Aadhaar को जल्द नहीं किया PAN से लिंक तो उठाना पड़ सकता है नुकसान, जानें- अंतिम तारीख और कैसे करें Link

Publish Date:Sat, 15 Feb 2020 12:57 PM (IST)

नई दिल्ली, एजेंसी। सरकार द्वारा आज हर नागरिक के डॉक्यूमेंट(Document) को आधार से जोड़ने की कवायद की जा रही है। आधार, आदमी की पहचान हो चुका है और इसके बगैर हर काम बहुत मुश्किल है। अधिकतर हर डॉक्यूमेंट को आधार के साथ जोड़ा जा रहा है, अगर ऐसा नहीं किया गया तो आम आदमी के तमाम काम रुक जा रहे हैं। इसी को देखते हुए आपको जानकारी दी जा रही है कि आप जल्द से जल्द अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें। आयकर विभाग का कहना है कि अगर 31 मार्च 2020 तक पैन कार्ड को आधार से लिंक कराया गया तो यह निष्क्रिय हो जाएगा।
आयकर विभाग ने क्या कहा?
रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक नियम के तहत कहा, ‘जहां एक व्यक्ति, जिसे जुलाई 1, 2017 तक पैन कार्ड मिल गया था और उसे धारा 139AA, की उप-धारा 2 के तहत अपना आधार नंबर से जोड़ने की आवश्यकता है। अगर व्यक्ति द्वारा पैन कार्ड को अंतिम समय सीमा तक नहीं जोड़ा नहीं गया तो अधिनियम के तहत यह निष्क्रिय हो जाएगा। कहा गया कि यदि आपका पैन निष्क्रिय हो जाता है, तो आप I-T एक्ट के तहत सभी मामलों के लिए उत्तरदायी होंगे। आपको कर अधिकारियों को अपना आधार नंबर देना जरूरी है।

बता दें कि पैन-आधार लिंकिंग की समय सीमा आठ बार बढ़ाई जा चुकी है। पिछली समय सीमा 31 दिसंबर, 2019 थी। सरकार के नियम के अनुसार उन व्यक्तियों को जिनके पास पैन कार्ड है, उन्हें पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है। यदि आपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपका पैन कार्ड स्वीकार नहीं किया जायेगा और वह किसी काम का नही रहेगा।
Step 1: आधार को लिंक करे

सबसे पहले आयकर विभाग की e-Filing Website www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको लेफ्ट साइड में ‘Link Aadhaar’ का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे। अब आपके सामने एक विंडो ओपन होगी।
Step 2: जानकारी दें
विंडो ओपन होने के बाद इसमें आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर, और आपके आधार कार्ड में जो आपका नाम है उसे लिखना है।

Step 3: Date Of Birth
अगले विकल्प में आपको ‘I Have Only Year Of Birth In Aadhaar Card’ का विकल्प दिखाई देगा, अगर आपके आधार कार्ड में आपकी पूरी Date Of Birth लिखी है तो इस पर Tick ना करे और अगर सिर्फ Birth Year लिखा हुआ है तो इस ऑप्शन को Tick कर दें।
Step 4: OTP
नाम लिखने के बाद अब कैप्चा कोड को भर दे, अगर आपने कैप्चा कोड का ऑप्शन सिलेक्ट किया है तो OTP को ना लिखे आप Captcha Code या OTP में से किसी एक ऑप्शन का चयन कर सकते है।

Step 5: Link Aadhar पर जाएं
अब मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक OTP आएगा जिसे OTP बॉक्स में लिखे। इसके बाद ‘Link Aadhar’ पर क्लिक करे, क्लिक करते ही पैन कार्ड अपने आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।
Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment