मोदी आज चित्रकूट में गोंडा गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे। ये एक्सप्रेस वे चार लेन का होगा, जिसका विस्तार छह लेन तक किया जा सकता है। एक्सप्रेस वे चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, उरई और इटावा जिले से होकर गुजरते हुए आगरा एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा। 6 पैकेज में बनने वाले एक्सप्रेस वे की लागत करीब 15 हजार करोड़ रुपए आएगी। तीन साल में ये बनकर तैयार होगा। इसके किनारे डिफेंस कॉरिडोर भी विकसित होगा। डिफेंस कॉरिडोर के लिए यूपीडा ने जमीन भी अधिग्रहीत कर ली है। इस पर चार रेल पुल, 15 बड़े पुल, 268 छोटे पुल, छह टोल प्लाजा, 18 फ्लाईओवर और 214 अंडरपास बनेगा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Narendra Modi। Prime Minister Narendra Modi In Prayagraj Chitrakoot Today News And Live Update

Source: DainikBhaskar.com

Related posts