CBSE 10वीं-12वीं की परीक्षा शुरू, PM मोदी ने छात्रों को दी शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने कहा कि मैं अपने युवा मित्रों से आग्रह करूंगा कि वे खुशनुमा और तनावमुक्त माहौल में बोर्ड परीक्षा दें. (फाइल फोटो)

पीएम मोदी (PM Modi) ने ट्वीट किया, ‘‘ सीबीएसई की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा आज शुरू हो रही है, सभी युवा एक्जाम वारियर, उनके माता-पिता और शिक्षकों को शुभकामनाएं.

Share this:

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को सीबीएसई (CBSE) की बोर्ड परीक्षा (Board Exam) की शुरुआत पर छात्रों को शुभकामनाएं दी और उनसे कहा कि वे तनावमुक्त और खुशनुमा माहौल में बोर्ड परीक्षा दें. मोदी ने 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों को ‘एक्जाम वारियर’ बताते हुए कहा कि महीनों के कठिन परिश्रम और तैयारी का निश्चित तौर पर अच्छा परिणाम आयेगा.प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ सीबीएसई की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा आज शुरू हो रही है, सभी युवा एक्जाम वारियर, उनके माता पिता और शिक्षकों को शुभकामनाएं. मैं अपने युवा मित्रों से आग्रह करूंगा कि वे खुशनुमा और तनावमुक्त माहौल में बोर्ड परीक्षा दें.’’ गौरतलब है कि 18.89 लाख बच्चे 10वीं कक्षा और 12.06 लाख बच्चे 12वीं कक्षा की परीक्षा में उपस्थित हो रहे हैं.दरअसल, कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा शुरू हो गई हैं. हालांकि 10वीं कक्षा के मुख्य विषयों की परीक्षा 26 फरवरी और 12वीं के मुख्य विषयों की परीक्षा 27 फरवरी 2020 से शुरू होगी. अभी अतिरिक्त और वैकल्पिक विषयों की परीक्षाएं शुरू हुई हैं. परीक्षा को लेकर सीबीएसई अध्यक्ष अनीता करवल ने विद्यार्थियों और उनके माता-पिता के लिए 10 जरूरी निर्देश दिए हैं. ये निर्देश इस तरह हैं. स्टूडेंट्स को इन निर्देशों का पालन करना चाहिए. परीक्षा केंद्र – परीक्षा से पहले अपने परीक्षा केंद्र का स्थान व पता अच्छी तरह जांच लें. इसके लिए आप सीबीएसई के ‘exam center locator app’ का इस्तेमाल कर सकते हैं.ड्रेस कोड – परीक्षा में रेगुलर विद्यार्थियों को स्कूल यूनिफॉर्म में ही परीक्षा देना चाहिए. साथ ही अपना स्कूल आईडी कार्ड भी साथ लेकर जाना होगा. वहीं, प्राइवेट विद्यार्थी हल्के रंग के कपड़े पहनकर परीक्षा दे सकते हैं.ये चीजें जरूर ले जाएं – विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावक भी दोबारा जांच लें कि वे अपने साथ ये चीजें परीक्षा में ले जा रहे हैं – एडमिट कार्ड, स्कूल आईडी कार्ड, पेंसिल, इरेजर, स्केल, शार्पनर. ये सभी चीजें एक ट्रांसपैरेंट बॉक्स में ले जाएं.ये सामान न ले जाएं – विद्यार्थी परीक्षा केंद्र पर अपने साथ मोबाइल फोन, वॉलेट, कैलकुलेटर, डिजिटल वॉच जैसी कोई चीज लेकर न जाएं.चेतावनी – अभिभावक भी अपने बच्चे को जरूर समझाएं कि वह किसी गलत काम का हिस्सा न बनें. परीक्षा के दौरान या इससे जुड़ी गड़बड़ी करते हुए पाए जाने पर उन्हें परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा.इन नियमों का पालन करें- परीक्षा के दौरान जांच से लेकर उत्तर पुस्तिका में रोल नंबर भरने तक व अन्य
नियमों का पालन जरूर करें.विशेष बच्चे – अगर आपका बच्चा विशेष बच्चों की श्रेणी में आता है, तो ध्यान रखें कि बोर्ड ने उनके लिए खास प्रावधान किए हैं. आपके बच्चे उन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 5:27 PM IST
Source: News18 News

Related posts