पुलवामा अटैक की बरसी आज, ऐसे हुआ था आतंकी हमला 

नई दिल्ली: 14 फरवरी, 2019 का दिन, देश ना भुला है और ना ही भूल पाएगा. दोपहर का समय था और ऐसा कुछ होगा जिसकी किसी को अपेक्षा नहीं थी. इसी दिन रोज की तरह दोपहर 3.30 बजे जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में करीब 2500 जवानों को लेकर 78 बसों में CRPF का काफिला गस्त पर निकला था. तभी विस्फोटकों से भरी एसयूवी गाडी, सेना के काफिले से आ टकराती है, और भीषण धमाका होता है. इस धमाके की आवाज आज भी देशवासियों के कान में गूंजती है, यह एक आत्मघाती हमला था, आतंकी शाजिश में 40 जवान शहीद हो गए, जवानों की शहादत देख पूरा देश रो रहा था. और इसके साथ ही 14 फरवरी का दिन भारत के इतिहास में काला दिन साबित हो गया.

[embedded content]

इस हमले में धमाका इतना जोरदार था कि न सिर्फ जवान शहीद हुए, बल्कि बस के परखच्चे उड़ गए. यह हमला था या फिर कुछ और यह बात भारतीय जवान जब तक समझ पाते आतंकियों ने गोलियां बरसानी शुरू कर दी. इसके बाद भारतीय जवानों ने भी तुरंत पोजिशन ली और काउंटर फायरिंग शुरू कर दी. हालांकि, सीआरपीएफ जवानों की जवाबी फायरिंग को देख आतंकी वहां से भाग निकले.
यह धमाका इतना जबरदस्त था कि कुछ देर तक सब कुछ धुआं-धुआं हो गया. और जैसे ही धुआं हटा, वहां का दृश्य इतना भयानक था कि इसे देख पूरा देश रो पड़ा. उस दिन पुलवामा में जम्मू श्रीनगर National Highway पर जवानों के शव इधर-उधर बिखरे पड़े थे. चारों तरफ खून ही खून दिखा रहा था. इस हमलें के बाद जवान अपने साथियों की तलाश में जुट गए. और इस हमलें की जो तस्वीर सामने आई उससे तुरंत पूरे देश में हाहाकार मच गया, क्योंकि तब तक हमारे देश के 40 बहादुर जवान शहीद हो चुके थे और कई जवान घायल अवस्था में तड़प रहे थे. सेना ने बचाव कार्य शुरू किया और उन्हें तुरंत ही अस्पताल ले जाया गया. उस समय बचाव कार्य और सर्च ऑपरेशन दोनों एक साथ चल रहे थे.
तबाही का ऐसा खौफनाक मंजर देख,, स्थानीय निवासियों का दिल दहल गया. क्योंकि हमला करने वाला पुलवामा का ही एक स्थानीय लड़का था. उम्र महज 20 साल, नाम आदिल अहमद डार. आतंकी आदिल अहमद डार ही उस कार को चला रहा था, जिसमें विस्फोटक थे. इसने खुद को इस हमले में उड़ा लिया। घटना के तुरंत बाद पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई. वहीं इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली.
यह भी पढ़ें: पुलवामा हमले की बरसी पर मोदी ने किया शहीद जवानों को याद, जानें क्या बोले
दूसरी ओर इस घटना ने देश को ऐसे झकझोरा कि सबके जुबान पर इसके बदले की बात आ गई. हर कोई आतंकियों से बदले की बात कर रहे थे. इतना ही नहीं मीडिया और सोशल मीडिया से सरकार पर दबाव बन रहा था. हर नागरिक, सिविल सोसाइटी और विपक्ष,,, सरकार को आतंकवादियों और उसके आका पाकिस्तान से बदला लेने के लिए कह रहा था. और फिर आखिरकार ऐसा हुआ भी. भारतयी सेना ने पुलवामा हमले के ठीक 12 दिन बाद आतंकियों पर हमला किया.
पुलवामा हमले के ठीक 12 दिन बाद, 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान स्थित बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक कर दिया. इस एयरस्ट्राइक में भारतीय वायुसेना ने इतनी बमवर्षा की कि उसके आतंकी ठिकाने पूरी तरह से ध्वस्त हो गए और करीब 300 आतंकवादी मारे गए. इस तरह से भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में आतंकी शिविरों को नेस्तनाबूत कर,, पुलवामा अटैक का बदला ले लिया. हालांकि, इन दो घटना के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी खूब बढ़ गई.
बहरहाल, इस दुःखद घटना को बीते एक साल हो चुके है, लेकिन इसपर सियासत आज भी जारी है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी, साथ ही कई तरह के सवाल भी खड़े कर दिए. राहुल गांधी ने आज ट्वीट कर पुलवामा हमले पर तीन सवाल पूछे.

उन्होंने कहा है- ‘आज जब हम पुलवामा के चालीस शहीदों को याद कर रहे हैं, तब हमें पूछना चाहिए:
1.    पुलवामा आतंकी हमले से किसे सबसे ज्यादा फायदा हुआ?

2.    पुलवामा आतंकी हमले को लेकर हुई जांच से क्या निकला?3.   सुरक्षा में चूक के लिए मोदी सरकार में किसकी जवाबदेही तय हुई?

वहीं राहुल गांधी के इस सवाल पर बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने उनपर निशाना साधा है. राहुल गांधी के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए बीजेपी नेता और हाल ही में दिल्ली चुनाव हारने वाले कपिल मिश्रा ने कहा, ‘’शर्म करो राहुल गांधी. पूछते हो पुलवामा हमले से किसका फायदा हुआ? अगर देश ने पूछ लिया कि इंदिरा-राजीव की हत्या से किसका फायदा हुआ, फिर क्या बोलोगे? इतनी घटिया राजनीति मत करो. शर्म करो.’’
वहीं राहुल गांधी के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी है.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया,‘‘पिछले साल पुलवामा में सुरक्षा बलों पर हुए जघन्य आतंकी हमले में जान गंवाने वाले वीर शहीदों को श्रद्धांजलि. वे असाधारण लोग थे, जिन्होंने हमारे देश की सुरक्षा और सेवा करने में अपना जीवन समर्पित कर दिया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत उनकी शहादत को कभी नहीं भूलेगा.’’
[embedded content]

Source: HW News

Related posts