सरकार को झटका, मूडीज ने भारत का GDP ग्रोथ अनुमान घटाया

कोरोना वायरस से भारतीय अर्थव्यवस्था को झटका

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस (Moody’s Investors Service) ने वर्ष 2020 के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ग्रोथ अनुमान 6.6 फीसदी से घटाकर 5.4 फीसदी कर दिया है.

Share this:

नई दिल्ली. मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस (Moody’s Investors Service) ने वर्ष 2020 के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ग्रोथ अनुमान 6.6 फीसदी से घटाकर 5.4 फीसदी कर दिया है. इसके साथ ही मूडीज ने 2021 में जीडीपी बढ़त के अनुमान को भी 6.7 फीसदी से घटाकर 5.8 फीसदी कर दिया है. मूडीज ने कहा, अब सुधार पहले की उम्मीद से कम रफ्तार से होगा. इसलिए ग्रोथ अनुमान 2020 के लिए 5.4 फीसदी और 2021 के लिए 5.8 फीसदी कर दिया है. मूडीज ने कहा कि मौजूदा तिमाही में मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स में कुछ सुधार दिखा है, लेकिन यह उम्मीद से कम है. इसके चलते हमने 2020 के लिए अनुमान को घटा दिया है. मूडीज के मुताबिक भारत की इकॉनमी स्थिरता की ओर बढ़ रही है, लेकिन प्रक्रिया बहुत धीमी है.अभी उबरने की संभावना कममूडीज ने ग्लोबल आउटलुक जारी करते हुए कहा कि भारत की आर्थिक ग्रोथ बीते दो सालों में तेजी से कम हुई है और अभी इसके उबरने की संभावना कम ही है. बता दें कि 2019 की तीसरी तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ 5 फीसदी से नीचे गिरते हुए 4.5 फीसदी पर पहुंच गई थी, जो बीते 11 सालों का सबसे निचला स्तर था. हालांकि जनवरी महीने में सर्विस और मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स में कुछ उछाल से आने वाले वक्त में स्थिरता की उम्मीद जगी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 1:07 PM IST
Source: News18 News

Related posts