डेट फंडों में निवेश को लेकर सावधान हुए निवेशक, ICICI Pru म्‍युचुअल फंड ने बनाई अलग रणनीति

Publish Date:Mon, 17 Feb 2020 12:07 PM (IST)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। हाल में दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया को एक लाख करोड़ रुपये के एडजस्टेड ग्रॉस रिवेन्यू (एजीआर) चुकाने के मामले में जिस तरह से अदालत का झटका लगा है, उससे फ्रैंकलिन टेंपलटन, यूटीआई, आदित्य बिड़ला और निप्पोन म्‍युचुअल फंड जैसी कम्पनियों की स्कीमों पर असर पड़ा है और साथ ही निवेशकों पर भी इसका नकारात्मक असर दिखा है। ऐसा माना जाता है कि डेट म्‍युचुअल फंड इक्विटी फंड की तुलना में सुरक्षा के लिहाज से उत्तम हैं, लेकिन अब यह बदल गया है और निवेशक डेट फंड में निवेश को लेकर ज्यादा सावधान हो गए हैं।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्‍युचुअल फंड के एमडी एवं सीईओ निमेश शाह कहते हैं कि 10 साल पहले हमारी कंपनी ने ऐसा फैसला किया जिसमें क्रेडिट रिस्क प्रबंधन को फंड प्रबंधन से अलग किया गया। हालांकि, टीम ऊंचे रिटर्न के पीछे भागने की बजाय किसी डेट पेपर से जुड़े जोखिमों को ध्यान में रखकर स्वतंत्र कॉल लेता है। कई सारे फंडों का वाईटीएम (यील्ड टू मैच्योरिटी) हमारी स्कीमों से ज्यादा है, लेकिन हमारा मानना है कि ऊंची ब्याज दरों के पीछे भागने की बजाय क्रेडिट का स्वतंत्र असेसेमेंट किया जाए।  

चार शीर्ष फंड हाउसों की बात करें तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, एचडीएफसी एसबीआई और कोटक म्‍युचुअल फंड डेट फंड में बाजार हिस्सेदारी के मामले में शीर्ष पर हैं। हालांकि, कोटक म्‍युचुअल फंड ने जहां रिलायंस होम फाइनेंस में दिसंबर में एफएमपी को रोल ओवर किया, वहीं एसबीआई ने पूरा एक्सपोजर राइट ऑफ किया। हालांकि, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की पिछले 22 सालों में कोई भी स्कीम डिफॉल्ट नहीं की है और इसने 334 करोड़ रुपये खुद के क्रेडिट फंड में निवेश किया है। 

कंपनी ने सभी पेमेंट समय पर हासिल किया है और इस वजह से डेट म्‍युचुअल फंड में इसकी बाजार हिस्सेदारी दिसंबर 2019 में बढ़कर 15.6 फीसद हो गई जो कि दिसम्बर 2018 में 13.8 फीसद थी। इसका एयूएम भी इसी दौरान (लिक्विड और ओवरनाइट) को छोड़कर 93164 करोड़ रुपये से 35 फीसदी बढ़कर 1,23,553 करोड़ रुपये हो गया जबकि फंड उद्योग के एयूएम में 17.7 फीसदी की वृद्धि देखी गई थी।
दिसंबर 2019 तक के डेट फंड के एयूएम और बाजार हिस्सेदारी की बात करें तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के अलावा एचडीएफसी म्‍युचुअल फंड का एयूएम 1,07,606 करोड़ रुपये रहा है और इसकी बाजार हिस्सेदारी 13.6 फीसदी रही है। जबकि बिड़ला सन लाइफ म्‍युचुअल फंड का एयूएम 1,05,975 करोड़ और 13.4 फीसदी तथा कोटक महिन्द्रा म्‍युचुअल फंड का एयूएम 68,670 करोड़ और 8.7 फीसदी हिस्सेदारी रही है।
Posted By: Manish Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source: jagran.com

Related posts