Weather: इस महीने मौसम का रहेगा मिलाजुला रुख, कभी तापमान में वृद्धि होगी तो कभी कमी

Publish Date:Fri, 14 Feb 2020 10:47 PM (IST)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिन में गर्मी और सुबह व शाम ठंडक का दौर शुक्रवार को भी जारी रहा। अधिकतम के बाद न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि देखी गई। हालांकि अगले तीन दिनों के दौरान तापमान में कुछ कमी आ सकती है। अलबत्ता, फरवरी माह के अंत तक दिल्ली का मौसम काफी हद तक बदल जाएगा।
शनिवार को 20 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा
शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 13.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 40 से 89 फीसद रहा। शनिवार को भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा। 20 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 और 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
इस महीने मौसम का मिलाजुला रूप देखने को मिलेगा

मौसम विभाग के मुताबिक फरवरी माह में मौसम का मिलाजुला रूप ही देखने को मिलेगा। कभी तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी तो कभी कमी। अभी पूर्वी और दक्षिणी पूर्वी हवा चल रही है तो तापमान बढ़ रहा है।
अगले तीन दिनों में तापमान में आएगी गिरावट
पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के कारण हवा का रूख उत्तर पश्चिमी होगा जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है। वहीं स्काईमेट वैदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि अगले तीन दिनों में तापमान कुछ कम होगा, लेकिन न्यूनतम तापमान तब भी नौ डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाएगा।

दिल्ली-एनसीआर का वायु प्रदूषण नियंत्रण में
हवा की रफ्तार तेज होने से शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण नियंत्रण में ही रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 173 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 107, गाजियाबाद का 167, ग्रेटर नोएडा का 197, गुरुग्राम का 103 और नोएडा का 156 दर्ज किया गया। सभी जगहों की सामान्य श्रेणी दर्ज की गई। दूसरी तरफ पीएम 10 का स्तर घटकर 180 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 का स्तर घटकर 90 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पहुंच गया।

हवा की तेज रफ्तार बने रहने के कारण एयर इंडेक्स में आ सकती है कमी
सीपीसीबी का अनुमान है कि हवा की तेज रफ्तार बने रहने के कारण एयर इंडेक्स के इस स्तर में अभी और कमी देखी जा सकती है।
Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment