अंबानी ने कहा- बगैर चीन की मदद के 5जी लॉन्च करूंगा, अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- जब तक मैं हूं कोई चिंता की बात नहीं

नई दिल्ली.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत यात्रा के आखिरी दिन मंगलवार को देश के टॉप-20 कंपनियों के सीईओ और चेयरमैन से बातचीत की। ट्रम्प और उद्योगपतियों के बीच यह बातचीत रोचक रही। रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अमेरिका के ऊर्जा क्षेत्र में निवेश की जानकारी दी। इंडियन टेलीकॉम सेक्टर में रिलायंस की भूमिका भी बताई। इस पर ट्रम्प ने पूछा कि क्या आप 5जी के क्षेत्र में काम कर रहे हैं? इसपर अंबानी ने जवाब दिया की हां… रिलायंस ग्रुप 5जी के क्षेत्र में काफी बेहतर काम कर रही है। इकलौती उनकी ऐसी कंपनी है जो बगैर चीन की मदद के 5जी लॉन्च करेगी। इसपर ट्रम्प ने काफी खुशी जताई। कहा कि यह बड़ी उपलब्धि है। अंबानी ने हाल के कुछ वर्षों में अमेरिका में व्यापार में काफी सहूलियत मिलने की बात कही। इस पर ट्रम्प ने जवाब दिया कि यह सहूलियतें तभी तक हैं जब तक मैं हूं।

पेश है उद्योगपतियों के सवाल और ट्रम्प के जवाब…

आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने ट्रम्प से कहा कि वह जल्द ही अमेरिका के एल्युमीनियम इंडस्ट्री में निवेश करेंगे। एल्युमीनियम का उत्पादन शुरू करेंगे। इस पर ट्रम्प का जवाब काफी हैरान करने वाला रहा। वे बोले, ‘अच्छी बात है। अगर मैं चुनाव नहीं जीता होता यह इंडस्ट्री ही बंद हो गई होती। अगरदोबारा मैं चुनाव नहीं जीता तो अमेरिका में एल्युमीनियम बिजनेस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।’

ट्रम्प ने आगे कहा, ‘उन लोगों ने (अमेरिका में विपक्षी दल के नेता) स्टील इंडस्ट्री को पूरी तरह से ठप कर रखा था। यह अच्छी बात नहीं है। मेरे आने के बाद एल्युमीनियम बिजनेस की बड़ी वापसी हुई है।’ स्टील उत्पादन के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल से बातचीत में भी ट्रम्प ने कुछ यही कहा। वे बोले, रक्षा उत्पादों के लिए स्टील और एल्युमीनियम की काफी जरूरत होती है। आप (लक्ष्मी मित्तल) इस क्षेत्र में काफी सराहनीय काम कर रहे हैं।

एन चंद्रशेखरन ने कहा-टैक्स में कटौती हो तो उद्योग लगाना आसान
टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि अमेरिका में निवेश की काफी संभावनाएं हैं। अगर टैक्स में कटौती हो जाए तो उद्योग लगाना काफी आसान हो जाएगा। हमारी कंपनी अमेरिकन युवाओं को प्रशिक्षित करने का काम कर रही है। आगे भी हम इसे जारी रखेंगे। इस पर ट्रम्प बोले, ‘आपकी कंपनी अमेरिका के 1.5 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित कर रही है। यह महान कार्य है। मुझे नहीं लगता है कि कोई भी सरकार इस तरह का काम कर सकती है। सरकार के पास सीमित संसाधन होते हैं। हम चाहे जितना धन इस तरह के प्रशिक्षण कार्यों पर खर्च कर दें,उसका कोई फायदा नहीं होता है। इस काम के लिए आपका शुक्रिया।’

ट्रम्प ने आगे टैक्स में कटौती के सवाल पर कहा कि आपके जैसी (एन चंद्रशेखरन) दुनिया की बड़ी कंपनियां चलाने वाले उद्योगपति भी टैक्स में कटौती हो अहम मानते हैं लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरत नियमों में ढील देने की है। इसमें आपका काफी फायदा है।

आनंद महिंद्रा बोले, एक बिलियन डॉलर का करूंगा निवेश
महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने अमेरिका में अपने निवेश से जुड़ी बातें बताईं। उन्होंनेकहा कि उनकी कंपनी अमेरिका में पोस्टल सर्विस डिलिवरी वैन के उत्पादन के क्षेत्र में काम कर रही है। दस लाख से अधिक वैन अभी तक तैयार किए जा चुके हैं। जल्द ही इसमें एक बिलियन डॉलर का और निवेश किया जाएगा। इसपर ट्रम्प ने महिंद्रा को बधाई और शुभकामनाएं दी।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने की जरूरत
फार्मसी के क्षेत्र में बड़ा मुकाम हासिल कर चुके जुबिलैंट भारतीय ग्रुप के को चेयरमैन हरी भारतीया ने कहा कि वह भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनी का विस्तार अमेरिका में करना चाहते हैं। कैसे कर सकते हैं। इसपर ट्रम्प ने जवाब दिया की स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने की काफी जरूरत है। इसपर कोई ध्यान नहीं देता है। रिपब्लिकन पार्टी के लिए हेल्थ केयर सेक्टर काफी महत्व रखता है। लेकिन कोई इसपर बात नहीं करता है। अगर आप इस क्षेत्र में काम करेंगे तो काफी बेहतर रहेगा।

इन्होंने भी किया संवाद
इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख, ओयो रूम्स के सीईओ रीतेश अग्रवाल, साईंट के फाउंडर बीवीआर मोहन रेड्‌डी इस संवाद में मौजूद रहे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


अंबानी ने ट्रम्प से अमेरिका में 5जी लॉन्च करने की बात कही।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts