भारत दौरे से पहले ट्रम्प ने कहा- मोदी सरकार के साथ बड़ा व्यापार समझौता बाद के लिए बचा कर रखा है



वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह भारत के साथ एक बड़ा व्यापार समझौता करना चाहते हैं और यह डील वे बाद के लिए बचा कर रख रहे हैं। ट्रम्प ने यह भी कहा कि अभी यह तय नहीं है कि ये बड़ा समझौता अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले हो पाएगा या नहीं। ट्रम्प के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि उनके अगले हफ्ते होने वाले भारत दौरे पर दोनों देशों के बीच व्यापार से जुड़ा कोई द्विपक्षीय समझौता न हो। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ट्रम्प भारत के साथ एक छोटे ट्रेड पैकेज पर सहमति बना सकते हैं।

एंड्रयूज जॉइंट बेस पर मंगलवार को रिपोर्टर से बातचीत के दौरान ट्रम्प ने कहा, “हम भारत के साथ व्यापार समझौता कर सकते हैं, लेकिन बड़े समझौते को मैं बाद के लिए बचा रहा हूं।” अमेरिकी राष्ट्रपति से जब पूछा गया कि क्या वे भारत दौरे से पहले व्यापार पर कोई समझौता करेंगे, तो उन्होंने कहा कि भारत के साथ बड़ा व्यापार समझौता तो होगा, हम यह जरूर करेंगे। लेकिन पता नहीं चुनाव से पहले यह हो पाएगा या नहीं।

भारत के साथ व्यापार समझौता तय करने में अहम भूमिका निभा रहे अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर ट्रम्प के भारत दौरे पर उनके साथ रहेंगे। अफसरों के मुताबिक, ट्रम्प के दौरे परट्रेड डील की संभावनाएं पूरी तरह खत्म नहीं हुई हैं।

व्यापार में भारत का हमारे साथ अच्छा बर्ताव नहीं: ट्रम्प
ट्रम्प ने हाल ही में भारत दौरे से पहले व्यापार समझौते को लेकर कहा था कि हम एक बेहतर डील करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया था कि भारत अमेरिका के साथ व्यापार में अच्छा व्यवहार नहीं करता। हालांकि, ट्रम्प ने प्रधानमंत्री मोदी कोे अच्छा दोस्त बताते हुए उनकी तारीफ की थी।

बतौर राष्ट्रपति ट्रम्प का पहला भारत दौरा
राष्ट्रपति ट्रम्प 24-25 फरवरी को नई दिल्ली और अहमदाबाद की यात्रा पर जाएंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर यह उनका पहला भारत दौरा है। इससे पहले बतौर राष्ट्रपति बराक ओबामा 2010 और 2015 में भारत आए थे। ट्रम्प ने पिछले हफ्तेकहा था कि वह बेहतर संबंधों की उम्मीद लेकर भारत जा रहे हैं। ट्रम्प ने पत्रकारों से कहा था, “वे (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मेरे दोस्त हैं और वे एक अच्छे व्यक्ति भी हैं।”

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


डोनाल्ड ट्रम्प 24-25 फरवरी को अपने पहले भारत दौरे पर आ रहे हैं। -फाइल फोटो

Source: DainikBhaskar.com

Related posts