PM नरेंद्र मोदी कल जाएंगे वाराणसी, शहर को मिलेगी 1200 करोड़ की सौगात

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को वाराणसी के दौरे पर जा रहे हैं. (फाइल फोटो)

लंबे अर्से बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) के दौरे पर जा रहे हैं. इस मौके पर पीएम शहर को 1200 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का तोहफा देने वाले हैं.

News18India
Last Updated:
February 15, 2020, 8:45 PM IST

Share this:

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को वाराणसी (Varanasi) जा रहे हैं. अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर लंबे अर्से बाद जा रहे पीएम मोदी इस मौके पर बीएचयू (BHU) में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, वैदिक विज्ञान केंद्र, कैंट-लहरतारा फ्लाईओवर समेत करीब 34 योजनाओं का तोहफा देंगे. बताया जा रहा है कि वाराणसी को पीएम मोदी की ओर से करीब 1200 करोड़ रुपए की योजनाओं का तोहफा रविवार को मिलेगा. पीएम मोदी सुबह करीब सवा 10 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां से वे हेलिकॉप्टर के जरिए बीएचयू पहुंचेंगे. पीएम मोदी वाराणसी में करीब 6 घंटे तक रहेंगे और इस दौरान वे प्रसिद्ध जंगमबाड़ी मठ भी जाएंगे. इस शिवालय के धार्मिक और सामाजिक महत्व के साथ पीएम मोदी छठी शताब्दी के ताम्रपत्रों में दर्ज इस ऐतिहासिक जगह के इतिहास से रूबरू होंगे.पीएम मोदी का वाराणसी में कार्यक्रम- जंगमबाड़ी मठ में पीएम मोदी वीरशैव संप्रदाय के मूल आचार्य जंगमबाड़ी की संजीवनी समाधि का पूजन करेंगे. यहां वे 1400 सालों में जारी फरमानों के संग्रह का अवलोकन करेंगे.- जंगमबाड़ी मठ में ही प्रधानमंत्री श्री सिद्धांत शिखामणि नामक दार्शनिक ग्रंथ, जिसका 19 भाषाओं में अनुवाद हुआ है, का विमोचन करेंगे. साथ ही वे श्री सिद्धांत शिखामणि मोबाइल ऐप भी लॉन्च करेंगे.- इसके बाद पीएम मोदी वापस बीएचयू लौटेंगे, जहां वे पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 63 फीट ऊंची प्रतिमा और स्मारक का अनावरण करेंगे. यहां पर पीएम मोदी कल्पवृक्ष का पौधा भी लगाएंगे.- वाराणसी संसदीय क्षेत्र में रविवार को ही पीएम नरेंद्र मोदी की जनसभा भी होगी, जिसके बाद वे पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल जाएंगे जहां पर ‘काशी एक, रूप अनेक’ कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस हस्तकला संकुल में 25 उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई है. इस मौके पर पीएम 10 शिल्पियों और कौशल महोत्सव में पास हुए 5 युवाओं को जॉब लेटर देंगे.- रविवार को वाराणसी में पीएम मोदी यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन की ओर से एक पुस्तक का भी विमोचन करेंगे.- प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दौरान वाराणसी को करीब 1200 करोड़ की सौगात भी देंगे. इसके तहत वे 34 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे और 14 प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखेंगे.- रविवार को ही भारतीय रेल की ओर से वाराणसी से उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ने वाली देश की तीसरी कॉर्पोरेट ट्रेन की भी शुरुआत हो रही है. पीएम मोदी इस काशी-महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन का भी शुभारंभ करेंगे.दिल्ली में कल शपथ ग्रहणआपको बता दें कि रविवार को ही दिल्ली में आम आदमी पार्टी की ओर से अरविंद केजरीवाल सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं. दिल्ली के रामलीला मैदान में केजरीवाल का शपथ ग्रहण समारोह होना है. सुबह 10 बजे से होने वाले इस कार्यक्रम के लिए आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की जनता के प्रतिनिधि के तौर पर विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को बुलाया है. साथ ही शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी औपचारिक बुलावा भेजा गया है.
ये भी पढ़ें -वाराणसी: इस मठ में अकबर से लेकर औरंगजेब तक ने लिखे हैं फरमान, पहली बार पहुंच रहे पीएम मोदी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 8:44 PM IST
Source: News18 News

Related posts