भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय वार्ता के एजेंडे में प्रमुख रहे कारोबार, रक्षा, सुरक्षा, निवेश के मुद्दे

Twitter / @ANI

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों पर व्यापक वार्ता की जिसमें रक्षा, सुरक्षा, कारोबार एवं निवेश सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोग के मुद्दे शामिल हैं। मोदी और ट्रंप द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए हैदराबाद हाउस पहुंचे। दोनों नेताओं के बीच बातचीत का उद्देश्य भारत-अमेरिका वैश्विक साझेदारी को विस्तार देना रहा।

हैदराबाद हाऊस में वार्ता के दौरान दोनों नेता क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा कर सकते हैं जिसमें तालिबान के साथ अमेरिका का प्रस्तावित शांति समझौता, हिन्द प्रशांत क्षेत्र की स्थिति, आतंकवाद के खतरे और खाड़ी क्षेत्र की स्थिति आदि शामिल हैं।

मीडिया के समक्ष संक्षिप्त टिप्पणी में प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए भारत आने के लिये समय निकालने पर आभार व्यक्त किया और उन्हें धन्यवाद दिया। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत में पिछले दो दिन शानदार रहे विशेष तौर पर मोटेरा स्टेडियम का कार्यक्रम।

ट्रंप ने मीडिया के समक्ष मोदी से कहा, ”यह मेरे लिये बड़े सम्मान की बात थी। स्टेडियम में करीब सवा लाख लोग थे, मैं समझता हूं कि वे मुझसे अधिक आपके लिये थे। जब भी मैं आपका नाम लेता था, लोगों की हर्षध्वनि सुनाई देती… लोग आपको बेहद पसंद करते हैं।”

-
Twitter / @ANI

इससे पहले, दो दिवसीय भारत यात्रा पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का मंगलवार को यहां राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया गया। ट्रंप ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में तीनों सेनाओं की मिलीजुली टुकड़ी की सलामी गारद का निरीक्षण किया।

राष्ट्रपति के तौर पर भारत की अपनी पहली यात्रा पर आए ट्रंप ने सलामी गारद का निरीक्षण करने के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट जा कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।

उल्लेखनीय है कि अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने घोषणा की थी कि तीन अरब डॉलर कीमत के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकॉप्टर और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किये जाएंगे।

ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, पुत्री इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर और उनके प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी आये हुए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच रक्षा और रणनीतिक संबंधों के बारे में कहा था कि अमेरिका भारत को ”धरती पर कुछ सबसे आधुनिक और सबसे खतरनाक सैन्य उपकरण” उपलब्ध कराने को उत्सुक है।

ट्रंप ने कहा था , ”हम अब तक के कुछ श्रेष्ठ उपकरण बनाते हैं: विमान, मिसाइलें, रॉकेट, पोत। हम अब भारत के साथ सौदा कर रहे हैं। इसमें उन्नत वायु रक्षा प्रणाली और सशस्त्र तथा बिना शस्त्र वाले एरियल व्हीकल शामिल हैं।”

ट्रंप के उल्लेखित सौदे में भारत द्वारा अमेरिका से 24 एमएच..60 रोमियो हेलीकाप्टर की 2.6 अरब अमेरिकी डालर में खरीद शामिल है। एक अन्य सौदा छह एएच-64 ई अपाचे हेलीकाप्टर को लेकर है जो 80 करोड़ डालर का होगा।

साभार : यह लेख मूल रूप से समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा अंग्रेजी में लिखा गया है. यह मूल लेख का हिंदी अनुवाद है.

Source: DainikBhaskar.com

Related posts