पहले दिन न्यूजीलैंड का स्कोर 63/0, भारत को 179 रन की बढ़त; जैमिसन ने पहली बार 5 विकेट लिए

खेल डेस्क.न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के आखिरी मैच के पहले दिन बगैर विकेट गंवाए 63 रन बना लिए हैं। क्राइस्टचर्च में शनिवार सेखेले जा रहे टेस्ट में टॉस हारकर भारतीय टीम पहली पारी में 242 रन पर सिमट गई। इस लिहाज से न्यूजीलैंडअब भी भारत से 179 रन पीछे है।कीवी टीम के ओपनर टॉम लाथम (27) और टॉम ब्लेंडल (29) नाबाद हैं।

भारतीय पारी में 5 बल्लेबाजकप्तान विराट कोहली (3)मयंक अग्रवाल (7), अजिंक्य रहाणे (7), रविंद्र जडेजा (9) और उमेश यादव (0) दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके।जबकि पृथ्वी शॉ ने 54, हनुमा विहारी 55 और पुजारा ने 54 रन की पारी खेली। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए अपना दूसरा मैच खेल रहे काइल जैमिसन ने टेस्ट करियर में पहली बार 5 विकेट लिए। जबकि टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट को 2-2 विकेट मिले। अन्य एक सफलता नील वैगनर ने हासिल की।

यह 3 खिलाड़ी अर्धशतकीय पारी को शतक में बदलने से चूके

अच्छी शुरुआत के बावजूद पृथ्वी शॉ, पुजारा और विहारी अपनी अर्धशतकीय पारी को शतक में नहीं बदल सके। पुजारा टेस्ट करियर का 25वां अर्धशतक लगाकर जैमिसन की गेंद पर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच आउट हुए। विहारी चौथा अर्धशतक लगाकर नील वैगनर की गेंद पर आउट हुए। विकेटकीपर बीजेवाटलिंग ने उनका कैच लिया। वहीं, पृथ्वी शॉ टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक लगाकर पवेलियन लौटे। जैमिसन की गेंद पर उनका कैच लाथम ने लिया। पृथ्वी शॉ ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की।

इनके अलावाऋषभ पंत 12 बनाकर जैमिसन की गेंद पर बोल्ड हुए। वहीं, आखिरी विकेट के तौर पर मोहम्मद शमी 16 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने बोल्ड किया। शमी ने 10वें विकेट के लिए जसप्रीत बुमराह (10) के साथ 26 रन की साझेदारी की।

कोहली ने पिछली 10 पारियों में 204 रन ही बनाए
कोहली का न्यूजीलैंड दौरे पर खराब फॉर्म जारी है।वे 3 रन पर पवेलियन लौट गए। टिम साउदी ने उन्हें एलबीडब्ल्यू किया। पिछली 21 पारियों (टेस्ट, वनडे और टी-20) में शतक नहीं लगा पाए हैं। साथ ही तीनों फॉर्मेट की पिछली 10 पारियों में वे सिर्फ 204 रन ही बना सके। कोहली ने पिछली 3 टेस्ट पारियों में सिर्फ 24 रन ही बनाए। जबकि 7 वनडे और टी-20 में 180 रन ही बना सके, जिसमें केवल एक अर्धशतक शामिल है।

कीवी टीम सीरीज में 1-0 से आगे

न्यूजीलैंड सीरीज में 1-0 से आगे है।वेलिंगटन टेस्टमें भारत को 10 विकेट से करारी हार मिली थी। टीम इंडिया न्यूजीलैंड की जमीन पर 50 साल में सिर्फ दो ही टेस्ट जीत सकी है। पिछली बार मार्च 2009 में भारत ने कीवी टीम को हैमिल्टन टेस्ट में 10 विकेट से हराया था। मैच में सचिन तेंदुलकर ने 160 रन की पारी खेली थी। भारतएक अन्य मैच में जनवरी 1976 में ऑकलैंड में 8 विकेट से जीता था।

चोटिल ईशांत टीम से बाहर

इस टेस्ट के लिएभारतीय टीम में दो बदलाव किए गए हैं। चोटिल ईशांत शर्मा की जगह उमेश यादव को मौका दिया गया। रविचंद्रन अश्विन को बाहर करऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया। वहीं, कीवी टीम में एजाज पटेल की जगह नील वैगनेर को मौका दिया गया।

पुरानी चोट उबरी
पहले टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले ईशांत को जनवरी में रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान एढ़ी में चोट लगी थी। 4 हफ्ते के आराम के बाद उनका फिटनेस टेस्ट हुआ। इसमें पास होने के बाद वे पहले टेस्ट में खेले। लेकिन,शर्मा की यही पुरानी चोट फिर उबर आई। इस प्रकार की चोट को ठीक होने में 6 हफ्ते लगते हैं, लेकिन एनसीए में ट्रेनिंग के 4 हफ्ते बाद ही वे मैदान पर लौट आए थे। कोहली की दिक्कत ये है कि जसप्रीत बुमराह ने भी चोट के बाद वापसी की है। उनके साथ मोहम्मद शमी भी लय में नहीं हैं। ईशांत आशा की किरण दिखे, लेकिन अब वे भी अनफिट हैं।

स्कोरकार्ड: भारत पहली पारी

दोनों टीमें:

भारत: मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम,टॉम ब्लेंडल, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर,हेनरी निकोल्स,बीजे वाटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम,टिम साउदी,नील वैगनर,ट्रेंट बोल्ट और काइल जैमिसन।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


फिल्डिंग के दौरान विकेटकीपर ऋषभ पंत से बात करते कप्तान विराट कोहली (दाएं)।


पहला विकेट: मयंक अग्रवाल को ट्रेंट बोल्ट ने एलबीडब्ल्यू किया। उन्होंने 7 रन की पारी खेली।


दूसरा विकेट: पृथ्वी शॉ (बाएं) करियर का दूसरा अर्धशतक (54 रन) लगाकर जैमिसन की गेंद पर आउट हुए।


तीसरा विकेट: विराट कोहली लगातार तीसरी पारी में रन बनाने में नाकाम रहे। उन्हें 3 रन पर टिम साउदी ने एलबीडब्ल्यू किया।


चौथा विकेट: अजिंक्य रहाणे (7 रन) को टिम साउदी ने आउट किया। उनका कैच रॉस टेलर ने लिया।


5वां विकेट: हनुमा विहारी 55 रन की पारी खेलकर नील वैगनर की गेंद पर वाटलिंग के हाथों कैच आउट हुए।


छठा विकेट: चेतेश्वर पुजारा 54 रन बनाकर आउट हुए। जैमिसन की गेंद पर वाटलिंग ने उनका कैच लिया।


7वां विकेट: विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 12 रन बनाकर काइल जैमिसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए।


8वां विकेट: उमेश यादव खाता भी नहीं खोल सके और जैमिसन की गेंद पर वाटलिंग के हाथों कैच आउट हुए।


9वां विकेट: रविंद्र जडेजा 9 रन बनाकर जैमिसन की गेंद पर पवेलियन लौट गए। उनका कैच वाटलिंग ने ही लिया।


10वां विकेट: मोहम्मद शमी 10 रन बनाकर आखिरी विकेट के तौर पर आउट हुए। जैमिसन की गेंद पर वाटलिंग ने कैच लिया।


न्यूजीलैंड लगातार दूसरे टेस्ट में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया।


ट्रॉफी के साथ न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन और विराट कोहली (दाएं)।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts