निर्भया की मां बोलीं- 32 साल से किसी रेपिस्‍ट को फांसी होते नहीं देखा

निर्भया की मां ने कहा कि उन्होंने 32 साल से किसी रेपिस्‍ट को फांसी होते नहीं देखा (फाइल फोटो)

निर्भया (Nirbhaya) की मां आशा देवी ने कहा कि मुझे दिल्ली में रहते हुए 32 साल हो गए हैं. मैंने आज तक किसी रेपिस्ट (Rapist) को फांसी होते नहीं देखा.

News18Hindi
Last Updated:
February 17, 2020, 9:11 AM IST

Share this:

नई दिल्ली. पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) राज्य और निर्भया (Nirbhaya Gang Rape Case) के माता-पिता की याचिका पर आज फिर से सुनवाई करेगी. निर्भया की मां आशा देवी (Asha Devi) ने कहा कि हमें उम्मीद है आज डेथ वॉरंट जारी हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने भी अपने ऑर्डर में कहा है कि पटियाला हाउस कोर्ट नया डेथ वारंट जारी कर सकती है. बता दें, कोर्ट में दोषियों के खिलाफ नए सिरे से डेथ वारंट जारी करने की मांग की गई है. दोषी पवन को अदालत की ओर से मुहैया करवाए गए नए वकील पहली बार मामले में पवन का पक्ष रखेंगे.न्याय पर पूरा भरोसानिर्भया की मां आशा देवी ने कहा, ‘आज देखते हैं कि दोषियों के वकील एपी सिंह क्या खेल खेलते हैं, क्योंकि न्याय में देरी सिर्फ उनकी वजह से हो रही है. अब सिर्फ पवन बचा है. हमें न्याय पर पूरा भरोसा है कि दोषियों को नया डेथ वारंट आज जारी हो जाएगा.न्यया नहीं मिलना ही अपराधों को बढ़ावा देता हैउन्होंने कहा, ‘समाज में बच्चियां सेफ नहीं है. कहीं न कहीं न्याय न मिल पाना ही ऐसे अपराधों को हौसला देता है. ये पूरा समाज भी देख रहा है क्योंकि इसके फैसले हमें ही नहीं, बल्कि पूरे देश को इंतजार है. दोषियों के फांसी तो सुना दी जाती है लेकिन होती नहीं. मुझे दिल्ली में 32 साल हो गए मैंने आज तक किसी रेपिस्ट को फांसी होते नहीं देखा.’Asha Devi, Mother of 2012 Delhi gang-rape victim: Several dates (of court hearing) have come&gone but fresh death warrants haven’t been issued yet. But we go with new hope in every hearing. Their lawyers use new tactics everyday, I can’t say what will happen today but I’m hopeful pic.twitter.com/2y7fC1qmH1— ANI (@ANI) February 17, 2020दोषी पवन के लिए ये वकील पहली बार करेंगे जिरहबता दें, सोमवार को पटियाला हाउस कोर्ट में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेन्द्र राणा तिहाड़ और निर्भया के माता-पिता के परिजनों की याचिका पर सुनवाई करेंगे. पिछले सुनवाई में कोर्ट ने दोषी पवन के केस को पेश करने के लिए सरकारी वकील रवि काजी को नियुक्त किया. इससे पहले पिछले वकील एपी सिंह अदालत में पवन की पैरवी कर रहे थे. सोमवार को रवि काजी पहली बार दोषी पवन की ओर से अपनी दलीलें पेश करेंगे और यह भी बताएंगे कि क्या पवन की ओर से क्यूरेटिव या दया याचिका दायर की गई या नहीं. वहीं दूसरी ओर निर्भया के पक्ष के वकील दोषियों की फांसी के लिए नया डेथ वारंट जारी करने की मांग करेंगे.
तीन दोषियों के खत्म हो चुके हैं सारे विकल्पबता दें कि फिलहाल निर्भया के तीन दोषियों विनय, मुकेश और अक्षय के सभी कानूनी विकल्प खत्म हो चुके हैं, लेकिन चौथे आरोपी पवन के पास अभी भी क्यूरेटिव और दया याचिका दायर करने का मौका है. हालांकि पांच फरवरी को हाईकोर्ट ने दोषियों के सभी कानूनी विकल्पों के उपयोग का अल्टीमेटम दिया गया था, लेकिन इस अवधि के बीच दोषी पवन की ओर से कोई याचिका दायर नहीं की.Delhi’s Patiala House Court will again hear tomorrow the petition of State and Nirbhaya’s parents, seeking fresh execution warrant against the four convicts in the 2012 Delhi gang-rape case. pic.twitter.com/burPkGfEqi— ANI (@ANI) February 16, 2020कोर्ट जारी कर सकती है तीसरा डेथ वारंटदरअसल पिछली सुनवाई में दोषी पवन के पिता ने किसी भी कानूनी उपचार के प्रयोग करने से इनकार किया था. अगर पवन की ओर से वाकई क्यूरेटिव या दया याचिका दायर नहीं की जाती तो अदालत नियमों के तहत चारों दोषियों को फांसी देने के लिए नया डेथ वारंट जारी कर सकती है. यह नियम है कि अगर किसी दोषी की कोई याचिका लंबित नहीं है तो डेथ वारंट जारी किया जा सकता है. हालांकि दोषी पवन के पास अभी भी क्यूरेटिव और दया याचिका दायर करने के विकल्प मौजूद हैं.ये भी पढ़ें: AAP के निशाने पर थे मनोज तिवारी, सोशल मीडिया स्‍ट्रैटजी बनाने के लिए इस शख्‍स ने देख डाली उनकी सभी फिल्‍में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 9:11 AM IST
Source: News18 News

Related posts