अमेरिका-तालिबान के बीच आज शांति समझौते पर हस्ताक्षर होंगे; भारत समेत दुनिया के 30 देशों के राजदूत गवाह बनेंगे

वॉशिंगटन/काबुल.अमेरिका और अफगानिस्तान के आतंकी गुट तालिबान के बीच शनिवार को कतर में शांति समझौते पर हस्ताक्षर होंगे। इस दौरान भारत समेत 30 देशों के राजदूतों को दोहा आने का न्यौता भेजा गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को बताया कि विदेश मंत्री माइक पोम्पियो तालिबान के साथ डील साइन करेंगे। इसके बाद रक्षा मंत्री मार्क एस्पर अफगानिस्तान सरकार के साथ साझा बयान जारी करेंगे। इस समझौते से 18 साल बाद अमेरिकी सैनिकों की अफगानिस्तान से वापसी का रास्ता साफ हो जाएगा।

व्हाइट हाउस ने ट्रम्प का बयान जारी किया- “अगर अफगानिस्तान और तालिबान की सरकार इन प्रतिबद्धताओं पर खरी उतरती है, तो हमारे पास अफगानिस्तान में युद्ध को समाप्त करने और अपने सैनिकों को घर लाने के लिए रास्ता बनेगा।” उन्होंने अफगानिस्तान के लोगों से शांति और बेहतर भविष्य के लिए इस मौके को भुनाने का आग्रह करते हुए कहा कि यह आखिरकार अफगानिस्तान के लोगों पर निर्भर करेगा कि वे अपना काम कैसे करेंगे।

भारतीय विदेश सचिव अफगानी राष्ट्रपति से मिले

  • अमेरिका ने पहली बार तालिबान से जुड़े किसी मामले में बातचीत के लिएभारत को आधिकारिक तौर पर न्यौता दिया है। समझौते के दौरान कतर में भारतीय राजदूत पी कुमारन यहां मौजूद रहेंगे। तालिबान ने 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान पर शासन किया था। लेकिन भारत ने कभी उसकी सरकार को मान्यता नहीं दी थी।
  • इसी हफ्ते अमेरिका और तालिबान के प्रतिनिधि 29 फरवरी को शांति समझौते पर चर्चा के लिए सहमत हुए थे। इसके बाद शुक्रवार रात को राष्ट्रपति ट्रम्पने डील को अंतिम रूप देने को हरी झंडी दी। इससे पहले भारतीय विदेश सचिव हर्ष वर्धन शृंगला अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, सीईओ अब्दुल्ला अब्दुल्ला और वहां की सरकार के प्रतिनिधियों से मिले। उन्होंने अफगान सरकार को शांति और विकास में भारत के सहयोग का भरोसा दिया।

तालिबान ने 5 हजार लोगों की रिहाई की मांग की- रिपोर्ट

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान में युद्धविराम के लिए अमेरिकी, तालिबान और अफगान सरकार के प्रतिनिधियों के बीच लंबे वक्त से चर्चा हो रही थी। तालिबान ने समझौते में अपने 5 हजार लोगों की जेल से रिहाई की मांग की है। समझौते के बाद 10-15 दिन के भीतर फिर से सभी प्रतिनिधियों की बैठक होगी। इसमें युद्ध के बाद महिला और अल्पसंख्यकों को लेकर योजनाओं और इलाके के विकास पर चर्चा होगी। शुक्रवार रात अफगान सरकार के 6 सदस्यीय दल ने दोहा के लिए उड़ान भरी। इन सदस्यों को राष्ट्रपति गनी ने खुद चुना है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


तालिबानी प्रतिनिधियों और अमेरिकी अधिकारियों के बीच समझौते को लेकर लंबी चर्चा हुई। (फाइल)

Source: DainikBhaskar.com

Related posts