आज सुप्रीम कोर्ट में शाहीन बाग मामला, विभिन्न याचिकाओं पर आज से सुनवाई होगी शुरू

Publish Date:Mon, 17 Feb 2020 08:15 AM (IST)

नई दिल्ली, एएनआइ। सुप्रीम कोर्ट आज दिल्ली के शाहीन बाग से नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए केंद्र और अन्य के निर्देशों की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। सीएए के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में विरोध-प्रदर्शन को रोकने के लिए केंद्र सरकार और अन्य को दिशा-निर्देश देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं पर आज सुनवाई शुरू होगी।
दस फरवरी को जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की खंडपीठ ने केंद्र, दिल्ली सरकार और पुलिस को प्रदर्शन को लेकर नोटिस जारी किया था। कोर्ट शाहीन बाग को खाली कराने संबंधी दो याचिकाओं की सुनवाई कर रही है। पिछले दिनों दिल्ली के शाहीन बाग ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा था। जब मुस्लिम महिलाएं बच्चों को लेकर सीएए और एनआरसी के विरोध में शाहीन बाग की सड़क को जाम करके धरने पर बैठ गई थीं। नंद किशोर गर्ग और अमित साहनी की दायर याचिकाओं में उनके वकील शशांक देव सुधि ने पिछले हफ्ते केंद्र और अन्य को दिशा-निर्देश देने की अपील की थी।

गायब हो रही भीड़
जामिया मिल्लिया इस्लामिया के सामने चल रहे धरने से भी लोग गायब होते जा रहे हैं। 10 फरवरी को जामिया मिल्लिया इस्लामिया और शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों ने संसद तक के लिए मार्च निकाला था, लेकिन मार्च में फूट पड़ गई और ज्यादातर लोग मार्च से वापस चले गए थे।
नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) व एनआरसी के विरोध में शाहीन बाग में दो महीने से चल रहा धरना अब थक सा गया है। पिछले कुछ दिनों से धरने पर बैठे लोगों की संख्या तेजी से घटती जा रही है। लिहाजा लोग बस कोई सम्मानजनक अंत चाहते हैं। कई दिनों से दावा किया जा रहा था कि रविवार को शाहीन बाग से करीब 5000 लोग केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने जाएंगे, लेकिन मुश्किल से 300-400 लोग ही इकट्ठा हो पाए थे।

दरअसल, इस धरने से लोगों का बहुत नुकसान हुआ है। काम धंधा चौपट हो गया है। धरना स्थल के आसपास 100 से ज्यादा बड़े-बड़े ब्रांडों के शोरूम हैं। दो माह से अधिक समय से यह शोरूम बंद पड़े हैं। कालिंदी कुंज से जामिया नगर थाने जाने वाला मार्ग बंद होने से सैकड़ों दुकानें भी बंदी की कगार पर हैं। दो महीने से रास्ता बंद होने के कारण शाहीन बाग के लोगों को भी नोएडा, फरीदाबाद व दिल्ली के विभिन्न इलाकों में आने जाने में परेशानी हो रही है। हालत यह है कि तमाम भावुक अपीलों, लाउडस्पीकर पूरे शाहीन बाग, जामिया नगर और जाकिर नगर आदि इलाकों में प्रचार के बावजूद बमुश्किल दो तीन सौ लोग ही जुड़ते हैं।
Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment