Virtual credit card: ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बैंक दे रहे यह सुविधा, जहां सहूलियत वहीं बना सकेंगे

Publish Date:Mon, 17 Feb 2020 08:58 AM (IST)

बृजेश दुबे, कानपुर। ऑनलाइन बैंकिंग और ई-कामर्स की बढ़ती दुनिया में अपने खाताधारकों को बेहतर सुविधा और वैश्विक स्तर की सुरक्षा देना बैंकों के सामने बड़ी चुनौती है। खासकर क्रेडिट कार्ड और एटीएम कार्ड संबंधी धोखाधड़ी के मामलों को देखते हुए यह अनिवार्य जरूरत बन गया है। बीते वित्त वर्ष में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के बाद इस तरह की सर्वाधिक शिकायतें एचडीएफसी (HDFC) बैंक को मिली थी। बहरहाल, इससे सबक सीखते हुए एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए वैश्विक स्तर का बेहद सुरक्षित सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया है।
बीते पखवाड़े में बैंक ने करीब 11 घंटे तक कार्ड पेमेंट संबंधी नेट बैंकिंग सेवा बंद कर इस सॉफ्टवेयर को अपलोड किया है। इसके साथ एचडीएफसी देश का पहला ऐसा बैंक हो गया है, जो किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर खरीदारी के लिए तुरंत वर्चुअल क्रेडिट कार्ड बना देगा। एचडीएफसी बैंक ने अपने खाताधारकों को संदेश भेजकर क्रेडिट कार्ड संबंधी नेट बैंकिंग सेवा बाधित होने की सूचना दी थी।

उस दौरान बैंक ने अपनी सभी शाखाओं को विजन प्लस विजन-10 सॉफ्टवेयर से लैस कर दिया। बैंक का दावा है कि यह वैश्विक सॉफ्टवेयर है और विश्व में चुनिंदा बैंक ही इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। बैंक के कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन प्रमुख नीरज झा के मुताबिक इस सॉफ्टवेयर से थर्ड पार्टी इंटरफेस यानी किसी भी कंपनी के साथ ग्राहक संबंधी साझा की जाने वाली सूचनाएं बेहद सुरक्षित रहेंगी।
ग्राहकों की सिर्फ बैंकिंग सेवा से संबंधित सूचनाएं ही साझा होंगी। इससे ई-बैंकिंग संबंधी सभी सुविधाएं सुरक्षित और तेज होंगी। ग्राहक इस सुविधा के जरिये किसी भी शॉपिंग वेबसाइट पर वर्चुअल क्रेडिट कार्ड बनाकर खरीदारी कर सकेंगे।

इसकी एक दूसरी सुविधा यह होगी कि खाताधारक की क्रेडिट कार्ड संबंधी शिकायतें एक दिन में निस्तारित हो सकेंगी। बैंक का दावा है कि विश्व में कहीं से भी शिकायत करें, निस्तारण एक दिन में ही होगा। ग्राहक खाते की लिमिट खुद ही घटा-बढ़ा सकेंगे।
इस समय एचडीएफसी बैंक, आइसीआइसीआइ (ICICI) बैंक और एक्सिस (AXIS) बैंक खाते और क्रेडिट कार्ड के संयुक्त प्रोसेसिंग से वर्चुअल कार्ड की सुविधा दे रहे हैं। ऐसा पहली बार होगा, जब खाताधारक किसी भी शॉपिंग वेबसाइट पर वर्चुअल क्रेडिट कार्ड बना सकेगा। इसी नंबर पर चार कारोबारी दिनों बाद स्थायी क्रेडिट कार्ड जारी हो जाएगा।
Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source: jagran.com

Related posts