Coronavirus: चीन के बाद जापान और दक्षिण कोरिया से आने वाले यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग

Publish Date:Fri, 14 Feb 2020 07:41 PM (IST)

नई दिल्ली, एएनआइ। चीन समेत दुनियाभर के देशों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। भारत सरकार घातक वायरस को लेकर पूरी सतर्कता बरत रही है। विमानन नियामक डीजीसीए ने शुक्रवार को हवाईअड्डों और एयरलाइनों के लिए नया दिशा-निर्देश जारी किया है।
डीजीसीए ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जापान और दक्षिण कोरिया से आने वाले यात्रियों की भी स्क्रीनिंग करने का निर्देश दिया है। अब तक केवल चार देशों- थाईलैंड, सिंगापुर, चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों की भारत के 21 हवाई अड्डों पर कोरोना वायरस की जांचा की जा रही थी।
डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन के सर्कुलर में कहा गया है, ‘चीन और हांगकांग के अलावा जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और सिंगापुर से सीधे आने वाले विमानों के सभी यात्रियों की यूनिवर्सल स्क्रीनिंग सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही कोरोना वायरस को लेकर सभी सभी हवाई अड्डों पर उपयुक्त संकेत लगाए जाने और स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार यात्रियों द्वारा स्व-घोषणा पत्र भरे जाने को कहा है।

स्पाइसजेट ने उड़ाने रद की
दूसरी तरफ कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्पाइसजेट ने 16 फरवरी से 29 फरवरी तक दिल्ली-हांगकांग के बीच सभी उड़ानों को रद कर दिया है। इंडिगो और एयर इंडिया पहले ही भारत और चीन के बीच की सभी उड़ाने रद कर चुकी हैं।
चीन में 1500 की मौत
चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या लगभग 1500 तक पहुंच गई। इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों का आंकड़ा 64 हजार के पार पहुंच गया है। चीन में शुक्रवार को एक दिन में 121 नई मौतों का आंकड़ा सामने आया है। हुबेई की राजधानी वुहान से पूरे चीन समेत दुनिया के लगभग 30 देशों में यह वायरस फैला है। छह करोड़ की आबादी वाले हुबई में पिछले करीब तीन हफ्ते से आवाजाही ठप है।
Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment