FASTag के लिए अपने पैसे नहीं करने होंगे खर्च, 29 फरवरी तक यहां मिल रहा मुफ्त

FASTag पाने का ये आसान तरीका

Free FAStag: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर 29 फरवरी तक फास्टैग मुफ्त में मिल रहे हैं. 29 फरवरी तक NHAI टोल प्लाजा में FASTag लेने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा.

News18Hindi
Last Updated:
February 16, 2020, 12:51 PM IST

Share this:

नई दिल्ली. अब फास्टैग (FASTag) के लिए आपको अपने पैसे खर्च नहीं करने होंगे क्योंकि 15 फरवरी से यह फ्री में मिल रहा रहा है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर 29 फरवरी तक फास्टैग मुफ्त में मिल रहे हैं. 15 से 29 फरवरी के बीच NHAI टोल प्लाजा में FASTag लेने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन बढ़ाने के इरादे से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग मुफ्त देने का निर्णय किया है. सरकार ने देश में 527 से अधिक राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग आधारित टोल कलेक्शन व्यवस्था चालू की है. बता दें कि नेशनल हाईवे (National Highway) के टोल प्लाजा (Toll Plaza) से गुजरने वाले चार पहिया वाहन पर FASTag लगाना अनिवार्य है. केंद्र सरकार इस तकनीक का इस्तेमाल डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्रदूषण कम करने और लंबी लाइनों से निजात दिलाने के लिए कर रही है.यहां फ्री में मिल रहा फास्टैगNHAI के फास्टैग NHAI के टोल प्लाजा, आरटीओ, कॉमन सर्विस सेंटर, ट्रांसपोर्ट हब और पेट्रोल पंप पर मिलेंगे. एनएचएआई के नजदीकी फास्‍टैग बिक्री केंद्र का पता लगाने के लिए माईफास्‍टैग ऐप (MyFASTag App), www.ihmcl.com पर या फिर NH हेल्‍पलाइन नंबर 1033 पर संपर्क किया जा सकता है. हालांकि फास्‍टैग के लिए निर्धारित सुरक्षा जमा राशि और वैलेट में न्‍यूनतम शेष राशि यथावत बनी रहेगी इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. ये भी पढ़ें: इन बैंकों में है सेविंग अकाउंट तो हो जाएं खुश! मिल रहा है 7 फीसदी ब्याजफास्टैग के लिए RC की कॉपी जरूरीफास्टैग लेने के लिए आपको किसी भी आधिकारिक पॉइंट ऑफ सेल पर जाना होगा. यहां आप गाड़ी की रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) दिखाकर मुफ्त में FAStag हासिल कर सकते हैं.कैसे इस्तेमाल करें फास्टैग?>> सबसे पहले तो फास्टैग के लिए आपको प्लास्टिक कवरिंग उतारकर इसे वाहन के विंड स्क्रीन पर लगाना होगा.>> पहली बार इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को इसे अपने ऑनलाइन वॉलेट से लिंक करना होगा.>> इसके लिए उन्हें उस बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा जिनसे फास्टैग खरीदा गया है.>> उसके बाद दिए गए स्टेप को फॉलो करने के बाद इस्तेमाल किया जा सकता है.
>> इस वॉलेट को ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है.>> फास्टैग अकाउंट से हर बार पैसे कटने के बाद इसका एक एसएमएस अलर्ट भी आएगा. यह भी पढ़ें: ATM से कैश निकालना आपकी जेब पर पड़ेगा भारी! जानिए पूरा मामलाक्या हैं फास्टैग के फायदे?>> फास्टैग इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये है टोल प्लाजा पर लंबी लाइने नहीं लगानी पड़ती है.>> साथ ही पेमेंट की सहूलियत की वजह से किसी को नकदी साथ में रखने की जरूरत नहीं होती.>> टोल प्लाजा पर पेपर का इस्तेमाल भी कम होता है.>> लेन में वाहनों की लंबी लाइने कम होने की वजह से प्रदूषण भी कम होता है.>> फास्टैग के इस्तेमाल पर कई तरह का कैशबैक व अन्य ऑफर भी मिलता है.ये भी पढ़ें:अप्रैल से सुकन्या और PPF खाते को लेकर होगा बड़ा बदलाव! अब भी नहीं चुकाना होगा इन 9 आय पर टैक्सतीसरी प्राइवेट ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस- कराएगी तीन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, जानिए रूट और किराए के बारे में…Loan लेना चाहते हैं तो जान लें ये जरूरी बातें, बैंक हो या नान-बैंकिंग कंपनी, फटाफट करेंगे अप्रुव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 16, 2020, 12:49 PM IST
Source: News18 News

Related posts