Share Market Outlook: Coronavirus से जुड़े घटनाक्रमों से तय होगी Sensex, Nifty की चाल

Publish Date:Sun, 16 Feb 2020 03:46 PM (IST)

नई दिल्ली, पीटीआइ। इस सप्ताह देश में कोई बड़ी आर्थिक गतिविधि नहीं होनी है। इस वजह से सोमवार से शुरू हो रहे कारोबारी सत्र में Sensex, Nifty की चाल वैश्विक रुझानों पर आधारित होगी। इस सप्ताह महाशिवरात्रि के कारण शुक्रवार को Stock Market बंद रहेंगे। इस तरह अगले हफ्ते चार दिन ही कारोबार होगा। साथ ही चीन में फैले Coronavirus संक्रमण का असर भी घरेलू शेयर बाजारों पर देखने को मिल सकता है। इस सप्ताह फेडरल ओपन मार्केट कमिटी की बैठक से बाजार में कारोबारी धारणा प्रभावित हो सकती है। 
Coronavirus से जुड़े घटनाक्रमों पर रहेगी पैनी नजर 
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के रिटेल रिसर्च विभाग के प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने इस हफ्ते में बाजार की चाल के बारे में कहा कि घरेलू मोर्चे पर इस सप्ताह कोई बड़ा घटनाक्रम नहीं होने के कारण बाजार के सीमित दायरे के भीतर रहने की संभावना है। हालांकि, Coronavirus से जुड़े घटनाक्रमों पर करीबी निगाह बनी रहेगी। कम समय के लिए बाजार पर दबाव रह सकता है। 

वैश्विक गतिविधियों से तय होगी बाजार की दिशा 
ट्रेडिंगबेल्स के सीनियर एनालिस्ट संतोष मीणा ने इस संदर्भ में कहा, ‘दुनियाभर के मार्केट में अब भी Coronavirus का प्रभाव देखने को मिल रहा है। इस हफ्ते भी यह देखने को मिल सकता है। अधिकतर कंपनियों के दिसंबर तिमाही आ चुके हैं। ऐसी परिस्थितियों में Sensex, Nifty पर वैश्विक बाजारों की गतिविधियों का असर देखने को मिलेगा।’

एफओएमसी की बैठक पर है नजर 
फेडरल ओपन मार्केट कमिटी (एफओएमसी) की इस सप्ताह होने वाली बैठक के नतीजों पर सबकी निगाहें लगी होंगी। इससे जुड़ा ब्योरा गुरुवार को आएगा। पिछले सप्ताह BSE Sensex में 115.89 अंक यानी 0.28 फीसद की मामूली तेजी देखने को मिली। शेयर बाजार शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। टेलीकॉम कंपनियों के बकाया एजीआर के भुगतान को लेकर सुप्रीम कोर्ट के सख्त रुख के कारण शुक्रवार को शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गई थी। 
Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source: jagran.com

Related posts