छत्तीसगढ़ के सीएम के करीबियों पर कार्रवाई के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन, बघेल रणनीति बनाने दिल्ली गए

रायपुर.छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के 10 से ज्यादा करीबियों के ठिकानों पर शनिवार को तीसरे दिन भी आयकर विभाग की छापेमारी जारी है। अब तक की जांच में करोड़ों की ज्वेलरी, हीरे, कैश और प्रॉपर्टी के दस्तावेज मिलने की बात सामने आई है। आयकर विभाग को गैर-जरूरी राजनीतिक फंडिंग का अंदेशा है। वहीं, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पहले ही आयकर विभाग की कार्रवाई को सरकार के कामकाज में हस्तक्षेप और गैर-कानूनी बता चुके हैं। वे कानूनी सलाह लेने दिल्ली गए हैं। यहां कांग्रेस नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।

आयकर की टीम रायपुर और भिलाई समेत कई जिलों में रसूखदारों के ठिकानों पर छापेमारी कर रही हैं। इनमें रायपुर मेयर एजाज ढेबर, पूर्व मुख्य सचिव विवेक ढांड, आईएएस अनिल टुटेजा, आबकारी विभाग के ओएसडी एपी त्रिपाठी, मुख्यमंत्री की उपसचिव सौम्या चौरसिया के नाम शामिल हैं।

130 कीमती हीरों से जड़ी ज्वेलरीऔर कैश मिला
छापेमारी के बीच चर्चा है कि रायपुर के एक ठिकाने से आयकर अफसरों को अलमारी में भरे नोट मिले। यहीं के एक ठिकाने से 130 हीरों से जड़े जेवरात भी बरामद हुए। इनकी जांच के लिए आयकर टीम ने कैरेटोमीटर मंगवाया है। भिलाई में पड़े छापों में एक ठिकाने से करोड़ों रुपए के विदेशी निवेश से जुड़े दस्तावेज मिले। यही नहीं, रायपुर के एक परिसर से गुरुवार रात एक डायरी भी मिल गई, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि राजनैतिक खर्च के सबूतों के साथ इसमें कई नाम हैं।

मुख्यमंत्री की उपसचिव का बंगला सील हुआ

इसी आधार पर शुक्रवार को सौम्या चौरसिया आयकर विभाग के घेरे में आ गईं। भिलाई स्थित उनके बंगले का ताला 24 घंटे बीत जाने के बावजूद नहीं खुल सका। इसके बाद अधिकारियों ने बंगला सील कर दिया। आयकर अधिकारी और सीआरपीएफ जवान शुक्रवार रात गद्दे डालकरबरामदे में ही सोए थे।

सीबीआई को हाईकोर्ट की इजाजत जरूरी
छापेमारी के बीच बैकअप के लिए सीबीआई की टीम रायपुर और भिलाईपहुंच गई। सरकार पहले ही प्रदेश में सीबीआई पर प्रतिबंध लगा चुकी है। ऐसे में उनका तत्काल रूप से कोई भी कार्रवाई करना संभव नहीं है। इसके लिए हाईकोर्ट की इजाजत जरूरी है। अगर ऐसा होता है तो जल्द ही कई लोगों पर शिकंजा कस सकता है।

आयकर छापेमारी के विरोध में कांग्रेस ने प्रदर्शन किया

आयकर की कार्रवाई के बीच बघेलसरकार ने शनिवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक रद्द कर दी। कांग्रेस ने पूरे प्रदेश में छापों के विरोध में प्रदर्शन किया। रायपुर केगांधी मैदान में राज्यसभा सांसद छाया वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीकांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री बघेल की प्रसिद्धि को पचा नहीं पा रहे हैं, इसलिए कार्रवाई की जा रही है। वह छत्तीसगढ़ के लोगों को जानते नहीं हैं। वहीं, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने ट्वीट किया- राजनीतिक रूप से पूरी तरह से विफल होने के बाद भाजपा अब केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर मोदी-शाह पर निशाना साधा

कांग्रेस ने ट्वीट किया

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


मुख्यमंत्री की उपसचिव सौम्या चौरसिया के बंगले को आयकर विभाग ने सील कर दिया।


आयकर टीम ताला नहीं खुलने पर सौम्या चौरसिया के बंगले पर 24 घंटे डेरा डाले रही।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts