ट्रम्प आज अहमदाबाद पहुंचेंगे, मोदी के साथ 22 किमी का रोड शो करेंगे; 61 साल में भारत आने वाले 7वें अमेरिकी राष्ट्रपति

नई दिल्ली/अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और उनके दामाद जैरेड कुशनर 24 फरवरी को 11.40बजे दो दिन के दौरे पर अहमदाबाद पहुंचेंगे। ट्रम्प का यह पहला भारत दौरा है। ट्रम्प सबसे पहले अहमदाबाद में लैंड करेंगे। यहां वे करीब 230 मिनट रहेंगे,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 22 किमी का रोड शो करेंगे और मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में शामिल होंगे। बीते 61 साल में ट्रम्प भारत आने वाले 7वें अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। बराक ओबामा दो बार भारत दौरे पर आए थे।

अहमदाबाद के बाद ट्रम्प ताजमहल देखने आगरा जाएंगे। 25 फरवरी को ट्रम्प का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मोदी की हैदराबाद में औपचारिक मुलाकात होगी। दोनों नेता संयुक्त बयान भी जारी करेंगे।

अहमदाबाद में क्या करेंगे

  • सुबह 11:40 बजे:अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे, शंख-ढोल-मंजीरे के साथ स्वागत होगा। ट्रम्प-मेलानिया के लिए 150 फीट लंबा रेड कारपेट बिछाया गया। 19 कलाकार स्वागत करेंगे। एयरपोर्ट के अंदर एक हजार कलाकार पारंपरिक नृत्य करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में ट्रम्प को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।
  • 11:50 बजे:22 किमी लंबा रोड शो शुरू होगा। 28 राज्यों की झांकियां सजाई गई हैं। रोड शो का नाम ‘इंडिया रोड शो’ रखा गया है। एयरपोर्ट से ट्रम्प, गांधी आश्रम जाएंगे।
  • दोपहर 12.20 बजे:ट्रम्प गांधी आश्रम पहुंचेंगे। आश्रम दर्शन के बाद कुछ देर साबरमती नदी के किनारे रुकेंगे। आश्रम में ट्रम्प परिवार का स्वागत सूत की माला से किया जाएगा। उसके बाद ट्रम्प दंपती हृदयकुंज वाटिका जाएंगे। गांधी जी को श्रद्धांजलि देने के बाद मोटेरा स्टेडियम रवाना होंगे।
  • 1.05 बजे:ट्रम्प और मोदी स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा लोगों के बीच 3 बजे तक रहेंगे। मोटेरा स्टेडियम में नगालैंड, असम समेत कई राज्यों के कलाकार गीत-संगीत पेश करेंगे। कैलाश खेर सूफी गायन पेश करेंगे। उसके बाद मोदी स्वागत भाषण देंगे। वह अमेरिका-भारत संबंधों पर बात करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रम्प का भाषण होगा। आखिर में मोदी और ट्रम्प खुली जीप में स्टेडियम का चक्कर लगाएंगे।
  • 3:30 बजे:ट्रम्प-मेलानिया आगरा रवाना होंगे। उनका आधे घंटे तक ताजमहल देखने का कार्यक्रम है। शाम 6:45 बजे ट्रम्प दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे। 7:30 बजे दिल्ली पहुंच जाएंगे। उसके बाद मंगलवार सुबह 10 बजे राष्ट्रपति से मिलेंगे।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

ट्रम्प परिवार 5 टियर सुरक्षा घेरे में रहेंगे। अमेरिका के प्रथम परिवार की अंदरूनी सुरक्षा का पूरा जिम्मा अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के हवाले रहेगा और इन तक पहुंच केवल भारतीय लायजनिंग अधिकारियों की ही होगी। दूसरे चक्र में एनएसजी, चेतक कमांडो, अर्ध सैनिक बल और अंत में बाहरी सुरक्षा व देखरेख की जिम्मेदारी गुजरात, उत्तर प्रदेश और दिल्ली पुलिस के 25 हजार जवानों की रहेगी। ट्रम्प की हर घंटे की सुरक्षा पर करीब डेढ़ करोड़ और 36 घंटे की यात्रा में सुरक्षा पर 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

सख्त प्रोटोकॉल

अमेरिकी खुफिया एजेंट कड़े प्रोटोकॉल का पालन करते हुए राष्ट्रपति के सांकेतिक कॉल साइन तक को साझा नहीं करते। अफसर समानांतर और सुरक्षित वायरलेस प्रणाली के जरिए आवागमन की बारीकियों का संचालन करेंगे। ये कॉल साइन सुरक्षा में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों से अंतिम समय में शेयर किए जाएंगे। काफिला जहां से भी काफिला गुजरेगा, उसके ताकतवर जैमर्स आसपास के सभी तरह के मोबाइल और वायरलेस सिग्नल कुछ समय के लिए बंद कर देंगे।

ट्रम्प 6 साल में अहमदाबाद पहुंचने वाले 5वें राष्ट्राध्यक्ष

  • चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सितंबर 2014 में अहमदाबाद आए थे। उस समय रिवरफ्रंट पर मोदी और जिनपिंग के एक ही झूले पर झूलने की तस्वीरें काफी चर्चा में रही थीं।
  • जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे सितंबर 2017 में पत्नी अकई समेत 2 दिनों के दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे। मोदी के साथ 8 किमी लंबा रोड शो भी किया था।
  • इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जनवरी 2018 में अहमदाबाद आए थे। उन्होंने मोदी के साथ अहमदबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक रोड शो भी किया था।
  • कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पत्नी और तीन बच्चों के साथ फरवरी 2018 अहमदाबाद पहुंचे थे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी उनके साथ नहीं थे। 23 फरवरी को राष्ट्रपति भवन में मोदी ने उनका औपचारिक रूप से स्वागत किया था।

भारत आने वाले 7वें अमेरिकी राष्ट्रपति

साल राष्ट्रपति किसने अगवानी की
1959 ड्वाइट आइजनहॉवर पं जवाहर लाल नेहरू
1969 रिचर्ड निक्सन इंदिरा गांधी
1978 जिमी कार्टर मोरारजी देसाई
2000 बिल क्लिंटन अटल बिहारी वाजपेयी
2006 जॉर्ज डब्ल्यू बुश मनमोहन सिंह
2010 बराक ओबामा मनमोहन सिंह
2015 बराक ओबामा नरेंद्र मोदी
2020 डोनाल्ड ट्रम्प नरेंद्र मोदी

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Donald Trump India Visit Ahmedabad Road Show with Narendra Modi news and Updates

Source: DainikBhaskar.com

Related posts