केजरीवाल तीसरी बार बने दिल्‍ली के CM, सिसोदिया समेत इन नेताओं को मिली जगह

दिल्ली के रामलीला मैदान में केजरीवाल 3.0 के कैबिनेट ने शपथ ली.

दिल्ली के रामलीला मैदान में केजरीवाल कैबिनेट (Kejriwal Government) का शपथ ग्रहण समारोह (Arvind Kejriwal’s oath taking ceremony) पूरा हो चुका है. इसमें उनके साथ लंबे समय से साथ रहे मनीष सिसोदिया और गोपाल राय के अलावा 4 अन्य आप विधायक शामिल हैं.

News18Hindi
Last Updated:
February 16, 2020, 2:38 PM IST

Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली के रामलीला मैदान में केजरीवाल 3.0 के कैबिनेट (Kejriwal Government) का शपथ ग्रहण समारोह (Arvind Kejriwal’s oath taking ceremony) पूरा हो चुका है. इसमें केजरीवाल के साथ लंबे समय से साथ रहे मनीष सिसोदिया और गोपाल राय के अलावा 4 अन्य आप विधायक शामिल हैं. मनीष सिसोदिया केजरीवाल के साथ सूचना के अधिकार आंदोलन के समय से साथ रहे हैं. इसके अलावा अन्ना आंदोलन में भी दोनों ने एक साथ कदमताल मिलाया था. सिसोदिया लगातार तीसरी बार पड़पड़गंज से आप की टिकट पर विधायक चुने गए हैं.पेशे से पत्रकार और RTI एक्टिविस्ट रह चुके हैं सिसोदियापत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल किए हुए सिसोदिया ने पत्रकारिता के अलावा सूचना के अधिकार से जुड़े मुद्दों के साथ के लिए भी काम किया है. 2006 से वो और केजरीवाल एक दूसरे के साथ हैं. उन्होंने कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर एक एनजीओ पब्लिक कॉज रिसर्च फाउंडेशन की शुरुआत की थी. इस एनजीओ ने आम लोगों के साथ सहभागिता वाली सरकार (Participatory Governance) जैसे मुद्दों पर साथ में काम किया था. आप ने इस चुनाव में 62 सीटों पर जीत हासिल की है.मोहल्ला क्लीनिक की शुरूआत करने का इनको मिलता है श्रेयदिल्ली के शकूर बस्ती विधानसभा सीट से एमएलए सतेंद्र जैन को मोहल्ला क्लीनिक की शुरूआत करने का श्रेय दिया जाता है. जैन ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट से ग्रेजएशन किया है. वे सीपीडब्ल्यूडी में अधिकारी के तौर पर कार्यरत थे. जैन ने खुद की कंपनी की शुरुआत करने के लिए नौकरी छोड़ी थी. अन्ना आंदोलन के दौरान वो काफी सक्रिय थे. सतेंद्र जैन आप के संस्थापक सदस्य में से एक हैं. इससे पहले केजरीवाल की पिछली दोनों सरकार में वो कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं.गोपाल राय का भी रहा है लंबा साथलखनऊ यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में मास्टर्स की डिग्री लेने वाले गोपाल राय 2015 में केजरीवाल सरकार में शामिल हुए थे. वे 2015 में पहली बार दिल्ली विधानसभा में एमएलए निर्वाचित हुए थे. 2013 में बाबरपुर से गोपाल राय विधानसभा चुनाव हार गए थे. लेकिन 2015 और 2020 के चुनाव में उन्होंने यहां से जीत हासिल की. राय पिछली केजरीवाल सरकार में ट्रांसपोर्ट मंत्री रह चुके हैं. वैसे गोपाल राय भी अन्ना आंदोलन के समय से अरविंद केजरीवाल के साथ में हैं. पटपड़गंज सीट जीतने के बाद विजय पताका फहराते हुए मनीष सिसोदिया (फोटो: पीटीआई)
गौतम ने बड़े अंतर से जीत की है हासिलराजेंद्र पाल गौतम ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की है. आम आदमी पार्टी में शामिल होने से पहले वे बतौर वकील प्रैक्टिस कर रहे थे. 2015 के दिल्ली चुनाव में वो एमएलए चुने गए थे. 2020 के दिल्ली चुनाव में गौतम ने सीमापुरी सीट से बड़े अंतर से दोबारा जीत हासिल की है.कैलाश गहलोत पर भरोसा अब भी कायमकेजरीवाल सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने वाले कैलाश गहलोत ने भी लॉ में मास्टर्स किया हुआ है. उन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनाव में नजफगढ़ से दोबारा जीत हासिल की है. गहलोत ने लगातार 16 साल तक दिल्ली हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में वकालत की है. गहलोत पर आप नेतृत्व ने दोबारा भरोसा जताया है. वो पिछली सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. 2020 के चुनाव में बीजेपी दहाईं का आंकड़ा नहीं पहुंच सकी.बल्लीमारान विधायक इमरान को फिर मिला मौकाकेजरीवाल सरकार इस बार एक मात्र मुस्लिम चेहरे के तौर पर बल्लीमारान से एमएलए इमरान हुसैन ने भी शपथ ली है. जामिया मिलिया इस्लामिया से बिजनेस स्टडीज में ग्रेजुएट इमरान ने 2015 के चुनाव में पहली बार जीत हासिल की थी. इससे पहले वो दिल्ली की सरकार में मंत्री रह चुके हैं.रामलीला मैदान में तीसरी बार केजरीवाल सरकार ने ली शपथइससे पहले 2013 और 2015 के चुनाव में भी जीत के बाद केजरीवाल कैबिनेट ने रामलीला मैदान में शपथ ली थी. 2020 के विधानसभा चुनाव के दौरान अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने बड़ी जीत हासिल की है. इस चुनाव में बीजेपी की तमाम कोशिशों के बावजूद बीजेपी की जीत का आंकड़ा दहाई अंक में नहीं पहुंच सका. जहां आप ने इस चुनाव में 62 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं बीजेपी के खाते में केवल 8 सीटें मिली.ये भी पढ़ें: केजरीवाल के ‘कर्जदार’ हैं टेनिस स्टार नागल, शपथ समारोह का मिला था खास न्योताशपथ के बाद बोले केजरीवाल- सबके साथ मिलकर करना चाहता हूं काम[embedded content]

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 16, 2020, 2:38 PM IST
Source: News18 News

Related posts