भारत लगातार तीसरी बार अपना पहला मैच जीता, डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया; पूनम यादव ने 4 विकेट लिए

खेल डेस्क. भारत ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी बार अपना पहला मैच जीत लिया। टीम इंडिया ने शुक्रवार को सिडनी में हुए मुकाबले में डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया। भारत की तरफ से पूनम यादव ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। वहीं शिखा पांडे और राजेश्ववरी गायकवाड़ ने 1-1 विकेट लिए। इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए थे। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने 49 रन की पारी खेली। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 19.5 ओवर में 115 रन बनाकर |ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा 51 रन एलिसा हिली ने बनाए जबकि एशले गार्डनर 34 रन बनाकर आउट हुईं।

शेफाली वर्मा 15 गेंद पर 29 रन की पारी खेली थी। एलिस पैरी की गेंद पर सदरलैंड ने उनका कैच लिया। शेफाली और स्मृति ने पहले विकेट के लिए 4 ओवर में ही 40 रन की साझेदारी की थी। शेफाली ने अपनी पारी में 5 चौके और एक छक्का लगाया।जेमिमा रोड्रिग्ज ने 26 रन का योगदान दिया। वेदा कृष्णामूर्ति 9 रन बनाकर नाबाद रहीं।

स्मृतिमंधाना ने 11 गेंद पर 10 रन बनाए

इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिकी और 2 रन बनाकर जोनासेन की गेंद पर स्टम्प हो गईं।स्मृतिमंधाना ने 11 गेंद पर 10 रन बनाए।जेस जोनासेन ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया।दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर मंधाना को जीवनदान मिला था।

भारत अब तक चैम्पियन नहीं बना

अब तक6 बार टी-20 वर्ल्ड कप हो चुकेहैं। भारत एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंचा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीत चुका है। वह मौजूदा चैम्पियन भी है। पिछली बार उसने फाइनल में इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया था। भारत 3 बार (2009, 2010, 2018) में सेमीफाइनल में पहुंचा है। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।इस बार टीम के पास खिताब जीतने का मौका है।

दोनों टीमें

भारत: हरमनप्रीत कौर(कप्तान), शेफाली वर्मा,स्मृति मंधाना,जेमिमा रॉड्रिग्ज,दीप्ति शर्मा,वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), अरुंधति रेड्डी,पूनम यादव,राजेश्वरी गायकवाड़।

ऑस्ट्रेलिया: मेग लेनिंग (कप्तान),एलिसा हिली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, एश्ले गार्डनर, एलिस पैरी,रशेल हेन्स,एनाबेल सदरलैंड,जेस जोनासेन, डेलिसा किमिंस,मॉली स्ट्रेनो, मेगन शट।

भारत को ग्रुप स्टेज में 4 मैच खेलने हैं
भारत को इस टूर्नामेंट में ग्रुप-ए में रखा गया है। लीग स्टेज में उसे चार मैच खेलने हैं। इसकी शुरुआत शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया से होगी। इसके बाद भारत को 24 फरवरी को बांग्लादेश, 27 फरवरी को न्यूजीलैंड, 29 फरवरी को श्रीलंका से भिड़ना है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


पूनम यादव ने सबसे पहले एलिसा हिली को आउट किया।


बेथ मूनी को शिखा पांडे ने 6 रन पर आउट किया।


भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर रन लेते हुए।


शेफाली वर्मा ने 15 गेंद पर 29 रन बनाए।


भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर और ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts