अलीगढ़ में प्रदर्शन के दौरान हिंसा, इंटरनेट बंद; एएमयू की लड़कियों पर माहौल बिगाड़ने का आरोप

अलीगढ़. नागरिकता संशोधन कानून(सीएए) के खिलाफ जारीप्रदर्शन के दौरान रविवार को अलीगढ़ में दो जगह ऊपरकोट, शाहजमाल और देहलीगेट इलाके में उपद्रव हुआ। सबसे पहले देहलीगेट में प्रदर्शनकारियों की भीड़ में शामिल कुछ उपद्रवियों नेधार्मिक स्थल के पासपत्थरबाजी की। मौके पर पहुंचेपुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों नेलोगों को समझाकर मामला शांत कराया। इलाके में भारी पुलिस बल तैनात है। शाम 6 बजे से रात 12 बजे तक के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है। वहीं,दिल्ली के जाफराबाद के पास मौजपुर में दो गुटों के बीच पथराव हुआ।

अलीगढ़ मेंसीएए के विरोध प्रदर्शन में ऊपरकोट इलाके में हुई। यहां प्रदर्शनकारियों की भीड़ में शामिल कुछ युवकों ने पुलिस की जीप पर पथराव किया और ट्रांसफार्मर को आग लगा दी। इसके बादपुलिस ने प्रदर्शनकारियों परलाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े। अलीगढ़ डीएम चंद्रभूषण सिंह ने कहा- सबकुछ सामान्य था। शनिवार कोभी जामा मस्जिद के इमाम से बात की गई थी। लेकिन,रविवार को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की कुछ छात्राओं नेमाहौल बिगाड़ने की कोशिश की है। उनकी पहचान की जा रही है। सार्वजनिक संपति को जो नुकसान हुआ है, उसकी क्षतिपूर्ति उपद्रवियों से की जाएगी।

फोर्स के साथ मौजूद डीएम-एसपी
देहलीगेट,शाहजमाल और ऊपरकोट थाना क्षेत्र की सभी दुकानों को बंद कर दिया गया है। हालांकि,अधिकारियों के काफी समझाने के बाद भी तनाव कम नहीं हो रहा है। एसएसपी, डीएम, आरएएफ फोर्स के साथ ऊपरकोट कोतवाली पर मौजूद हैं।

सीएए के विरोधियों और समर्थकों के बीच पथराव हुआ
इससे पहले, दिल्ली के जाफराबाद मेंमौजपुर के पास भाजपा नेता कपिल मिश्रा और उनके समर्थक सीएए के समर्थन में हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे थे। इसी दौरान सीएए के विरोधियों और समर्थकों के बीच पथराव शुरू हो गया। शनिवार देर रात शाहीनबाग की तर्ज पर सीएए के खिलाफ जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर महिलाओं ने प्रदर्शन शुरू किया था। रविवार दोपहर चांदबाग में भी ऐसा ही प्रदर्शन शुरू हुआ।

सीएए के समर्थन में महिलाएं, कहा- हम भी प्रदर्शन करेंगे
प्रदर्शनकारी महिलाओं का कहना था कि जब तक केंद्र सरकार सीएए को वापस नहीं लेती है, तब तक यह प्रदर्शन जारी रहेगा। वहीं, मौजपुर में पथराव के बाद बड़ी संख्या में महिलाओं ने सीएए के समर्थन में धरना शुरू कर दिया, जो कि कुछ देर बाद खत्म भी हो गया। महिलाओं ने चेतावनी देते हुए कहा कि जाफराबाद-शाहीनबाग से अगले तीन दिन में सड़कें खाली नहीं कराई गईं तो हम फिर प्रदर्शन शुरू करेंगे।

मेट्रो स्टेशन में आने-जाने के गेट बंद किए गए
महिलाओं के प्रदर्शन के चलते दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने जाफराबाद स्टेशन पर मेट्रो ट्रेनों के रुकने पर रोक लगा दी है। मेट्रो स्टेशन में आने-जाने के गेट बंद कर दिए गए। सलीमपुर को यमुना विहार और मौजपुर से जोड़ने वाली सड़कें भी बंद हो गई हैं। प्रदर्शनकारी महिलाएं हाथों में तिरंगा लेकर आजादी के नारे लगा रही हैं। सामाजिक कार्यकर्ता फहीम बेग ने कहा- सरकार इस मुद्दे को लेकर लापरवाही बरत रही है। लोगों का गुस्सा बढ़रहा है।

प्रदर्शन के खिलाफ उतरे लोग, बोले- सभी सड़कें खाली करो
शाहीनबाग, जाफराबाद मेट्रो स्टेशन और चांदबाग में सीएए के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन से बंद सभी सड़कों को खोलने की मांग शुरू हो गई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। लोगों की नौकरी छूट रही है। यह हमारे मौलिक अधिकारों का हनन हो रहा है। लोगों ने केंद्र और दिल्ली सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द सभी सड़कों को खुलवाया जाए।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


पथराव के बाद प्रदर्शन में शामिल कुछ युवकों ने ट्रांसफॉर्मर में आग लगा दी।


भीड़ ने देखते ही देखते उग्र रूप धारण कर लिया।


मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी।


During the CAA protest, large number of police forces were deployed after stone pelting, tension at the religious site


During the CAA protest, large number of police forces were deployed after stone pelting, tension at the religious site


During the CAA protest, large number of police forces were deployed after stone pelting, tension at the religious site


During the CAA protest, large number of police forces were deployed after stone pelting, tension at the religious site

Source: DainikBhaskar.com

Related posts