मोंटेक सिंह अहलूवालिया बोले- राहुल द्वारा अध्यादेश फाड़ने के बाद पीएम पद छोड़ना चाहते थे मनमोहन

नई दिल्ली : यूपीए शासनकाल के दौरान 2013 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक आर्डिनेंस को फाड़ दिया था. इस के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उस समय के योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया से पूछा था, क्या उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए? हालांकि तब मोंटेक ने उन्हें ऐसा ना करने की सलाह दी.
इसका खुलासा योजना आयोग के उपाध्यक्ष रहे अहलूवालिया ने अपनी किताब ‘बेकस्टेज : द स्टोरी बिहाइंड इंडियाज हाई ग्रोथ ईयर्स’ में किया है. मनमोहन सिंह के सवाल पर अहलूवालिया ने उन्हें जवाब दिया कि इस मुद्दे पर इस्तीफा देना सही नहीं है. पीएम मनमोहन सिंह के साथ अहलूवालिया उस वक्त अमेरिका के दौरे पर थे. बता दें कि मोदी सरकार ने 2014 में सत्ता संभालने के बाद योजना आयोग को भंग कर नीति आयोग का गठन किया था.
अहलूवालिया ने रविवार को अपनी नई किताब ‘बैकस्टेज : द स्टोरी बिहाइंड इंडियाज हाई ग्रोथ ईयर्स’ में दिए तथ्यों का जिक्र करते हुए बताया कि उस समय मनमोहन सिंह सरकार के लाए विवादित अधिनियम को राहुल गांधी ने एक प्रेस कांफ्रेंस करके फाड़ डाला था. तब अहलूवालिया ने मनमोहन सिंह से कहा था कि ऐसे समय में उनका इस्तीफा देने ठीक नहीं होगा.
उस समय राहुल गांधी ने अपनी ही सरकार के फैसले को बकवास करार देते हुए अधिनियम के दस्तावेजों की प्रति को मीडिया के सामने ही फाड़ कर फेंक दी थी. यह अध्यादेश सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देश पर यूपीए सरकार की ओर से लाया गया था. इसमें दोषी सांसदों पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर अमल के लिए सरकार अध्यादेश लेकर आई थी.
[embedded content]

Source: HW News

Related posts