छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज उदयनराजे को राज्यसभा भेजने की तैयारी में बीजेपी

नई दिल्ली: छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज और वर्तमान में बीजेपी नेता उदयनराजे भोसले को पार्टी उच्च सदन में भेज सकती है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आने वाले राज्यसभा चुनाव में बीजेपी उदयनराजे को उम्मीदवार बना सकती है. ऐसा कयास लगाए जा रहा है कि मराठाओं को खासतौर पर संदेश देने के लिए पार्टी उदयनराजे भोसले को राज्यसभा भेजने का मन बना रही है.
NCP छोड़ बीजेपी में शामिल हुए थे उदयनराजे
एनसीपी ने लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान उदयनराजे भोसले को उम्मीदवार बनाया था. बीजेपी से पहले भोसले, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में शामिल थे. हालांकि, 14 सितंबर को उन्होंने एनसीपी छोड़ दी और अक्टूबर में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के महज कुछ दिन पहले ही वे बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी ज्वाइन करने के बाद उन्हें प्रतिष्ठित सतारा लोकसभा सीट से उपचुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतारा गया, किंतु वे एनसीपी उम्मीदवार श्रीनिवास पाटिल से भारी अंतर से हार गए.
यह भी पढ़ें: CAA के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले देशद्रोही नहीं: बॉम्बे HC
भोसले को राज्यसभा में क्यों उतारना चाहती है बीजेपी
महाराष्ट्र का निर्वाचन क्षेत्र सतारा में भोसले को अजेय माना जाता है. कभी मराठा साम्राज्य का हिस्सा रहे इस निर्वाचन क्षेत्र में पहले भोसले के पूर्वजों ने शासन किया था. मगर भोसले को पाटिल के हाथों उप-चुनाव में एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा. कभी उनके करीबी दोस्त और मेंटर रहे एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने सतारा में चुनावों से चार दिन पहले मूसलाधार बारिश के बीच एक जनसभा को संबोधित करते हुए स्वीकार किया था कि उन्होंने भोसले का चयन करके एक गलती कर दी थी. इस दौरान उन्होंने लोगों से पाटिल को वोट देने का आग्रह किया था.
[embedded content]

Source: HW News

Related posts