गूगल मैप पर कश्‍मीर के 2 नक्‍शे, भारत के लिए अलग, दूसरे देशों के लिए विवादित

जम्‍मू-कश्‍मीर के नक्‍शे को लेकर अक्‍सर विवाद की स्‍थिति बनती रहती है. photo. video grab

अगर आप भारत में बैठकर भारत और खासकर कश्मीर का नक्शा देख रहे हैं तो आपको पूरे जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir Map) का नक्शा दिखाई देगा, लेकिन जैसे ही आप दुनिया के किसी और मुल्क में बैठकर मैप देखेंगे तो आपको पूरा कश्मीर ही विवादित दिखाई देगा.

Share this:

वॉशिंगटन. गूगल ने अपनी मैप (Google Map) सर्विस में दुनिया भर के देशों की सीमाओं को नए तरीके से डिजाइन किया है. आए दिन गलत मैप के कारण आलोचनाएं झेलने के कारण गूगल ने अब ये व्यवस्था की है. अब ख्याल रखा जाएगा कि आप गूगल पर मैप आप किस जगह बैठकर देख रहे हैं. जिस देश में आप मैप देख रहे हैं, उसी के हिसाब से आपको मैप दिखाई देगा. अगर आप भारत में बैठकर भारत और खासकर कश्मीर का नक्शा देख रहे हैं तो आपको पूरे जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir Map) का नक्शा दिखाई देगा, लेकिन जैसे ही आप दुनिया के किसी और मुल्क में बैठकर मैप देखेंगे तो आपको पूरा कश्मीर ही विवादित दिखाई देगा.अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, जब आप भारत में कश्मीर का नक्शा देखेंगे तो आपको पूरा जम्मू-कश्मीर भारत के नक्शे के साथ दिखाई देगा, वहीं दुनिया के दूसरे देश में उसे डॉटेड लाइन से विवादित हिस्से के रूप में दिखाया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, Google मानचित्र अब आपके द्वारा खोजे जाने वाले देश के आधार पर बदलता है.रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी प्रवक्ता का कहना है, Google के पास उन विवादित क्षेत्रों को दिखाने के लिए एक सुसंगत और वैश्विक नीति है, जो विवादित या दावा करने वाले राष्ट्रों द्वारा किया जाता है. इसका अर्थ ये कतई नहीं है कि हम किसी का पक्ष ले रहे हैं. कई चीजों को स्थानीय डोमेन के लिए स्थानीयकृत किया गया है. गूगल की प्रवक्‍ता का कहना है, हम अपने उपयोगकर्ताओं को सबसे समृद्ध, सबसे अपडेट और सटीक मानचित्र उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम बॉर्डर को उपलब्‍ध डेटा के आधार पर अपडेट करते हैं. हम ये जानकारी अधिकृत रूप से जिम्‍मेदार स्रोत से लेते हैं.रिपोर्ट के अनुसार, अर्जेंटीना से लेकर यूनाइटेड किंगडम और यूके से ईरान तक, दुनिया की सीमाएं अलग-अलग दिखती हैं. यह इस पर निर्भर करता है कि आप उन्हें कहाँ से देख रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि Google और अन्य ऑनलाइन मानचित्रकार उन्हें बदलते हैं.” Google का कॉर्पोरेट मिशन “दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करने के लिए” है.यह भी पढ़ें…Vodafone और Idea बंद कर सकती हैं भारत में अपनी सर्विस- रिपोर्टपश्चिम बंगाल में जादू-टोने के चलते दो बच्चों की मौत, दो पहुंचे अस्पताल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 5:39 PM IST
Source: News18 News

Related posts