Moody’s ने फिर घटाया देश का विकास दर अनुमान, Coronavirus के प्रभाव को लेकर जताई चिंता

Publish Date:Mon, 17 Feb 2020 12:48 PM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। चीन में Coronavirus महामारी के कारण आर्थिक गतिविधियों में जबरदस्त कमी आने से दुनियाभर में चिंताएं बढ़ी हैं। इसी बीच अमेरिकी रेटिंग एजेंसी Moody’s ने 2020 में भारत के आर्थिक विकास दर अनुमान को 6.6 फीसद से घटाकर 5.4% कर दिया है। एजेंसी का कहना है कि चीन में वायरस फैलने के कारण दुनियाभर की वृद्धि प्रभावित होगी और इस वजह से एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की रिकवरी धीमी रहेगी।

इकोनॉमी में आई है स्थिरता
एजेंसी ने कहा है, ”पीएमआई आंकड़े जैसे संकेतकों में सुधार इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि इकोनॉमी स्थिर हुई है। इकोनॉमी वर्तमान तिमाही में रिकवर करने लगती लेकिन अब किसी भी तरह की रिकवरी पहले के अनुमान की तुलना में धीमी रहेगी। इसी कारण हमने 2020 में GDP Growth अनुमान को घटाकर 5.4 फीसद और 2021 में 5.8 फीसद करने का निर्णय किया है। पहले हमने इस अवधि के लिए क्रमशः 6.6% और 6.7% फीसद की वृद्धि दर का अनुमान लगाया था।”

दुनियाभर की इकोनॉमी की रफ्तार रहेगी सुस्त
Moody’s ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास से जुड़े अपने अनुमान को भी घटा दिया है। एजेंसी का कहना है कि कोरोनावायरस संक्रमण के फैलने के कारण इस साल दुनिया की अर्थव्यवस्था में स्थायित्व की उम्मीद अब कमजोर पड़ गई है। रेटिंग एजेंसी का कहना है कि यह वायरस अब भी फैल रहा है, ऐसे में चीन और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर Coronavirus Impact के बारे में इतना जल्दी कोई आकलन नहीं किया जा सकता है। 

रेटिंग एजेंसी ने कहा है, ”हमने वैश्विक जीडीपी वृद्धि से जुड़े अपने अनुमान को घटा दिया है। अब हमारा अनुमान है कि G-20 अर्थव्यवस्थाएं 2020 में 2.4 फीसद की दर से विकास करेंगी, यह पिछले साल के मुकाबले सुस्त चाल है। 2021 में ये अर्थव्यवस्थाएं 2.8 फीसद की दर से आगे बढ़ेंगी। हमने 2020 में चीन की जीडीपी वृद्धि के अनुमान को घटाकर 5.2 फीसद कर दिया है। हालांकि, 2021 में चीन के 5.7 फीसद की दर से जीडीपी वृद्धि हासिल करने की उम्मीद है।”

चीन के हुबै प्रांत में 16 फरवरी को कोरोनावायरस संक्रमण के 1,933 नए मामले सामने आए और 100 लोगों की मौत की सूचना मिली है। 
Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source: jagran.com

Related posts